हमास ने इजरायल को दी चेतावनी; कहा- "गाजा पर जारी रहा हमला तो नहीं होगी जंगबंदी"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2227104

हमास ने इजरायल को दी चेतावनी; कहा- "गाजा पर जारी रहा हमला तो नहीं होगी जंगबंदी"

Israel Gaza Ceasefire: इजरायल और हमास के दरमियान जंगबंदी को लेकर एक बार फिर पहल जारी है. ऐसे में हमास के नेता ने कहा है कि अगर गाजा पर हमले जारी रहते हैं तो कोई भी समझौता नहीं माना जाएगा.

हमास ने इजरायल को दी चेतावनी; कहा- "गाजा पर जारी रहा हमला तो नहीं होगी जंगबंदी"

Israel Gaza Ceasefire: हमास के एक अधिकारी ने कहा है कि इजरायल अगर गाजा में जंग खत्म नहीं करता है तो वो उसके साथ कोई समझौता नहीं होगा. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के एक सीनियर अधिकारी सामी अबू ज़ुहरी ने रविवार को एक बयान में कहा कि समूह ऐसे किसी भी समझौते को नहीं मानेगा जिसमें गाजा में जंग का खात्मा न हो.

इजरायल ने दी है रियायत
अबू ज़ुहरी ने कहा कि मध्यस्थों के जरिए इजरायल के जवाब का अध्ययन किया जा रहा है और इसके बारे में किसी फैसले पर पहुंचना जल्दबाजी होगी. इससे पहले एक सीनियर इजरायली अधिकारी ने हमास के साथ बंधक समझौते तक पहुंचने की कोशिशों को आखिरी बताया था. अधिकारी ने कहा, "हम हमास नेता याह्या सिनवार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं." उन्होंने कहा कि इजरायल ने उत्तरी गाजा में विस्थापित व्यक्तियों की वापसी के ताल्लुक से अहम रियायत दी है.

हमास की मांगे
शनिवार को, हमास ने ऐलान किया था कि उसे गाजा जंगबंदी पर इजरायल की आधिकारिक प्रतिक्रिया मिली है, जिसे 13 अप्रैल को मध्यस्थ मिस्र और कतर को सौंप दिया गया था. उस वक्त, हमास ने अपनी मांगों को दोहराया, जिनमें स्थायी जंगबंदी, गाजा से (इजरायली) सेना की वापसी, विस्थापितों की उनके इलाकों और निवास स्थानों पर वापसी, गाजा पट्टी के लिए राहत और सहायता में तेजी और इसके पुनर्निर्माण की शुरुआत शामिल है. 

बंधकों की रिहाई
इजरायल का अनुमान है कि गाजा में अभी भी लगभग 134 इजरायली बंधक हैं, जबकि हमास ने ऐलान किया कि उनमें से 70 इजरायली अंधाधुंध हवाई हमलों में मारे गए हैं. इससे पहले जंगबंदी में हमास ने कुछ इजरायल बंधकों को रिहा किया था.

Trending news