Jagannath Rath Yatra 2023: क्यों निकाली जाती है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1753847

Jagannath Rath Yatra 2023: क्यों निकाली जाती है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा?

Jagannath Yatra 2023: हिमाचल प्रदेश के ऐतिहासिक शहर नाहन में रविवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गई, जिसका शुभारंभ स्थानीय कांग्रेस विधायक अजय सोलंकी ने किया. इस यात्रा में सभी धर्मों को हजारों लोग शामिल हुए. इस यात्रा  

 

Jagannath Rath Yatra 2023: क्यों निकाली जाती है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा?

देवेंद्र वर्मा/नाहन: ऐतिहासिक शहर नाहन में आज भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों की संख्या में लोग पहुंचे. खराब मौसम के बावजूद लोगों ने यात्रा में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. नाहन शहर में निकाली जाने वाली यह यात्रा आपसी भाईचारे का भी प्रतीक है, क्योंकि इसमें विभिन्न धर्मों के लोग शरीक होते हैं.

रथ यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए श्रद्धालु बेहद उत्सुक नजर आए. कहा जाता है कि भगवान जगन्नाथ के रथ का रास्ता खींचने से लोगों की मन्नतें पूरी हो जाती हैं. पिछले 15 वर्षों से नाहन शहर में लगातार रथ यात्रा निकाली जा रही है, जिसका जिम्मा जगन्नाथ रथ यात्रा समिति संभालती है. आज यात्रा का शुभारंभ स्थानीय कांग्रेस विधायक अजय सोलंकी द्वारा किया गया. 

ये भी पढें- Himachal Pradesh Weather Update: हिमाचल प्रदेश के इन इलाकों में बाढ़ की संभावना, अलर्ट जारी 

शहर में 15वीं बार आयोजित की गई भगवान जगन्नाथ की यात्रा
मीडिया से बात करते हुए विधायक राजेश सोलंकी ने इस यात्रा के सफल आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी, साथ ही कहा कि आज के दिन वह भगवान जगन्नाथ से पूरे प्रदेश व शहर की सुख शांति के लिए कामना करते हैं. वहीं, जगन्नाथ रथ यात्रा समिति के अध्यक्ष प्रकाश बंसल ने कहा कि शहर में यह यात्रा 15वीं बार निकाली जा रही है.

ये भी पढ़ें- Weather News: स्वीमिंग पूल बनीं साइबर सिटी की सड़कें, लोग खुले में ही तैरते दिखे

भगवान जगन्नाथ की यात्रा में शामिल होते हैं हर धर्म के लोग
प्रकाश बंसल ने कहा कि हर साल यात्रा में पहुंचने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिसमें बाहरी राज्यों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. उन्होंने कहा कि नहान में भगवान जगन्नाथ जी की सिद्ध पीठ है, जिससे लोगों की आस्था जुड़ी हुई है. उन्होंने कहा कि नाहन में निकाले जाने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा की खास बात यह भी है कि यहां विभिन्न धर्मों के लोग इस यात्रा में शामिल होते हैं, जिसमें हिंदू, मुस्लिम सिख और ईसाई धर्म के लोग बड़ी संख्या में शामिल होते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news