Himachal Pradesh Weather: कुल्लू के आनी में ढ़ह गए 9 मकान, NH 305 हुआ अवरुद्ध
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1840503

Himachal Pradesh Weather: कुल्लू के आनी में ढ़ह गए 9 मकान, NH 305 हुआ अवरुद्ध

Himachal Pradesh News: कुल्लू जिला के उपमंडल मुख्यालय में आनी नए बस स्टैंड के पास गुरुवार को करीब 9 मकान ढ़ह गए, जिसके बाद नेशनल हाईवे 305 यातायात के लिए अवरुद्ध है. फिलहाल 5 मकान ऐसे हैं जिनके ढ़हने का डर बना हुआ है. 

 

Himachal Pradesh Weather: कुल्लू के आनी में ढ़ह गए 9 मकान, NH 305 हुआ अवरुद्ध

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में बीते एक महीने से हालात काफी खराब थे. कुछ दिनों से लगातार हुई बारिश के बाद जगह-जगह बाढ़ और लैंडस्लाइड हुए हैं, जिसकी वजह से यहां के लोगों का काफी नुकसान भी हुआ है. हालांकि हालात अभी सामान्य नहीं हुए हैं. कुछ जगहों पर अभी भी लैंडस्लाइड हो रहे हैं. 

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के उपमंडल मुख्यालय में आनी नए बस स्टैंड के पास गुरुवार को नौ भवन जमीदोज हो गए. भूस्खलन के कारण मुख्य मार्ग एनएच 305 के साथ बनी तीन बहुमंजिला इमारतें और उनके पीछे बने 5 रिहायशी मकान देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह भरभरा कर ढह गए जबकि 4 अभी भी खतरा बना हुआ है. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल में बारिश से पिछले 24 घंटों में 13 लोगों की मौत; 24 जून से अब तक 361 मौतें

इस हादसे के बाद डीसी ने कहा कि ऐसे 35 और भवनों को खाली करवाया जा रहा है जिनके धंसने की संभावना है. उन्होंने बताया कि इस हादसे के बाद नेशनल हाईवे 305 भी भवनों के दहने से अवरुद्ध है. हालांकि इस त्रासदी में किसी तरह का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन भवनों के जमींदोज होने से करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ है. 

हादसे के दौरान ऑपेरेटिव बैंक व एसबीआई बैंक की शाखाएं संचालित थीं. इसके साथ ही बहुमंजिला भवनों में भी कई दुकानें व शोरूम खुले हुए थे जो पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. हालांकि इन भवनों में काफी समय पहले ही दरारें बढ़ना शुरू हो गई थीं. दरारों को देखते हुए प्रशासन ने इन भवनों को असुरक्षित घोषित कर दिया था और इन्हें खाली करवाने के निर्देश जारी कर दिए थे. बुधवार को इन भवनों के ढहने का खतरा बढ़ता देख पुलिस प्रशासन ने इसके आसपास के लोगों को सतर्क कर दिया था. 

ये भी पढ़ें- मंडी में जहां बादल फटा था वहां एनडीआरएफ ने 51 फंसे हुए लोगों को बचाया

इस जोन को हाई अलर्ट में डाल दिया गया था. संभावित खतरे को देखते हुए पीछे बने रिहायशी मकानों में रह रहे लोगों ने भी अपने-अपने कमरों को खाली कर दिया था और वे दूसरी जगह चले गए, लेकिन गुरुवार सुबह कुदरत ने ऐसा कहर ढाया कि नए बस अड्डे के पास बनी तीन बहु मंजिला इमारतें और उनके पीछे सट कर बने 6 रिहायशी मकान देखते ही देखते धाराशाई हो गए. 

इस घटना से बाजार में अफरा तफरी मच गई. भवनों के ढहने से नेशनल हाइवे 305 भी अवरुद्ध हो गया है. आनी के विधायक लोकेंद्र कुमार ने बताया कि 9 भवन ध्वस्त हुए हैं. एक हफ्ते से खतरे को देखते हुए भवनों को खाली करने की कोशिश की जा रही थी. कल रात यह भवन चटकने शुरू हो गए थे और सुबह से इन्हें खाली करने की कोशिश की जा रही थी. इस बीच आज भवन धराशाही होकर रह गए.

WATCH LIVE TV

Trending news