क्या आपके भी झड़ते हैं बाल? अगर हां, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स नहीं होगा Hair Fall!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1645155

क्या आपके भी झड़ते हैं बाल? अगर हां, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स नहीं होगा Hair Fall!

How to Prevent Hair Loss: आज के समय में हर किसी के बाल झड़ जाते है फिर चाहे वह बच्चे ही क्यों ना हो?, छोटी उम्र में ही बच्चों के बाल झड़ जाते हैं और कई बार तो बड़े होते-होते बिल्कुल ही गंजे हो जाते है. हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाए जिसे अपना कर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.  

क्या आपके भी झड़ते हैं बाल? अगर हां, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स नहीं होगा Hair Fall!

How to Prevent Hair Loss: आजकल के बदलते लाइफस्टाइल, खान-पान, प्रदूषण और अन्य कई कारणों की वजह से बालों का झड़ना बहुत आम-सी समस्या बन गया है, जिससे महिलाएं और पुरुष दोनों ही परेशान रहते है. लोग बालों की समस्या से काफी परेशान हैं. आज के समय में हर किसी के बाल झड़ जाते है फिर चाहे वह बच्चे ही क्यों ना हो?, छोटी उम्र में ही बच्चों के बाल झड़ जाते हैं और कई बार तो बड़े होते-होते बिल्कुल ही गंजे हो जाते है, जिससे उनको किसी सर्जरी या नकली बालों का सहारा भी लेना पड़ जाता है. हालांकि, कई घरेलू उपचार और जीवनशैली में बदलाव हैं जो बालों के झड़ने में मदद कर सकते हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाए जिसे अपना कर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.  

Dosa Reciepe: इस तरह से घर पर आसानी से बनाएं बजार जैसा डोसा, नहीं होगी कोई दिक्कत

बाल झड़ने का घरेलू उपचार (hair loss home treatment)
संतुलित आहार बनाए रखें (Maintain a balanced diet): बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर आहार लें. अंडे, पालक, शकरकंद, सामन और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें. 

स्कैल्प की मसाज करें (Massage the scalp): स्कैल्प की मसाज करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है.  रोजाना कुछ मिनट के लिए अपने सिर की मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें. 

आवश्यक तेलों का प्रयोग करें (Use essential oils): पुदीना, लैवेंडर और रोज़मेरी जैसे आवश्यक तेल बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.  नारियल या बादाम के तेल जैसे वाहक तेल में कुछ बूंदों को पतला करें और अपने स्कैल्प पर मालिश करें. 

कठोर उपचार से बचें (Avoid harsh treatments): अपने बालों पर डाई, ब्लीच या पर्म जैसे कठोर रसायनों के इस्तेमाल से बचें इसके अलावा, स्ट्रेटनर या कर्लिंग आयरन जैसे गर्म उपकरणों का बार-बार उपयोग करने से बचें. 

तनाव का प्रबंधन करें (Manage stress): चूंकि तनाव बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है, व्यायाम, ध्यान, या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसे तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजने से मदद मिल सकती है. 

स्कैल्प को साफ रखें (Keep the scalp clean): अपने बालों को नियमित रूप से धोकर अपने स्कैल्प को साफ रखने से संक्रमण या स्कैल्प की स्थिति के कारण होने वाले बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है. 

सप्लीमेंट लें (Take supplements): बायोटिन, जिंक और आयरन जैसे सप्लीमेंट स्वस्थ बालों के विकास में मदद कर सकते हैं.  हालांकि, कोई भी नया पूरक शुरू करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है.

Watch Live

Trending news