Morning superfoods: रोजाना खाली पेट खाने वाले सुपरफूड्स..! शरीर रहेगा तंदूरूस्त
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2157406

Morning superfoods: रोजाना खाली पेट खाने वाले सुपरफूड्स..! शरीर रहेगा तंदूरूस्त

शरीर को स्वस्थ और दिन भर एक्टिव रखने के लिए रोजाना सुबह करें इन सुपरफूड्स का सेवन. ऐसा करने से शरीर एक दम बढ़िया रहेगा.

 

Morning superfoods:  रोजाना खाली पेट खाने वाले सुपरफूड्स..! शरीर रहेगा तंदूरूस्त

खाली पेट खाना आपके दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है. पौष्टिक भोजन लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान करता है. आपको घंटों तक ऊर्जा से भरपूर रखता है. एक अच्छे आहार में आमतौर पर फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं. इसलिए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि हमें सुबह खाली पेट खाने-पीने में सावधानी बरतनी चाहिए. अगर आप अपने पेट, आंतों और पूरे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना चाहते हैं. तो रोजाना सुबह करें इन सुपरफूड्स का सेवन.

1) केला:

स्वस्थ मात्रा में फाइबर, विटामिन, और एंटीऑक्सीडेंट से युक्त, केला हमारे लिए उपलब्ध प्रकृति के सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है. सुबह दो केले खाने से आपके दिन की शुरुआत अतिरिक्त ऊर्जा के साथ हो सकती है. जब आपका ब्लड शुगर कम होता है तो केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा बूस्टर के रूप में कार्य करता है.

2) खजूर:

खजूर आपके दैनिक आहार के लिए बहुत अच्छा हैं. खजूर कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, तांबा, कैल्शियम, सोडियम, विटामिन ए, बी1, बी2, सी जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं. अपने दैनिक आहार में खजूर को शामिल करने से मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है.

3) सेब:

हम सभी जानते हैं कि अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं, तो आप डॉक्टर के पास नहीं जाएगें. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं. सेब में फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है. इसीलिए सेब सेहत के लिहाज से कई फायदे पहुंचाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह-सुबह खाली पेट एक सेब खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी को शरीर जल्दी अवशोषित कर लेता है. इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. 

4)बादाम:

बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है. यह आपको दिन की शुरुआत करने के लिए अधिक ऊर्जा देता है. बादाम को सलाद के रूप में या कच्चा भी खाया जा सकता है. या फिर इसे प्रोटीन शेक में मिलाएं. आप कॉफी के विकल्प के तौर पर बादाम का दूध भी पी सकते हैं. विटामिन ई, प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड, मैंगनीज, फाइबर से भरपूर बादाम आपके लिए सबसे अच्छा नाश्ता है. लेकिन इन्हें रात भर भिगोकर खाना बेहतर होता है.

5) ग्रीक दही:

सुबह-सुबह प्रोटीन से भरपूर ग्रीक योगर्ट खाने से पेट भरा रहता है. इसमें अच्छा प्रोबायोटिक होता है जो पेट को स्वस्थ रखता है. इसे फल और शहद के साथ खाना अच्छा रहता है. दही खाली पेट खाने के लिए सबसे अच्छा भोजन है. 

6) अंडे:

अंडे प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं. अंडे में किसी भी अन्य प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले भोजन की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है. वे खाली पेट खाने के लिए एक बढ़िया नाश्ता बनाते हैं. अंडा एक अच्छा नाश्ता है, चाहे उबाला जाए या नहीं, या सादा खाया जाए. सुबह-सुबह अंडे खाने से पेट भरा रहता है. ये आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देंगे.

7) चिया बीज:

चिया बीज में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. सुबह-सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इन्हें सुबह की स्मूदी में मिलाना अच्छा रहता है.

(नोट: ये डिटेल्स आपको आधिकारिक जानकारी के आधार पर प्रदान की गई हैं... हम आपसे अनुरोध करते हैं कि प्रयास करने से पहले प्रासंगिक विशेषज्ञ की सलाह का पालन करें.)

Trending news