बिहार: 5 सीटों पर 55.85 फीसदी हुई वोटिंग; रूडी, चिराग, फातमी समेत 80 प्रत्याशियों का भाग्य EVM में हुआ कैद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2256624

बिहार: 5 सीटों पर 55.85 फीसदी हुई वोटिंग; रूडी, चिराग, फातमी समेत 80 प्रत्याशियों का भाग्य EVM में हुआ कैद

Bihar Lok Sabha Elections 2024 5th Phase Polling: लोकसभा चुनाव के पांचवें फेज में सोमवार को बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो गए. पांचवें फेज में 95.11 लाख वोटर्स के लिए 9,436 पोलिंग बूथ बनाए गए थे. वोटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. 

बिहार: 5 सीटों पर 55.85 फीसदी हुई वोटिंग; रूडी, चिराग, फातमी समेत 80 प्रत्याशियों का भाग्य EVM में हुआ कैद

Bihar Lok Sabha Elections 2024 5th Phase Polling: लोकसभा चुनाव के पांचवें फेज में सोमवार को बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो गए. इन पांचों सीट सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में 55.85 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

पांचवें फेज में 95.11 लाख वोटर्स के लिए 9,436 पोलिंग बूथ बनाए गए थे. वोटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. मतदान संपन्न होने के बाद राजीव प्रताप रूड़ी, चिराग पासवान, रोहिणी अचार्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी समेत कुल 80 प्रत्याशियों का सियासी भाग्य ईवीएम में कैद हो गया.

चुनाव आयोग ने दी ये जानकारी
बिहार के चीफ इलेक्टॉरल अफसर एचआर. श्रीनिवास ने बताया कि, "राज्य के पांच निर्वाचन क्षेत्र में वोटिंग शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. इस फेज में 55.85 फीसदी मतदान हुए. हालांकि, आखिरी रिपोर्ट आने तक कई सेंटरों में वोटरों की कतार लगी थी, इसलिए आंकड़ा बढ़ने की संभावना है".

"मुजफ्फरपुर में सबसे ज्यादा और मधुबनी में सबसे कम मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया. मुजफ्फरपुर में 58.10 फीसदी, सीतामढ़ी में 57.55 फीसदी , सारण में 54.50 फीसदी , हाजीपुर में 56.84 फीसदी और मधुबनी में 52.20 फीसदी मतदान हुआ है. वोटिंग के दौरान कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की खबर नहीं है."

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की अगर हम बात करें तो इन सीटों पर 57.07 फीसदी मतदान हुआ था. मतलब इसबार तकरीबन 2 फीसदी वोटिंग कम हुई है. पांचवें फेज में कुल 80 उम्मीदवार मैदान में थे, इनमें से 35 प्रत्याशी आजाद हैं.

इस फेज में मुजफ्फरपुर सीट से 26 प्रत्याशी , सीतामढ़ी, सारण और हाजीपुर से 14-14 उम्मीदवार और मधुबनी सीट में 12 कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में उतरे थे. हालांकि, इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ एनडीए और अपोजिशन अलायंस "इंडिया" के उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है.

ये दिग्गज हैं आमने-सामने
सीतामढ़ी संसदीय सीट से जदयू के देवेश चंद्र ठाकुर का मुकाबला राजद के पूर्व सांसद अर्जुन राय से है. वहीं, मधुबनी लोकसभा सीट पर बीजेपी के अशोक यादव का टक्कर राजद के पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी से है.

इसके अलावा मुजफ्फरपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी राज भूषण निषाद का सामना कांग्रेस के अजय निषाद से है.  जबकि सारण सीट में राजद की रोहिणी आचार्य का सामना भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से है. वहीं,  हाजीपुर में राजद के शिवचंद्र राम और एनडीए के चिराग पासवान आमने-सामने हैं. 

Trending news