Protest in US: न्यूयॉर्क से कैलीफॉर्निया तक फिलिस्तीन की हिमायत में प्रोटेस्ट; सौकड़ों प्रदर्शनकारी गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2220279

Protest in US: न्यूयॉर्क से कैलीफॉर्निया तक फिलिस्तीन की हिमायत में प्रोटेस्ट; सौकड़ों प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

Pro Palestine Protest in US: यूएस में अलग-अलग जगहों पर फिलिस्तीन के समर्थन में प्रोटेस्ट हो रहा है. सैकड़ों की तादाद में पुलिस ने लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. कई यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स ने कैंप्स लगा लिए हैं.

Protest in US: न्यूयॉर्क से कैलीफॉर्निया तक फिलिस्तीन की हिमायत में प्रोटेस्ट; सौकड़ों प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

Pro Palestine Protest in US: कैलिफ़ोर्निया से लेकर न्यूयॉर्क तक, कई अमेरिकी कॉलेज में बुधवार को फ़िलिस्तीन के समर्थन में प्रोटेस्ट हो रहा है. मैसाचुसेट्स, कैलिफ़ोर्निया, टेक्सास और न्यूयॉर्क में चार स्कूलों में भारी प्रोटेस्ट देखने को मिला है.

यूएस में फिलिस्तीन की हिमायत में प्रोटेस्ट

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूएससी), हार्वर्ड विश्वविद्यालय, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय (यूटी ऑस्टिन) और न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय से अलग-अलग तस्वीरें सामने आ रही है. छात्र फिलिस्तीन की हिमायत में प्रोटेस्ट करते नजर आ रहे हैं. उधर कैलीफॉर्निया यूनिवर्सिटी में यूहदी संगठनों ने ज्यूज़ छात्रों को घर जाने का आदेश दिया है और कहा है कि वजह हालात नॉर्मल होने तक न लौटें.

कई प्रोटेस्टर्स को किया गिरफ्तार

कई प्रोटेस्टर्स को पुलिस ने गिरफ्ता भी किया है. टेक्सास राज्य के सैनिकों को तैनात किया गया है और कथित तौर पर ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में दर्जनों गिरफ्तारियां की गई हैं. 100 राज्य सैनिकों के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद टेक्सास विश्वविद्यालय के ऑस्टिन परिसर में लगभग 20 छात्रों को हिरासत में लिया गया. इसी तरह की तस्वीरें दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में सामने आई हैं.

हार्वर्ड में भी हो रहा है प्रोटेस्ट

हार्वर्ड में कैंप बनाने के लिए फ़िलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने धावा बोल दिया. इस यूनिवर्सिटी का सबसे पुराना यार्ड है, जहां प्रशासन ने कुछ वक्त पहले स्टूडेंट्स के जाने पर रोक लगा दी थी.

कैलीफॉर्निया यूनिवर्सिटी में बनाए गए कैंप्स

100 से अधिक छात्रों ने दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूएससी) कैंपस के सेंटर में तंबू, बैनर और साइन बोर्ड लगा दिए हैं. वहां प्रदर्शन ने उस समय अराजक रूप ले लिया जब छात्र और यूएससी के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के अधिकारी आपस में भिड़ गए. बाद में, लॉस एंजिल्स पुलिस विभाग (LAPD) को बैकअप के लिए बुलाया गया. रिपोर्ट के मुताबिक इस यूनिवर्सिटी में करीब 300 छात्र प्रोटेस्ट कर रहे हैं.

नेतन्याहू ने क्या कहा?

यूएस में हो रहे प्रोटेस्ट पर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का भी बयान आया है.  नेतन्याहू ने अमेरिकी विश्वविद्यालयों के फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन को "भयानक" कहा और कहा कि उन्हें रोकने के लिए "और अधिक करने की आवश्यकता है". उन्होंने "यहूदी विरोधी भीड़" पर प्रमुख अमेरिकी विश्वविद्यालयों पर कब्ज़ा करने का आरोप लगाया और विरोध प्रदर्शनों की "स्पष्ट रूप से निंदा" करने का आह्वान किया.

नेतन्याहू पर दुनियाभर में उठते सवाल

बता दें, इजराइल पर दुनिया भर में नरसंहार के इल्जाम लग रहे हैं. इजराइली हमलो में 34 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है. मरने वालों में ज्यादातर बच्चे और औरते हैं. हाल ही में राफा में गिराए गए बम में 22 लोगों की जान गई थी. मरने वालों में से 18 बच्चे थे. नेतन्याहू पर इल्जाम लग रहा है कि वह जंग हमास के खिलाफ नहीं लड़ रहे हैं, बल्कि वह पूरी रेस को खत्म करना चाहते हैं

Trending news