Jagannath Rath Yatra: हमीरपुर में आयोजित की गई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1746147

Jagannath Rath Yatra: हमीरपुर में आयोजित की गई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

Himachal Pradesh News: देश के अलग-अलग हिस्सो में आज भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का आयोजन किया गया है. इसी कड़ी में हमीरपुर में भी जगन्नाथ की रथ यात्रा आयोजित की गई, जिसमें देश के अलग-अलग राज्यों के लोग शामिल हुए. 

Jagannath Rath Yatra: हमीरपुर में आयोजित की गई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में आज भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें देश के विभिन्न राज्यों के हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया. यात्रा के दौरान हमीरपुर शहर हरे कृष्णा के जयकारों से गूंज उठा. हमीरपुर में पिछले 23 वर्षों से रथ यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. 

नौ साल के आयोजित की जाती है जगन्नाथ यात्रा
बता दें, नौ दिन चलने वाली भागवत के बाद इस यात्रा का भव्य आयोजन किया जाता है, जिसमें न केवल हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए श्रद्धालु भाग लेते हैं बल्कि देश के अन्य राज्यों से भी श्रद्धालु इस रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ के दर्शनों के लिए हमीरपुर पहुंचते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, रथ पर विराजमान भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने से भक्तों पर उनकी कृपा बनी रहती है. हमीरपुर जिला मुख्यालय में यह यात्रा सत्यनारायण मंदिर से शुरू होकर नादौन उपमंडल के दंगडीमठ तक पहुंचती है. 

ये भी पढ़ें- Riots in India: भारत में दंगों के मामलों में देखी जा रही गिरावट, 50 वर्षों में देखा गया बड़ा बदलाव

आचार्य गोपाल कृष्ण ने दी यात्रा की जानकारी
वहीं, आचार्य गोपाल कृष्ण ने इस यात्रा का महत्व बताते हुए कहा कि भगवान जगन्नाथ के रथ पर विराजमान होने के जो दर्शन करता है उसके कई जन्मों के पाप खत्म हो जाते हैं, साथ ही उस व्यक्ति को जन्म-मरण के चक्कर से छुटकारा मिल जाता है. उन्होंने बताया कि हमीरपुर में यह यात्रा पिछले 23 वर्षों से आयोजित की जाती है. इस यात्रा में देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु शामिल होते हैं. 

ये भी पढ़ें- HRTC Accident: कुल्लू के त्रैहण में एचआरटीसी की बस दुर्घटनाग्रस्त, 2 की मौत, 6 घयाल

भगवान जगन्नाथ की यात्रा में शामिल होने आए श्रद्धालुओं ने बताया कि वे हर साल इस रथ यात्रा में हिस्सा लेने के लिए यहां आते हैं. उन्होंने बताया कि उनके साथ अन्य राज्यों के ऋद्धालु भी भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए यहां पहुंचते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news