Paonta Sahib की यमुना नदी में फंसे खनन करने गए ट्रक और ट्रक्टर, 12 लोगों का किया गया रेस्क्यू
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2139213

Paonta Sahib की यमुना नदी में फंसे खनन करने गए ट्रक और ट्रक्टर, 12 लोगों का किया गया रेस्क्यू

Himachal Pradesh News: पांवटा साहिब में बीते दिन तेज बारिश हुई, जिसके बाद यहां के नदी नाले उफान पर आ गए हैं. इस बीच यमुना नदी के पास कुछ ट्रक फंस गए, जो अवैध खनन और नदी के बीचों-बीच अवैध ट्रांसपोर्टेशन करते हैं.

 

Paonta Sahib की यमुना नदी में फंसे खनन करने गए ट्रक और ट्रक्टर, 12 लोगों का किया गया रेस्क्यू

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: हिमाचल प्रदेश में पांवटा साहिब के रामपुर घाट क्षेत्र में यमुना और गिरी नदी के संगम पर लगभग एक दर्जन ट्रक बाढ़ के पानी में फंस गए. शनिवार को पूरा दिन और रातभर हुई मूसलाधार बारिश की वजह से यमुना और गिरी नदियां उफान पर आ गई हैं. नदियों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. ऐसे में यहां अवैध तौर पर नदी में खनन करने घुसे ट्रक फंस गए. ट्रकों के साथ लगभग 12 लोग भी यहां फंसे गए थे, जिनका प्रशासन ने रेस्क्यू कर लिया है.

बता दें, नदी में फंसे इन ट्रकों ने यहां हो रहे अवैध खनन और नदी के बीचों-बीच अवैध ट्रांसपोर्टेशन की भी पोल खोल कर रख दी है. दरअसल नदी के इन हिस्सों में ना तो खनन की इजाजत है और ना ही यहां से ट्रकों और ट्रक्टरों के आवागमन की इजाजत है, लेकिन यहां खनन माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह हर स्थिति में नदी में अवैध खनन भी करता है और अवैध रूप से ट्रांसपोर्टेशन भी किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Ind VS ENG Match: टेस्ट मैच के लिए धर्मशाला पहुंचे इंडिया और इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी

अब देखना यह होगा कि अवैध रूप से नदी में घुसे इन ट्रकों पर प्रशासन कोई कार्यवाही करता है या इन्हें ऐसे ही छोड़ दिया जाता है. जानकारी यह भी मिली है कि यहां नदियों के उफान में और भी कई ट्रक और ट्रक्टर फंसे थे, लेकिन किनारों पर कम बहाव होने की वजह से बाकी ट्रक और ट्रक्टर यहां से सुरक्षित निकलकर भाग गए. 

बता दें, बीती रात हुई मूसलाधार बारिश से सिरमौर जिला की अधिकतर नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से कई ट्रक और ट्रक्टर बाढ़ में फंस गए हैं. यह ट्रक नदी की धाराओं के बीच खनन सामग्री लेने गए हुए थे. इस दौरान अचानक यमुना नदी का जलस्तर बढ़ा और ये सभी नदी के उफान में ही फंस गए. हालांकि नदी में फंसे लोगों को निकाल लिया गया है. स्थानीय नायब तहसीलदार फरीद मोहम्मद ने जानकारी देते हुए बताया कि स्थानीय गोताखोरों की मदद से लगभग एक दर्जन लोगों का रेस्क्यू किया गया है. इस प्रकरण में जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

WATCH LIVE TV

Trending news