सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से इन 5 समस्याओं में मिलता है आराम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2167773

सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से इन 5 समस्याओं में मिलता है आराम

शहद बहुत सेहतमंद होता है. यह बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर पाया जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर को ढेरों फायदें मिलते हैं.

 

सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से इन 5 समस्याओं में मिलता है आराम

यह एक सच तथ्य है कि मधुमक्खियां विभिन्न प्रकार के फूलों से शहद एकत्र करती हैं. लेकिन शुद्ध शहद कभी खराब नहीं होता. क्योंकि शहद, जो चीनी से दोगुना मीठा होता है, उसमें कीटनाशक गुण होते हैं. शहद का उपयोग लगभग हर घर में करते है. इसका उपयोग स्वास्थ्य से जुड़े कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है. शहद का उपयोग सदियों से औषधीय उपचार में किया जा रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि शहद के साथ गर्म पानी पीने से बहुत से फायदे होते हैं. कहा जाता है कि शहद दिल की बीमारियों और डायबिटीज से बचाता है। इसके अलावा यह आंतों को स्वस्थ रहने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसके अनेक फायदों के बारे में.

वजन
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है. यह वजन को मैनेज करने में मददगार साबित होता है. इससे लोग खाना कम खाते हैं, और उनका वजन कम होता है. 

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन तंत्र को आराम मिलता है. यह अपच और पेट फूलने से राहत दिलाता है. प्रीबायोटिक गुणों वाला शहद लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता 
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से बचाव होता है. शहद में एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं.

त्वचा की चमक 
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से पिंपल्स कम हो जाते हैं. शहद मॉइस्चराइजिंग और जीवाणुरोधी गुणों को बढ़ाता है. शहद का उपयोग कई त्वचा उत्पादों में किया जाता है.

दर्द से राहत
शहद में मौजूद प्राकृतिक शर्करा ऊर्जा प्रदान करती है. व्यायाम के बाद मांसपेशियों के दर्द को कम करता है.

Disclaimer: यह स्टोरी हकीम शम्श आलम से बातचीत कर बनाई गई है. लेकिन इसके पीने का असर व्यक्ति विशेष पर अलग अलग हो सकता है. अगर इसे पीने से किसी कोई कोई परेशानी हो तो इसका सेवन तुरंत रोक दें..

Trending news