Shimla Weather: शिमला में नहीं थम रहा कुदरत का कहर, भारी बारिश से सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1803933

Shimla Weather: शिमला में नहीं थम रहा कुदरत का कहर, भारी बारिश से सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त

Shimla Weather: हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्र में कुदरत का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है.  

Shimla Weather: शिमला में नहीं थम रहा कुदरत का कहर, भारी बारिश से सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्र में कुदरत का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारी बरसात के कारण रामपुर, ननखड़ी और आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में सैकड़ों के हिसाब से घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं.  कई मकान रहने लायक नहीं रहे है.  ऐसे मकानों को खाली करा कर रिश्तेदारों के यहां या सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है. क्षेत्र का जनजीवन ठप होकर रह गया है.  सड़कें टूट चुकी है.  अब लोगों के पास सरकार से गुहार लगाने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा है. 

Tomato Price: हिमाचल के सोलन में 4200 रुपए प्रति कैरेट बिका टमाटर! किसानों में खुशी

प्रभावितों का कहना है कि तिल-तिल जोड़ कर उन्होंने आशियाने खड़े किये थे.  धूप, बारिश की परवाह किए बिना हाड़तोड़ मेहनत से सेब के बाग तैयार किए थे, लेकिन कुदरत का कहर इस कदर बरपा की आंखों के सामने सब कुछ उजड़ गया.  गांव के लोग अपने जीवन भर की कमाई को आंखों के सामने जमींदोज होते देख अपने दुख को रोक नहीं पा रहे हैं.  इस खबर में पढ़िए लोग किस तरह से दर्द में जिंदगी गुजार रहे हैं.   

गांव की रिंका कुमारी ने बताया कि मम्मी पापा ने बड़ी मुश्किल से सपंनो का घर खड़ा किया था, लेकिन अब सब तहस नहस हो गया है.  पापा भी इस दुनियां में नहीं है. मम्मी अकेले है. कौन उन्हें सहायता करेगा.  सरकार से गुजारिश है कि तुरंत मदद करें. 

वहीं, दुर्गा सिंह सेलरा निवासी ने बताया दो मकान उनके क्षतिग्रस्त हुए है. बजुर्गो और उन्होंने अपनी जीवन भर की सारी कमाई लगा कर मकान खड़ा किया था, लेकिन मकान, खेत सब बह गए. अब जाए तो कहां जाए, सरकार से निवेदन है की हमारी इस परेशानी को कम करें. 

इसके अलावा सूरमा देवी बड़ावली पंचायत की रहने वाली ने बताया हमारा घर अब रहने लायक नहीं रहा. बड़ी मुश्किल से खुद लकड़ पत्थर सरिया पीठ पर ढुलाई कर मकान खड़ा किया था. अब उन के पास कोई ठिकाना नहीं रहा.  सरकार तुरंत मदद करें.

बड़ावली पंचायत की प्रधान रक्षा ने बताया उन की पंचायत में भारी बरसात से दस मकान क्षतिग्रस्त हुए है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है. सरकार लोगों की मदद करें. वहीं, कृष्ण गोपाल ने बताया इस बार भारी बारिश से रामपुर, ननखड़ी सराहन व् आस पास भारी नुकसान हुआ है.  रामपुर विधान सभा क्षेत्र में जितना नुकसान हुआ है. भरपाई करना संभव नहीं है. सैकड़ो घर ध्वस्त हुए है लोग बरबाद हुए.  लोगों के सेब के फलदार पौधे तहस नहस हुए.  सेब तैयार था वो भी बह गया. 

तहसीलदार रामपुर जय चंद ने बताया रामपुर उपमंडल में भारी बारिश से तबाही हुई है. रामपुर नगर परिषद क्षेत्र के भीतर आस पास कई रिहायशी घरों को नुकसान पहुंचा है.  उन्होंने बताया रामपुर के पिपटी नामक स्थान में राजस्व कालोनी असुरक्षित हुआ है.  वहां से अधिकारियों और कर्मचारियों को दूसरी जगह ठहराया जा रहा है. 100 से अधिक मकानों को नुकसान हुआ है. 

Trending news