गुजरात टाइटन्स को पंड्या का मिल गया विकल्प! पंत, कमिंस समेत इन 7 खिलाड़ियों पर क्यों है सबकी नजर?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2166627

गुजरात टाइटन्स को पंड्या का मिल गया विकल्प! पंत, कमिंस समेत इन 7 खिलाड़ियों पर क्यों है सबकी नजर?

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन कुछ बड़े देखने को मिलेंगे, जो पिछले सीज़न से बाहर रहने के बाद वापसी कर रहे हैं. इस लिस्ट में  पंत कमिंस जैसे बड़े नाम शामिल हैं. इसके अलावा इन खिलाड़ियों पर सब की नजर रहेगी.

 

गुजरात टाइटन्स को पंड्या का मिल गया विकल्प! पंत, कमिंस समेत इन 7 खिलाड़ियों पर क्यों है सबकी नजर?

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का मंच एक बार फिर सज चुका है, जहां दुनिया भर के स्टार क्रिकेटर दर्शकों का मनोरंजन करते हुए दिखेंगे. इस बार, टूर्नामेंट में कुछ बड़े नाम पिछले सीज़न से बाहर रहने के बाद वापसी कर रहे हैं. वहीं, कुछ ऐसे नाम भी हैं जो IPL की दुनिया में पहली बार कदम रखेंगे. चलिए एक नजर उन भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों पर डालते हैं, जो इस बार चर्चा में रहने वाले हैं.

ऋषभ पंत ( Rishabh Pant, India ) 
बाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत दिसंबर 2022 में एक जानलेवा कार दुर्घटना के शिकार हो गए थे तब से लेकर वह मैदान से बाहर चल रहे हैं. लेकिन दिल्ली के लिए अच्छी खबर यह है कि चोट से उबरने के बाद क्रिकेट के मैदान पर कमबैक करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. जानकारी के मुताबिक वह फिर से दिल्ली कैपिटल्स की अगुआई करेंगे.

बहरहाल, खेल से करीब 14 महीने दूर रहने के दौरान पंत की कई सर्जरी हुई. दाहिने घुटने की लगातार थेरेपी और NCA में एक खास कैंप को पार करते हुए कमबैक कर रहे हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पंत बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के साथ-साथ लंबे वक्त तक बाहर रहने के बाद दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी का भार कैसे संभालते हैं. इसके अलावा, अगर वह IPL-2024 में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो उन्हें टी20 वर्ल्ड कप की टीम में भी जगह मिलने की पूरी उम्मीद है. 

श्रेयस अय्यर ( Shreyas Iyer, India )
दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर पीठ के निचले हिस्से की पेरशानी की वजह से आईपीएल 2023 में नहीं खेल सके थे. हालांकि, अय्यर अब इस सीज़न में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान के रूप में लौट टीम में शामिल हो गए हैं, लेकिन उनके लिए बीते कुछ महीने काफी ख़राब रहे हैं.

अय्यर ने घरेलू सरजमीं पर खेले गए वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन टी20 और टेस्ट मैच में बल्ले से कुछ कमाल नहीं कर पाए, जिसके चलते उन्हें टीम से फी बाहर होना पड़ा. इसके अलावा घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा न लेने के कारण उन्हें बीसीसीआई का सालाना कन्ट्रैक्ट भी नहीं मिला.

हालांकि, उन्होंने इसके बाद मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी फाइनल में 95 रनों की पारी शानदार खेली. लेकिन अय्यर के पीठ में दर्द फिर से उभर उठा, जिसके कारण इस दैरान वह दो दिनों तक फील्डिंग नहीं कर सके. 

पैट कमिंस ( Pat Cummins, Australia )
ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट और वनडे कप्तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करते हुए IPL-2023 के निलामी से हटने का फैसला किया था. जिसका फायदा कमिंस को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने और एशेज ट्रॉफी को बरकरार रखने मिला. इसके अलावा उन्होंने अपनी अगुआई में ऑस्ट्रेलिया को वनडे वर्ल्ड कप खिताब भी दिलाया. यही वजह है कि दुबई में हुए आईपीएल निलामी में कमिंस पर सबसे ज्यादा बोली लगी.  

कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.5 करोड़ रुपये की मोटी रकम देकर अपने साथ जोड़ा. इसी के साथ वह आईपीएल के इतिहास में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए. कमिंस को हैदराबाद की अगुआई सौंपी गई है. कमिंस इस जिम्मेदारी को भुनाना चाहेगा और अपनी जीत की लय और फॉर्म को आईपीएल में भी जारी रखना चाहेंगे. 

रचिन रवींद्र  ( Rachni Ravindra, New Zealand )
बाएं हाथ का ये बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजी भी करने में माहिर हैं. इस युवा खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप के दौरान भारत में अपनी अलग ही छाप छोड़ी. रचिन ने मेगा इवेंट में 64 की औसत से 578 रन के साथ टूर्नामेंट के चौथे हाईएस्ट रन स्कोरर के रूप में अपना नाम दर्ज कराया. उन्होंने इस दौरान तीन शतक और दो अर्धशतक भी लगाए.

इसी वजह से सीएसके ने उन्हें 1.8 करोड़ रुपये की रकम देकर अपने टीम में शामिल किया. रचिन और ऋतुराज गायकवाड चेन्नई के लिए ओपनिंग करते नजर आ सकते हैं, क्योंकि डेवोन कॉन्वे  चोटिल होने के कारण टीम का हिस्सा नहीं हैं.

अज़मतुल्लाह उमरज़ई ( Azmatullah Omarzai, Afghanistan )
अफगानिस्तान के उभरते हुए 23 साल के सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर इस वक्त शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. क्रिकेट पंडितों का मानना है कि गुजरात टाइटंस के पास हार्दिक पांड्या के रिप्लेसमेंट के रूप में अफागनी युवा फिट हो सकते हैं.
 
उमरजई ने वनडे वर्ल्ड कप में अपनी सीम गेंदबाजी से दिग्ग्ज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को मंत्रमुग्ध कर दिया था, जो उमरजई का मुख्य हथियार भी है. इसके अलावा वह बैटिंग लाइन-अप में भी अपना योगदान दे सकते हैं. उमरजई के पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवासीय मैच में 149 रनों की खेली गई नाबाद पारी इसके मजबूत बल्लेबाजी को भी दर्शाता है.  

कुमार कुशाग्र (Kumar Kushagra)
चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स ने विस्फोटक विकेटकीपर-बल्लेबाज को हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी लगाई, लेकिन  दिल्ली कैपिटल्स ने कुशाग्र को 7.2 करोड़ रुपये की रकम देकर अपने स्क्वाड में शामिल कर लिया.

कुशाग्र को पंत की जगह एक शानदार विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. अगर पंत शुरुआती मैचों में विकेट कीपिंग नहीं करते हैं, उनकी जगह कुशाग्र ये जिम्मेदारी संभालते हुए नजर आएंगे. 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news