Israel Hamas War: अल-शिफा हॉस्पिटल में घुसी इसराइली फौज; 80 लोगों को किया गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2163209

Israel Hamas War: अल-शिफा हॉस्पिटल में घुसी इसराइली फौज; 80 लोगों को किया गिरफ्तार

Israel Hamas War: गाजा में बीते साल 7 अक्टूबर से हिंसा जारी है. इस बीच इसराइली फौज ने गाजा शहर के सबसे बड़े हॉस्पिटल अल-शिफा में अपनी सैन्य कार्रवाई शुरू की है.पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

 Israel Hamas War: अल-शिफा हॉस्पिटल में घुसी इसराइली फौज; 80 लोगों को किया गिरफ्तार

Israel Hamas War: गाजा में जारी हिंसा के बीच इसराइली फौज ने एक बार फिर गाजा शहर के सबसे बड़े हॉस्पिटल अल-शिफा में अपनी कार्रवाई शुरू की है. फौज ने हॉस्पिटल से अब तक 80 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही सेना ने दावा किया है कि जिन 80 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें ज्यादातर हमास के लड़ाके हैं. 

इसराइल ने किया बड़ा दावा
इसराइली फौज ने कहा कि खबर मिली थी कि हमास के लड़ाके एक बार फिर से संगठित होकर हॉस्पिटल में कमांड सेंटर तैयार कर रहे थे. इसके साथ ही इसराइली फौज ने दावा किया है कि हॉस्पिटल के आसपास रह रहे लोगों को उन्होंने इलाका खाली करने की गुजारिश की थी. अल-शिफा हॉस्पिटल में गाजा के कई रिफ्यूजियों ने शरण ली हुई है. जिसमें मरीज भी शामिल हैं. 

इससे पहले भी इसराइली फौज ने की थी सैन्य कार्रवाई
इससे पहले बीते साल नवंबर के महीने में इसराइली फौज ने अल-शिफा हॉस्पिटल में सैन्य कार्रवाई की थी. इस बीच सेना ने दावा किया था कि हमास हॉस्पिटल के कैंपस से ही अपना कमांड सेंटर चलाता है. इस हॉस्पिटल में इसराइली फौज ने कई दिनों तक सैन्य कार्रवाई की थी. 

हमासन ने 7 अक्टूबर को किया था हमला
वाजेह हो कि हमास ने इसराइल पर बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को हमला किया था. जिसमें 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हो गई थी और हमास के लड़ाकों ने 250 आम नागिरकों को बंधक बना लिया था. जिसके बाद इसराइली फौज ने हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया.

लोग हो रहे हैं भूखमरी के शिकार
इसराइल के इस हमले में अब तक करीब 32 हजार लोगों की मौत हो गई है. जिसमें सबसे ज्यादा बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. गाजा हिंसा की वजह से वहां मानवीय संकट पैदा हो गया है. वहीं, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने दावा किया है कि इसराइल के हमले से गाजा में लोग भूखमरी के शिकार हो रहे हैं. 

Trending news