Himachal Tourism: पर्यटन हब के रूप में विकसित होगा जिला बिलासपुर, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1761835

Himachal Tourism: पर्यटन हब के रूप में विकसित होगा जिला बिलासपुर, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल प्रदेश टूरिज्म की दृष्टि से तेजी से विकास कर रहा है. टूरिज्म के साथ-साथ यहां रोजगार के भी नए रास्ते खुल रहे हैं. बिलासपुर जिला की सबसे ऊंची बंदला धार से लुहणू मैदान तक पैराग्‍लाइडिंग का सफर करने के लिए अधीसूचना जारी कर दी गई है.  

 

Himachal Tourism: पर्यटन हब के रूप में विकसित होगा जिला बिलासपुर, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. पैराग्‍लाइडिंग का लुत्फ उठाने वाले लोगों को अब बिलासपुर जिला में ही पैराग्‍लाइडिंग की सैर करने का मौका मिल जाएगा. पर्यटक अब बिलासपुर जिला की सबसे ऊंची बंदला धार से प्रकृति को निहारते हुए लुहणू मैदान तक पैराग्‍लाइडिंग का सफर कर सकेंगे, क्योंकि अब इसे हमेशा के लिए खोल दिया गया है, जिसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.  

रोजगार के मिलेंगे बेहतर अवसर  
उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि वह इस पैराग्‍लाइडिंग सफर की शुरुआत के लिए प्रदेश सरकार और पर्यटन विभाग का आभार व्यक्त करते हैं. इसके साथ ही कहा कि इस अधिसूचना के जारी होने से बिलासपुर के लोगों को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे और जिला बिलासपुर में पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Baba Amarnath Yatra 2023 का समय बढ़ने के बाद श्रद्धालुओं के लिए की गईं खास व्यवस्था

उपायुक्त आबिद हुसैन ने कहा कि लंबे समय से जिला बिलासपुर के लोग इस बात का इंतजार कर रहे थे, क्योंकि जनवरी 2023 से बंदला की धार पर पैराग्लाइडिंग साइट डिनोटिफाइड हो गई थी, जिसे अब परमानेंट नोटिफाई कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इस पैराग्लाइडिंग साइड को बीर बिलिंग पैराग्लाइडिंग साइड के तर्ज पर विकसित किया जाएगा ताकि बदला पैराग्लाइडिंग साइड भी विश्व मानचित्र पर पैराग्लाइडिंग के लिए जाना जाए. 

पर्यटन हब के रूप में विकसित होगा बिलासपुर
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश टूरिज्म की दृष्टि से विश्व मानचित्र पर अपनी अलग जगह बनाए हुए है. ऐसे में अब फोरलेन और रेलवे लाइन बनने से हिमाचल के पड़ोसी राज्यों से भी बड़ी संख्या में पर्यटक बिलासपुर का रुख करेंगे. इस सब के बाद अब बंदला की धार पर पैराग्लाइडिंग का मौका मिलने से बिलासपुर पर्यटन हब के रूप में विकसित होगा और रोजगार के आवसर भी पैदा होंगे.

हरिपुरधार के पास बड़याल्टा में भी शुरू हुई पैराग्लाइडिंग 
वहीं, सिरमौर जिला के हरिपुरधार के पास बड़याल्टा में कमर्शियल पैराग्लाइडिंग शुरू होने के बाद पर्यटकों की आमद भी बढ़ गई है. हाल ही में वायु सेना से सेवानिवृत्त वाइस एयर मार्शल वायु सेना मेडल और शौर्य चक्र विजेता के के सांगर ने पैराग्लाइडिंग का उद्घाटन किया था. अब यहां देश के अन्य राज्यों से भी पैराग्लाइडिंग के शौकीन और पर्यटक पहुंचने लगे हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news