Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2092623
photoDetails0hindi

Celebrities Who Fought Cancer: कौन से सेलिब्रिटीज कैंसर को दे चुके हैं मात, एक क्लिक पर जानें यहां

पूरे वर्ल्ड में हर साल 4 फरवरी को 'वर्ल्ड कैंसर डे' मनाया जाता है. कैंसर, एक व्यापक बीमारी है, जिसने विश्व स्तर पर कई व्यक्तियों को प्रभावित किया है. इसमें भारत के कुछ प्रतिष्ठित सितारे भी शामिल हैं.

सोनाली बेंद्रे

1/7
सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपने अभिनय और विभिन्न किरदारों से दर्शकों के दिल में अपनी जगह बनाई हुई है. उन्होंने 'मेटास्टैटिक कैंसर' से एक कठिन लड़ाई को पार कर जीत हासिल की है और लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनकर उभरी हैं. एक्ट्रेस से दूसरों को जीवन की बाधाओं का डटकर और साहस के साथ सामना करने की प्रेरणा मिली है.

अनुराग बसु

2/7
अनुराग बसु

अनुराग बसु एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म निर्देशक हैं जो कहानी के प्रति अपने विशिष्ट दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध हैं. उन्होंने व्यक्तिगत बाधाओं पर विजय प्राप्त की, जिसमें 'ल्यूकेमिया' के साथ उनकी लड़ाई भी शामिल है. कैंसर से लड़ने के बाद से ही  उन्होंने सोचने पर मजबूर करने वाली फिल्में बनाना जारी रखा है जो काफी प्रसिद्ध हैं.

राकेश रोशन

3/7
राकेश रोशन

बॉलीवुड के जाने-माने निर्देशक राकेश रोशन और मशहूर एक्टर रितिक रोशन के पिता हैं. उन्होंने अपनी सदाबहार फिल्मों से इंडस्ट्री को हमेशा के लिए बदल दिया है. 2019 में 'गले के कैंसर' के इलाज के लिए उनकी सफल सर्जरी हुई और वह पहले से कहीं अधिक मजबूत होकर इस बीमारी से बाहर आए हैं.

मनीषा कोइराला

4/7
मनीषा कोइराला

मनीषा कोइराला एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री हैं जो भारतीय फिल्म में अपनी महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं उन्होंने 'डिम्बग्रंथि कैंसर' से सफलतापूर्वक संघर्ष किया और उस पर विजय प्राप्त की है. इससे उनकी कहानी विपरीत परिस्थितियों पर विजय की कहानी बन गई. वह अब अपने पद का उपयोग दूसरों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करने और कैंसर की रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए करती हैं.

लिसा रे

5/7
लिसा रे

लिसा रे एक कनाडाई-भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं, जिन्होंने एक दुर्लभ बीमारी 'मल्टीपल मायलोमा' से अपने संघर्ष के बारे में लोगों से चर्चा की थी. एक्ट्रेस ने अपनी सुंदरता और धैर्य दोनों से दर्शकों का दिल जीता है. उन्होंने अपनी कहानी की बदौलत खुद को दृढ़ता के प्रतीक और अपने स्वयं के संघर्षों से गुजरने वाले लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में स्थापित किया है.

 

किरण खेर

6/7
किरण खेर

जानी-मानी राजनीतिज्ञ और अभिनेत्री किरण खेर ने मनोरंजन क्षेत्र और जनता की भलाई दोनों अहम भूमिका निभाई है. उन्हें 'मल्टीपल मायलोमा' कैंसर था, जिससे कड़ी मुश्किलों के बाद निदान मिला. किरण ने कठिनाइयों के बावजूद कभी हिम्मत नहीं हारी और अपने काम और सामाजिक कर्तव्य के प्रति योगदान दिया.

युवराज सिंह

7/7
युवराज सिंह

युवराज सिंह क्रिकेट इतिहास के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक हैं और भारत के पूर्व खिलाड़ी रह चुके हैं भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी युवराज सिंह को 2011 में उनके बाएं फेफड़े में एक घातक ट्यूमर का पता चला था, जिसके बाद में यह 'सेमिनोमा फेफड़े' के कैंसर के रूप में निर्धारित किया गया था. क्रिकेटर ने इस बीमारी से लड़कर एक बेहतरीन वापसी की थी. इसके आलावा बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त भी इस लिस्ट में शामिल हैं.