40 की उम्र में अपनी त्वचा को इस तरह बनाएं रखें जवां; भूलकर भी न करें ये गलतियां
Advertisement

40 की उम्र में अपनी त्वचा को इस तरह बनाएं रखें जवां; भूलकर भी न करें ये गलतियां

नई दिल्ली: 40 साल, एक ऐसी उम्र है जिसमें त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है. इस उम्र में आपकी त्वचा में कई सारे बदलाव होते हैं. जैसे की बारीक रेखाएं, त्वचा की बनावट में बदलाव होने लगता है. ऐसे में आपको बताएंगे कि अपनी त्वचा की देखभाल करने में आपको किन गलतियों को नहीं करना चाहिए.

40 की उम्र में अपनी त्वचा को इस तरह बनाएं रखें जवां; भूलकर भी न करें ये गलतियां

नई दिल्ली: 40 साल, एक ऐसी उम्र है जिसमें त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है. इस उम्र में आपकी त्वचा में कई सारे बदलाव होते हैं. जैसे की बारीक रेखाएं, त्वचा की बनावट में बदलाव होने लगता है. यह एक ऐसी उम्र होती है जिसमें त्वचा की देखभाल काफी ध्यान से करनी पड़ती है. त्वचा सबंधित समस्याओं को ध्यान में रखकर आप आसानी से हैल्दी स्किन पा सकते हैं. ऐसे में आपको बताएंगे कि अपनी त्वचा की देखभाल करने में आपको किन गलतियों को नहीं करना चाहिए.

धूप से बचाव न करना
40 की उम्र में त्वचा की देखभाल में अहम गलतियों में से एक है धूप से खुद का बचाव न करना. सीधा धूप में आने से बुढ़ापा, महीन रेखाएं, हाइपर पिग्मेंटेशन यहां तक की स्किन कैंसर भी हो सकता है. ऐसे में इन दिक्कतों से बचने के लिए हर रोज आपको SPF 30 सनस्क्रीन का उपयोग ज़रूर करना चाहिए. चाहे कोई भी मौसम हो. आपको उन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमे एक्स्ट्रा एंटीऑक्सीडेंटस हो.

रेटिनॉल और विटामिन सी की अनदेखी
रेटिनॉल और विटामिन सी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. ये कोलेजन प्रोडक्शन करते हैं, जो महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता हैं. एक अच्छी त्वचा पाने के लिए रात में रेटिनॉल सीरम और सुबह में विटामिन सी सीरम लगाएं.

हाइड्रेशन को नजरअंदाज करना
40 साल में, आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी बाधा कमजोर हो जाती है, जिससे त्वचा ड्राई हो जाती है. त्वचा में नमी और कोमल त्वचा बनाए रखने के लिए हयालूरोनिक एसिड, सेरामाइड्स और ग्लिसरीन जैसे तत्वों से युक्त हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें. पर्याप्त और लंबे समय तक चलने हाइड्रेशन की तलाश में रहने वाले व्यक्तियों के लिए, बायो-रीमॉडलिंग उपचार, जिसे आमतौर पर प्रोफिलो प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है, एक अच्छा विकल्प है. यह प्रक्रिया त्वचा की परतों को गहराई से पोषण देती है. 

अत्यधिक एक्सफोलिएशन 
अत्यधिक एक्सफोलिएशन से त्वचा की संवेदनशीलता बढ़ सकती है और जलन हो सकती है. हालांकि एक्सफोलिएशन जरुरी है, इसे सप्ताह में 2-3 बार तक सीमित रखें और ग्लाइकोलिक एसिड जैसे सौम्य एक्सफोलिएंट चुनें. कठोर स्क्रबर से बचें क्योंकी यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को व्यवस्थित नहीं करना
20 या 30 की उम्र से उन्हीं उत्पादों और दिनचर्या पर टिके रहना एक साधारण भूल हो सकती है. लेकिन 40 की उम्र में आपकी त्वचा की जरूरतें बदल जाती हैं. अपने त्वचा की देखभाल के लिए किन उत्पादों का आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसका मूल्यांकन करें और के लिए उन उत्पादों का इस्तेमाल करें जिसमें पेप्टाइड्स, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण हों. इसके साथ ही आप किसी त्वचा विशेषज्ञ या त्वचा देखभाल करने वाले विशेषज्ञ से ऐडवाइस लें सकते हैं.

नींद और पोषण को प्राथमिकता देने में असफल होना
त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए जरुरी है कि आप पर्याप्त नींद लें और एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन से भरपूर संतुलित आहार लें. ये पोषक तत्व त्वचा को अंदर से बाहर तक स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Trending news