Summer Tips: गर्मी में तपती धूप से अपने बच्चों को ऐसे रखें हाइड्रेटेड, नहीं पड़ेंगे बीमार!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1582438

Summer Tips: गर्मी में तपती धूप से अपने बच्चों को ऐसे रखें हाइड्रेटेड, नहीं पड़ेंगे बीमार!

फरवरी महीने में देश के कई हिस्सों में गर्मी ने दस्तक दे दी है. ऐसे में हर किसी को गर्मी से बचने के लिए अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए.

Summer Tips: गर्मी में तपती धूप से अपने बच्चों को ऐसे रखें हाइड्रेटेड, नहीं पड़ेंगे बीमार!

Garmi Ka Mausam: फरवरी महीने में देश के कई हिस्सों में गर्मी ने दस्तक दे दी है. ऐसे में हर किसी को गर्मी से बचने के लिए अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए. अगर फरवरी के महीने में गर्मी से लोगों के पसीने छुट रहे हैं, तो हम सभी ये अंदाजा लगा सकते हैं, कि आने वाले महीनों में हम सभी को गर्मी की तड़पती मार झेलनी पड़ेगी. लिहाजा हमें गर्मी से बचने के लिए खास ध्यान रखना चाहिए. खासकर जिनके घरों में छोटे बच्चे हैं, उन्हें तो काफी ध्यान रखने की जरूरत है. 

Nia Sharma: ऑफ शोल्डर ड्रेस में निया शर्मा ने दिखाया बोल्ड लुक, फैंस से कही ये बात

हर दिन मौसम में बदलाव हो रहे हैं. कई जगहों पर गर्मी पड़ रही है. पारा लगातार बढ़ रहा है. वहीं, गर्मियों की छुट्टी में बच्चे बाहर निकलकर खेलते हैं और बीमार पड़ जाते हैं. वहीं छोटे बच्चे तो अपनी बात भी घर में बता नहीं पाते हैं. इसलिए आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिसे आप अपने बच्चों को हाइड्रेड कर सकते हैं. 

1. अगर आपसे संभव हो तो अपने नवजात शिशु को धूप में लेकर बाहर नहीं निकलने. कोशिश करें की सुबह 9 बजे से पहले और शाम में 6 बजे के बाद ही बच्चे को लेकर आप घर से बाहर निकलें. 

2. वहीं अगर बाहर जाना बहुत जरूरी हो तो बच्चे को अच्छी तरह से कवर करके ही बाहर निकले. साथ ही बच्चे को ऐसे कपड़े पहनाएं जो बेहद हल्का हो ताकि बच्चे को बहुत ज्यादा पसीना न निकले. 

3. इसके साथ ही गर्मियों में बच्चे के शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए आप हर थोड़े देर पर पानी पिलाते रहें.  अगर आप चाहें तो उन्हें थोड़ा बहुत बॉटल का दूध भी पिला सकते हैं ताकि उनका गला न सूखे. 

4. वहीं, नवजात शिशु को हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए आप उन्हें कमरे के ठंडे हिस्से में रखें. ऐसे में इसका ये मतलब नहीं कि आप उन्हें सीधे कूलर या एसी के सामने रखें. 

5. आप बच्चों के शरीर में पानी की कमी न हो और हाइड्रेशन बना रहे इसके लिए उन्हें फ्रूट जूस, नारियल पानी साथ ही गर्मी के मौसमी फल भी खिलाए. 

6. वहीं, बच्चे को दोपहर में बाहर न जानें दें, दोपहर के वक्त गर्मी का प्रकोप काफी तेज रहता है. ऐसे में उन्हें लू और तेज धूप के संपर्क में न भेजे. 

Watch Live

Trending news