इसराइली हमले में मारा गया ईरान का टॉप कमांडर; सेना ने दी कीमत चुकाने की धमकी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2030103

इसराइली हमले में मारा गया ईरान का टॉप कमांडर; सेना ने दी कीमत चुकाने की धमकी

Israel Hamas War: हिजबुल्लाह भी सीरिया में ईरान के कमांडरों के साथ मिलकर काम करता है. कमांडर मोसावी सीरिया में ईरानी सेना के सबसे बड़े अधिकारियों में से एक थे. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

इसराइली हमले में मारा गया ईरान का टॉप कमांडर; सेना ने दी कीमत चुकाने की धमकी

Israel Hamas War: ईरान के मीडिया में ये दावा किया गया है कि सीरिया में एक इसराइली हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर की मौत हो गई है. ईरानी न्यूज एजेंसी तसनीम ने कहा, "सैयद रजी मोसावी इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कोर के एक 'ट्रेंड सैन्य सलाहकार' थे." इस बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने मोसावी की मौत पर दुख जताया है. रईसी ने इसराइल को चेतावनी देते हुए कहा कि इसराइल को निश्चित तौर पर इस अपराध के लिए कीमत चुकानी होगी. 

उन्होंने कहा, "यह हरकत इस इलाके में यहूदी शासन की हताशा और कमजोरी बताती है, जिसकी कीमत उसे निश्चित रूप से चुकानी पड़ेगी." जानकारी के मुताबिक, उत्तर-पूर्वी दमिश्क के सैयदा जैनब इलाके में हुए हमले में मोसावी की मौत हुई है. इसराइली सेना ने पिछले कई सालों से सीरिया में सैन्य हमले करती आ रही है. 

हमास ने 7 अक्टूबर को हमला किया था. इसके बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इसके साथ ही इसराइली सेना ने सीरिया में भी एयर स्ट्राइक कर दिया. सीरिया में गृह-युद्ध शुरू होने के बाद ईरानी सेना की मौजूदगी है. यहां के सद्र बशर-अल-असद क सरकार का समर्थन करते हैं. ईरान, अफगानिस्तान, इराक और पाकिस्तान में कई शिया मिलिशिया लड़कों को ट्रेनिंग देने के लिए सैकड़ों सैन्य गार्डों को सलाहकार के तौर पर भेज रहा है. 

ऐसे ही लेबनान के हिजबुल्लाह भी सीरिया में ईरान के कमांडरों के साथ मिलकर काम करता है. कमांडर मोसावी सीरिया में ईरानी सेना के सबसे बड़े अधिकारियों में से एक थे. तसनीम एजेंसी के मुताबिक, ईरान और सीरिया के बीच संबंधों को अहम कड़ी मोसावी थे. ईरान की सेना इस हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है और उसे कीमत चुकाने की धमकी भी दी है. 

Zee Salaam Live TV

Trending news