World Malaria Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व मलेरिया दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2220297

World Malaria Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व मलेरिया दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व

World Malaria Day 2024: मच्छर जनित इस गंभीर बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 25 अप्रैल को दुनिया विश्व मलेरिया दिवस के लिए एकजुट होती है. इस वर्ष विश्व मलेरिया दिवस की थीम "अधिक न्यायसंगत दुनिया के लिए मलेरिया के खिलाफ लड़ाई को तेज करना" है.

 

World Malaria Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व मलेरिया दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व

World Malaria Day 2024: मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो मच्छरों के काटने से होती है. कंपकपाती ठंड और तेज बुखार मलेरिया के प्रमुख लक्षण हैं. उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय देशों में मलेरिया बेहद आम है. हालांकि, मलेरिया से भी बचाव संभव है. उचित सावधानी और निवारक उपायों से मच्छरों के काटने को रोका जा सकता है. हर साल विश्व मलेरिया दिवस मलेरिया से बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम इस बीमारी का शिकार न हों, हम क्या कर सकते हैं. जैसे ही हम विशेष दिन मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें हमें ध्यान में रखना चाहिए. 

World Malaria Day Date 
हर साल विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को मनाया जाता है. इस साल यह विशेष दिन गुरुवार को है.

World Malaria Day History 
2001 से अफ़्रीकी सरकारें अफ़्रीका मलेरिया दिवस मनाती आ रही हैं. 2008 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रायोजित विश्व स्वास्थ्य सभा के 60वें सत्र में अफ्रीका मलेरिया दिवस को विश्व मलेरिया दिवस में बदल दिया गया था. उन्होंने निर्णय लिया कि दुनिया को मलेरिया और मच्छरों के काटने से बचाव के उपायों के बारे में अधिक जागरूक और सतर्क रहने की जरूरत है. इसलिए, यह दिन हर साल मनाया जाने लगा.

World Malaria Day Importance 
इस वर्ष विश्व मलेरिया दिवस की थीम "मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार" है. यह थीम मलेरिया की रोकथाम, पहचान और उपचार सेवाओं तक पहुंच में बनी हुई भारी असमानताओं को दूर करने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती है. विश्व मलेरिया दिवस लोगों से इस बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए एक साथ आने का आग्रह करता है. यह अंतरराष्ट्रीय साझेदारों, कंपनियों और फाउंडेशनों के लिए इस बीमारी को खत्म करने और बेहतर स्वास्थ्य देखभाल संरचना में योगदान देने के अपने प्रयासों को प्रदर्शित करने के लिए मंच भी तैयार करता है.

Trending news