क्या आप भी गर्म खाना प्लास्टिक के डिब्बे में पैक कर रहें हैं, तो हो जाएं सतर्क!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2183786

क्या आप भी गर्म खाना प्लास्टिक के डिब्बे में पैक कर रहें हैं, तो हो जाएं सतर्क!

वैसे तो आज-कल बहुत कम ही लोग टिफिन लेकर जाते हैं. आप में से जीतने लोग भी ले जाते हैं, सभी एख बात का ख्याल रखें कि प्लास्टिक के डिब्बे में कभी भी गर्म खाना पैक नहीं करना चाहिए. इससे बुरे नुकसान हो सकते हैं. 

 

क्या आप भी गर्म खाना प्लास्टिक के डिब्बे में पैक कर रहें हैं, तो हो जाएं सतर्क!

आजकल की जीवनशैली में लोग घर के काम और ऑफिस के काम में व्यस्त रहते हैं. ऑफिस जाने वालों के लिए सुबह का समय बहुत जरूरी होता है, वे लोग बहुत जल्दी में होते हैं, घर का काम, खाना बनाना, बच्चे हर चीज में भागदौड़ कर रहे हैं. आज के समय में महिला और पुरुष में कोई अंतर नहीं रह गया है. दोनों पति-पत्नी हर दिन दौड़ लगाते हैं. इस समय कुछ लोग सुबह का नाश्ता करते हैं. तो कुछ लोग बिना कुछ खाए ही रहते हैं. इसके अलावा वे दोपहर का टिफिन लिए बिना ही जल्दी-जल्दी घर से निकल जाते हैं. ऐसे में कुछ बातें याद रखना बेहद जरूरी है. जब लोग सुबह ऑफिस जाते हैं, तो गर्म खाना प्लास्टिक के टिफिन में पैक करके ले जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं कि गर्म खाना प्लास्टिक टिफिन में पैक करके ले जाना हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है? ऐसा करने से आपको कितना नुकसान होगा आपको अंदाजा भी नही. आइए जानते हैं कि प्लास्टिक के बर्तन में खाने से क्या नुकसान होते हैं.

प्लास्टिक टिफिन के नुकसान

गर्म भोजन को प्लास्टिक के डिब्बों में पैक करना बहुत हानिकारक होता है. ऐसा करने से प्लास्टिक में मौजूद हानिकारक रसायन भोजन के साथ मिलकर शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और कई बड़ी बीमारियों का कारण बनते हैं. इससे कैंसर भी हो सकता है और तो और प्लास्टिक में मौजूद कुछ रसायन बच्चों के विकास में बहुत बड़ी दिक्कत पैदा करते हैं.

इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

इतना ही नहीं, प्लास्टिक में मौजूद कुछ रसायन हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकते हैं. इससे मधुमेह जैसी बीमारी भी हो सकती है. रोजाना ऐसा करने से थायराइड की संभावना बढ़ जाती है. प्लास्टिक में मौजूद कुछ रसायन त्वचा की एलर्जी जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. कभी-कभी अगर आप ज्यादा गर्म खाने को प्लास्टिक के कंटेनर में पैक करते हैं तो प्लास्टिक के पिघलने की संभावना रहती है. इससे बैक्टीरिया फैलते है. इससे बचने के लिए आप कांच या स्टील के कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं.

(नोट: ये डिटेल आपको आधिकारिक जानकारी के आधार पर प्रदान किए गए हैं... हम आपसे अनुरोध करते हैं कि प्रयास करने से पहले प्रासंगिक विशेषज्ञ की सलाह का पालन करें.)

Trending news