Punjab Tourism Summit: पंजाब में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च की जाएगी एक खास एप
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1864480

Punjab Tourism Summit: पंजाब में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च की जाएगी एक खास एप

Punjab Tourism Summit 2023: पंजाब में पहले टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट का आयोजन होने जा रहा है, जिसका उद्देश्य पंजाब में टूरिज्म को बढ़ावा देना है. इसके लिए पंजाब सरकार एक एप भी लॉन्च किया जा रहा है.  

 

Punjab Tourism Summit: पंजाब में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च की जाएगी एक खास एप

Punjab Tourism Summit 2023: पंजाब में पहला टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट होने जा रहा है. इसके लिए तैयारियां भी जोरो पर हैं. इस सम्मेलन का उद्देश्य पंजाब टूरिज्म को बढ़ावा देना है ताकि पंजाब की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके. इसके लिए एक एप भी लॉन्च की जाएगी. पंजाब के पर्यटन और सभ्याचार मंत्री गगन मान ने कहा कि राज्य सरकार निवेशकों और टूर ऑपरेटरों के बीच निर्विघ्न संचार की सुविधा के उद्देश्य से एक समर्पित मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च करने की प्रक्रिया में है. उन्होंने कहा कि यह एप हमारे राज्य की पर्यटन संभावना में निवेश करने के इच्छुक लोगों और यात्रियों को विलक्षण अनुभव देने की कोशिश करने वाले टूर ऑपरेटरों के लिए एक वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के तौर पर काम करेगी. 

मंत्री अनमोल गगन मान ने स्वदेश दर्शन स्कीम के विरासती सर्किट थीम के अंतर्गत 91.55 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टों को मंजूरी देने के अलावा पंजाब में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शानदार पहलों का भी जिक्र किया. उन्होंने इन प्रोजेक्ट्स को दिसंबर 2023 तक पूरा होने की संभावना जताई है. उन्होंने कहा कि इन प्रोजेक्ट्स के लिए 67.00 करोड़ रुपये की प्रभावशाली राशि पहले ही जारी की जा चुकी है.

ये भी पढ़ें- G20 Summit में बड़ी हस्तियों के साथ डिनर करते दिखे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

अनमोल गगन मान ने कहा कि प्रक्रियाओं को और अधिक सुचारू बनाने के लिए राज्य सरकार ने लोगों और कारोबारियों पर प्रक्रियाओं का अतिरिक्त बोझ घटाने के लिए तीन योजनाएं फार्म स्टे, बैड एंड ब्रेकफास्ट होमस्टे और टैंटड अक्मूडेशन और कैंपिंग साईटों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की है. उन्होंने बताया कि इस समय विभाग के पास 56 फार्म हाऊस प्रॉपरटीज, 84 बैड एंड ब्रेकफास्ट यूनिट और 7 टैंटड आवास यूनिट रजिस्टर्ड हैं.

उन्होंने बताया कि सरकार ने अलग-अलग त्योहारों और समागमों की मेजबानी के लिए पहले ही संसाधन अलॉट किए हैं, जैसे कि 6वां मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल, जिला फरीदकोट की 50वीं वर्षगांठ मनाने और राज्य की कला और सभ्याचार को प्रफुल्लित करने के लिए इंडियन कांउसिल फॉर कल्चरल रिलेशन्ज के साथ एमओयू (समझौता) सूचीबद्ध किया गया है.

ये भी पढ़ें- Swachh Vayu Sarvekshan में पहले स्थान पर इंदौर, पीछे रह गया चंड़ीगढ़ शहर

मंत्री अनमोल गगन मान ने 2023-24 के लिए आगामी पहलों, जिसमें बॉर्डर टूरिज्म, एंग्लो-सिख वॉर म्युजियम को अपग्रेड करना, शहीद भगत सिंह स्ट्रीट का सुधार और वैलनेस टूरिज्म और सांस्कृतिक नीतियों की शुरुआत के बारे में भी जानकारी दी.

WATCH LIVE TV

Trending news