12वीं के बाद करें इनमें से कोई एक कोर्स, देश के साथ-साथ विदेशों से भी आएंगे नौकरी के लिए कॉल्स!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2258028

12वीं के बाद करें इनमें से कोई एक कोर्स, देश के साथ-साथ विदेशों से भी आएंगे नौकरी के लिए कॉल्स!

बच्चे अपनी 12वीं की परीक्षा देने के बाद इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनको आगे किस फिल्ड में जाना चाहिए, जिससे उनके करियर को ग्रोथ मिल सकें. बच्चों के माता-पिता भी इस बात को लेकर काफी टेंशन में रहते हैं.

12वीं के बाद करें इनमें से कोई एक कोर्स, देश के साथ-साथ विदेशों से भी आएंगे नौकरी के लिए कॉल्स!

Best Career After 12th: बच्चे अपनी 12वीं की परीक्षा देने के बाद इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनको आगे किस फिल्ड में जाना चाहिए, जिससे उनके करियर को ग्रोथ मिल सकें. बच्चों के माता-पिता भी इस बात को लेकर काफी टेंशन में रहते हैं. ऐसे में हम आज आपको ऐसी कुछ डिप्लोमा कोर्सेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे करके आप एक बेहतर करियर बना सकते हैं. 

Diploma in Fashion Designing:
देश-दुनिया में फैशन का क्रेज हमेशा से रहा है और आगे भी रहेगा. ऐसे में मार्केट को फैशन डिजाइनर की डिमांड हमेशा से रहती है. आप अपनी 12वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं. ये कोर्स लड़के-लड़कियों दोनों के लिए बेहतर साबित होता है. इस कोर्स को करने में आपको 12 से 18 महीने का वक्त लगता है. 

Diploma in Interior Designing:
फैशन डिजाइनिंग कोर्स के अलावा डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स भी एक बेहतर ऑप्शन हैं. इसे करके आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते हैं या अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप लोगों के सपनों के घरों को और खुबसूरत बनाने में मदद कर सकते हैं.  इस कोर्स को करने में आपको 12 से 18 महीने का वक्त लगता है. इसके लिए आप NID Entrance Exam, NATA, CEED और UCEED जैसे एग्जाम दे सकते हैं. 

Diploma in Hotel Management:
अगर आपको खाना बनाना और लोगों को खाना खिलाना पसंद हैं, तो आप अपना करियर डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में भी बना सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप बड़े-बड़े 5 स्टार होटल्स में काम करते हैं. इस कोर्स की डिमांड मार्केट में काफी तेजी से बढ़ी है.  इस कोर्स को करने के लिए आप NCHMCT JEE, AIMA UGAT, IIHM, BHMCT, MAH-B.HMCT CET जैसे एग्जाम दे सकते हैं.

 

Trending news