Bihar Board 2023 Result: जारी होने वाला है बिहार बोर्ड 12 की रिजल्ट, जानिए कहां और कैसे करें चैक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1613787

Bihar Board 2023 Result: जारी होने वाला है बिहार बोर्ड 12 की रिजल्ट, जानिए कहां और कैसे करें चैक

Bihar Board 2023 Result: बिहार बोर्ड 2023 के नतीजों का ऐलान जल्द होने वाला है. लंबे समय से इंतेजार कर रहे छात्रों का इंतेजार खत्म होने वाला है. रिजल्ट देखे के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर चैक कर सकते हैं. 

Bihar Board 2023 Result: जारी होने वाला है बिहार बोर्ड 12 की रिजल्ट, जानिए कहां और कैसे करें चैक

Bihar Board Result 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला. 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच हुए इंटरमीडिएट के एग्ज़ाम में इस साल 13.18 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार बोर्ड (Bihar Board) की तरफ से आज यानी 17 मार्च को रिजल्ट की तारीख का ऐलान किया जा सकता है. रिजल्ट की तारीख आने के बाद सभी छात्र बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर (biharboardonline.bihar.gov.in) देख सकते हैं. 

कैसे चैक करें बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट?
How to check bihar board result:

➤ बिहार बोर्ड के नतीजे चैक करने के लिए आपको सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या onlinebseb.in पर जाना होगा. 
➤ इसके बाद "Bihar Board 12th Result 2023" से संबंधित एक लिंक दिखाई देगा. उस लिंक पर क्लिक करना होगा. 
➤ लिंक पर क्लिक होने के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा. यहां आपको खुद से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी मुहैया करानी होगी. 
➤ जरूरी जानकारी सबमिट करने के बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

मोबाइल के द्वारा इस तरह चैक करें Bihar Board Result
इसके अलावा आप अपना रिजल्ट मोबाइल फोन के ज़रिए SMS पर भी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको बिहार बोर्ड के नंबर 56263 पर मैसेज करना होगा. मैसेज में आपको BIHAR12ROLL-NUMBER टाइप करना होगा. आपके SMS भेजने के कुछ देर बाद ही रिजल्ट आपको बोर्ड की तरफ से भेज दिया जाएगा. 

बता दें कि बिहार बोर्ड की तरफ से रिजल्ट को लेकर अभी पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन पिछले वर्ष की तारीखों को नजर में रखते हुए मीडिया में खबरें चल रही हैं. दरअसल पिछले साल फरवरी के शुरुआती दिनों में एग्जाम हुए थे और 16 मार्च को नतीजों का ऐलान कर दिया था. इस साल एग्जाम 11 फरवरी को खत्म हो गए थे. जिसकी वजह से कयास लगाए जा रहे हैं बस जल्द ही नतीजों का ऐलान होने वाला है. पिछले साल के रिजल्ट की बात करें तो कुल पासिंग पर्सेंटेड 80.15 फीसद था. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news