Benefits of Ginseng tea: सभी चाय से काफी बेहतर है जिनसेंग टी, फायदे कर देंगे आश्चर्यचकित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2172054

Benefits of Ginseng tea: सभी चाय से काफी बेहतर है जिनसेंग टी, फायदे कर देंगे आश्चर्यचकित

Benefits of Ginseng tea: वजन घटाने से लेकर तनाव से राहत तक, जिनसेंग चाय बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. यहां कारण बताए गए हैं कि आपको जिनसेंग चाय क्यों पीनी चाहिए.

 

Benefits of Ginseng tea: सभी चाय से काफी बेहतर है जिनसेंग टी, फायदे कर देंगे आश्चर्यचकित

चाय महज़ एक पेय पदार्थ नहीं है. यह एक ऐसी चीज है जो आपको तुरंत बेहतर महसूस करा सकती है. चाय की हर चुस्की के साथ, आप जीवन की समस्याओं को भूल सकते हैं और अच्छे आनंद की दुनिया में चले जा सकते हैं. जहां कुछ लोग दूध की चाय पसंद करते हैं, वहीं अन्य लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए काली या हरी चाय पसंद करते हैं. जो लोग विदेशी स्वाद चाहते हैं, उनके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं. जिनसेंग चाय एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकती है क्योंकि यह आपको तरोताजा महसूस करा सकती है. जिनसेंग चाय के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं! आइए जानते हैं--

तनाव को दूर रख सकते हैं
जिनसेंग एक बहुत अच्छी चाय है. यह जीवन की सामान्य गुणवत्ता को बढ़ाता है और शरीर को तनाव से निपटने में सहायता करता है. जर्नल ऑफ जिनसेंग रिसर्च में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन के मुताबिक, जिनसेंग के लाभकारी प्रभाव हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-एड्रेनल अक्ष को मजबूत करने की क्षमता से उत्पन्न हो सकते हैं, जिससे कॉर्टिकोट्रॉफिन जैसे तनाव से लड़ने वाले हार्मोन में मदद मिलती है.

वजन घटाने में मदद मिल सकती है
जर्नल ऑफ जिनसेंग रिसर्च में प्रकाशित 2018 के एक शोध से पता चला है कि जिनसेंग चाय में ऐसे घटक होते हैं जो मोटापे को कम करने में मदद मिलती हैं. 

रक्तचाप में सुधार हो सकता है
हाइपोटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए जिनसेंग चाय एक बहुत ही फायदेमंद पेय है. जिनसेंग चाय शरीर के रक्तचाप को कंट्रोल करने में सहायता करती है.

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य 
जिनसेंग चाय पीने से आपको एक्टिव महसूस करने और अधिक सहनशक्ति प्राप्त करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, जिनसेंग चाय चयापचय को अच्छी तरह से नियंत्रित कर सकती है, जिससे ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है.

 कैंसर से बचा सकता है
कोरियाई जिनसेंग में ट्यूमर-रोधी गुण होते हैं और यह कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे फेफड़े, यकृत, अग्नाशय, डिम्बग्रंथि और पेट के कैंसर से बचाता है.

Disclaimer
जिनसेंग की चाय सेहत के लिए काफी लाभकारी है. लेकिन जिन लोगों को कोई भी मेडिकल कंडीशन है, या फिर कोई महिला गर्भवती है, उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेना चाहिए.

Trending news