Eid-al-Fitr 2024 Updates: सऊदी अरब समेत भारत के इन राज्यों में भी अदा की गई ईद-उल-फित्र की नमाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2197644

Eid-al-Fitr 2024 Updates: सऊदी अरब समेत भारत के इन राज्यों में भी अदा की गई ईद-उल-फित्र की नमाज

Eid-al-Fitr 2024 Updates: भारत में सऊदी अरब के एक दिन बाद ईद-उल-फित्र की नमाज अदा की जाती है. राजदार ईद पर सुबह के वक्त नमाज अदा करते हैं, जिसके बाद शीर खुरमा समेत अलग-अलग व्यंजनों के जरिए एक दूसरे का मुंह मीठा करते हैं. 

Eid-al-Fitr 2024 Updates: सऊदी अरब समेत भारत के इन राज्यों में भी अदा की गई ईद-उल-फित्र की नमाज

Eid-al-Fitr 2024 Updates: सऊदी अरब समेत तमाम मिडिल ईस्ट के कई मुल्कों में आज यानी 10 अप्रैल को ईद की नमाज अदा की गई है. हालांकि, भारत में चांद न दिखने के बावजूद जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु और केरल में ईद की नमाज अदा की गई है. अमूमन ईद की नमाज भारत में सऊदी अरब के एक दिन बाद में अदा की जाती है, लेकिन इन राज्यों में आज ईद बड़ी धूम धाम से मनाई गई है.

इन देशों में अदा की गई ईद की नमाज
वहीं, सऊदी अरब, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और भारत समेत कई देशों में आज यानी 10 अप्रैल को ईद-उल-फित्र की नमाज अदा की गई है. हालांकि, भारत, पाकिस्तान, नेपाल और बंग्लादेश में 11 अप्रैल को ईद की नमाज अदा की जाएगी.

जम्मू-कश्मीर में मनाई गई ईद
इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के दूसरे हिस्सों की ही तरह आज भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर मौजूद पुंछ जिले में भी ईद बड़े ही धूमधाम से मनाया गया है. वहां मौजूद मरकाजी ईदगाह में 10:30 बजे ईद की नमाज अदा की गई है. वहीं, लोगों ने श्रीनगर में मुख्तलिफ मस्जिदों में ईद की नमाज़ अदा की गई है. इस बीच शेख सैयद अब्दुल कादिर जिलानी की दरगाह में नमाजियों से भरी रही और बड़ी संख्या में मर्द और औरतों ने मस्जिदों के भीतर और बाहर नमाज़ अदा की. 

अमन और भाईचारे की करते हैं दुआ
भारत में सऊदी अरब के एक दिन बाद ईद-उल-फित्र की नमाज अदा की जाती है. राजदार ईद पर सुबह के वक्त नमाज अदा करते हैं, जिसके बाद शीर खुरमा समेत अलग-अलग व्यंजनों के जरिए एक दूसरे का मुंह मीठा करते हैं. ईद का त्योहार भाईचारे का प्रतीक है. इस दिन लोग सारे शिकवे गिले भुलाकर आपस में गले मिलते हैं और मुल्क में अमन और भाईचारे की दुआ करते हैं. 

Trending news