घी-बादाम खाने से ज्यादा पैदल चलने से इंसान रहता है सेहतमंद; जानें रोजाना कितना चलना है ज़रूरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2143839

घी-बादाम खाने से ज्यादा पैदल चलने से इंसान रहता है सेहतमंद; जानें रोजाना कितना चलना है ज़रूरी

खराब जीवनशैली और खान-पान के वजह से डायबिटीज और मोटापा जैसी बहुत सी समस्याओं का खतरा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इसे कंट्रोल करने और रोकने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है. 

 

घी-बादाम खाने से ज्यादा पैदल चलने से इंसान रहता है सेहतमंद; जानें रोजाना कितना चलना है ज़रूरी

जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं. ये बीमारियां प्रभावित व्यक्ति के लिए बहुत हानिकारक होती हैं.. इसलिए, खुद को ऐसी बीमारियों से बचाना बहुत ज़रूरी है. लेकिन आजकल हमारी जीवनशैली दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है. हम बाहर का तला-भुना या अनहेल्दी खाना खा रहे हैं..और पूरा दिन एक ही जगह बैठकर काम कर रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप हर दिन 10,000 कदम चलते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा. खासकर अगर हम अपनी जीवनशैली में बदलाव करें तो हम मधुमेह और मोटापे जैसी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं.

बेशक हम हमेशा सुनते हैं.. देखते भी हैं कि व्यायाम हमारे लिए कितना अच्छा है.. लेकिन ज्यादातर लोगों के पास जिम जाकर व्यायाम करने का समय नहीं है. ऐसे में अगर वो लोग भी कुछ कदम उठाएंगे तो उनके लिए फायदेमंद होगा. अगर हम रोजाना सिर्फ 10,000 कदम चलें तो इससे हमें कई फायदे मिलेंगे.

दिल्ली के आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर अंकित कुमार का कहना है कि रोजाना 10,000 कदम चलने से शरीर को कई फायदे होते हैं. यह हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को कम करता है. शरीर में मोटापे के खतरे को कम करता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से चलने से शरीर पर तनाव कम हो सकता है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

जानें रोजाना 10,000 कदम चलने के फायदे

अपना वजन कंट्रोल में रखें
रोजाना 10,000 कदम चलने से आपको वजन कम करने और इसे कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. क्योंकि ऐसा करने से कैलोरी बर्न होती है.

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है
पैदल चलना कार्डियो व्यायाम का एक रूप है. यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. नियमित रूप से टहलना आपको हृदय संबंधी समस्याओं से बचा सकता है.

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य
चलने से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जिसे फील-गुड हार्मोन भी कहा जाता है. यह आपके मूड को बेहतर बनाने के साथ-साथ तनाव और चिंता को भी कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह बाहर घूमने और प्रकृति से जुड़ने का मौका देता है. यह आपके दिमाग को शांत करने में भी मदद कर सकता है.

मधुमेह
मधुमेह के रोगी के लिए नियमित रूप से टहलना फायदेमंद होता है. यह ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है. ऐसे में यह डायबिटीज को कंट्रोल करने और इसके खतरे को कम करने में मदद करता है. लेकिन अगर आपको पहले से ही कोई बीमारी है या चलने-फिरने में दिक्कत होती है तो इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

नोट: ये स्टोरी लाइफ स्टाइल डिजीज एक्सपर्ट डॉक्टर स्वाति मिश्रा से बातचीत कर बनाई गई है. अगर आपको पैदल चलने में किसी तरह की स्वस्थ्या जनित समस्या होती है तो अपने एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

Trending news