Kangra: कांगड़ा के मंदिरों का होगा जीर्णोंद्धार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने किया निरीक्षण
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1738998

Kangra: कांगड़ा के मंदिरों का होगा जीर्णोंद्धार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने किया निरीक्षण

Kangra Temple: हिमाचल के कांगड़ा में स्थित मंदिरों का जल्द ही जीर्णोंद्धार होने वाला है.  भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की टीम ने दिल्ली से आए निदेशक डॉ. वसंत कुमार स्वर्णकार की अगुवाई में हरिपुर के मंदिरों का निरीक्षण किया. 

Kangra: कांगड़ा के मंदिरों का होगा जीर्णोंद्धार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने किया निरीक्षण

विपिन कुमार/धर्मशाला: हिमाचल के कांगड़ा जिला के देहरा विधानसभा क्षेत्र के हरिपुर में स्थित मंदिरों का जल्द ही जीर्णोंद्धार होने वाला है.  भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की टीम ने दिल्ली से आए निदेशक डॉ. वसंत कुमार स्वर्णकार की अगुवाई में हरिपुर के मंदिरों का निरीक्षण किया. टीम में अधीक्षण पुरातत्वविद् हिमाचल प्रदेश,अधीक्षण अभियंता पुरातत्वविद्, संरक्षण सहायक प्रशान्त डोगरा मजूद थे टीम ने आठ मंदिरों का निरीक्षण किया. 

Cyclone: गुजरात में बिपरजॉय के चलते हिमाचल में बारिश-आंधी और ओलावृष्टि का अलर्ट

गौरतलब है कि करीब डेढ़ महीना पहले देहरा भाजपा के युवा नेता डॉ सुकृत सागर एक प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से मिले थे. जहां अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र से आए हुए प्रतिनिधिमंडल को संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी से मिलवाया था. जिसके परिणाम स्वरूप आज दिल्ली व हिमाचल के अधिकारियों सहित पुरातत्व विभाग की टीम ने हरिपुर के मंदिरों का निरीक्षण किया. 

निरीक्षण के बाद टीम के प्रमुख निदेशक डॉ वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी द्वारा भेजे गए पत्र व निर्देशों के बाद हमने इन मंदिरों का निरक्षण किया है. साथ ही जल्द ही निरीक्षण की रिपोर्ट बनाकर मंत्रालय को सौंपी जाएगी.  हम अभी इस पक्ष में है कि इन मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जा सकता है अब हम सारी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों व मंत्रालय के पास रखेंगे इसके बाद हरी झंडी मिलने पर मंदिरों के जीर्णोंद्धार का काम शुरू होगा. 

Brij Bhushan Sharan Singh: बृजभूषण शरण के लिए राहत और मुसीबत एक साथ, जानें पूरी डिटेल

टीम के साथ निरीक्षण के बाद देहरा भाजपा के युवा नेता डॉ सुकृत सागर ने कहा कि यह केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का इस क्षेत्र के प्रति लगाव है जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने मंदिरों के जीर्णोद्धार के माध्यम से इस क्षेत्र के विकास में रुचि दिखाई है. उन्होंने कहा की हमने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के समक्ष मंदिरों को लेकर बात रखी थी. इसके अच्छा परिणाम मिला है और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की टीम निदेशक वसंत कुमार स्वर्णकार की अगुवाई में हरिपुर पहुंची है.  उन्होंने इसके लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का आभार जताया है. 

Trending news