Wrestling Federation of India news: सस्पेंड हुई भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1839185

Wrestling Federation of India news: सस्पेंड हुई भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता!

Wrestling Federation of India Suspended: विश्व कुश्ती संघ ने भारतीय कुश्ती संघ को चेतावनी दी थी कि अगले 45 दिन में चुनाव सम्पन्न हो जाना चाहिए. 

Wrestling Federation of India news: सस्पेंड हुई भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता!

Wrestling Federation of India Suspended news in Hindi: United World Wrestling federation के चुनाव ना होने की वजह से भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता को सस्पेंड कर दिया गया है. United World Wrestling federation ने 30 मई को भारतीय कुश्ती संघ को पत्र लिखा था और पत्र के जरिये विश्व कुश्ती संघ ने चेतावनी दी थी कि अगले 45 दिन में भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव सम्पन्न हो जाना चाहिए. ये मियाद 15 जुलाई तक थी लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ.  

बता दें कि विश्व कुश्ती संघ ने चुनाव कराने में विफलता के लिए डब्ल्यूएफआई को निलंबित कर दिया है और इस संबंध में आईओए के पास पत्र आ गया है. 

आईओए जल्द ही बैठक कर अपना जवाब भी तैयार करेगा। ऐसे में भारतीय पहलवान बेलग्रेड में आगामी विश्व चैंपियनशिप में विश्व कुश्ती संघ के अंतर्गत हिस्सा लेंगे. इस दौरान पेरिस ओलंपिक के दौरान जीता गया कोटा एनओसी कोटा के रूप में गिना जाएगा. 

डब्ल्यूएफआई के शासी निकाय में 15 पदों के लिए चुनाव 12 अगस्त को होने थे और इस दौरान सोमवार को उत्तर प्रदेश से भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह समेत 4 उम्मीदवारों द्वारा इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया गया था. 

गौरतलब है कि डब्ल्यूएफआई को पहले जनवरी में और उसके बाद मई में निलंबित कर दिया गया था. उस दौरान भारत के उच्च पहलवानों द्वारा इसकी कार्यप्रणाली का विरोध भी किया गया था. ऐसे में बृजभूषण पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न के भी आरोप लगे थे. 

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh Weather Live Updates: हिमाचल प्रदेश में आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट 

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: चंडीगढ़ में इस साल मानसून सीज़न में हुई बारिश ने तोड़े सभी रिकॉर्ड

(For more news apart from Wrestling Federation of India Suspended news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news