Rajya Sabha Election: यूपी में भाजपा ने जीतीं 8 राज्यसभा सीटें, सपा खाते में आईं दो
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2131643

Rajya Sabha Election: यूपी में भाजपा ने जीतीं 8 राज्यसभा सीटें, सपा खाते में आईं दो

UP Rajya Sabha Election Result 2024: बीते रोज उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के लिए चुनाव हुए. यहां 10 सीटों में भाजपा ने 8 पर जीत दर्ज की तो 2 पर सपा ने. भाजपा की जीत पर सीएम योगी और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने बधाई दी है.

Rajya Sabha Election: यूपी में भाजपा ने जीतीं 8 राज्यसभा सीटें, सपा खाते में आईं दो

UP Rajya Sabha Election Result 2024: राज्यसभा में उत्तर प्रदेश की दस सीटों के लिए हुए चुनाव में मंगलवार को सपा के सात और सुभासपा के एक विधायक की क्रास वोटिंग के बीच भाजपा ने आठ और सपा ने दो सीटें जीतीं. कांग्रेस के समर्थन के बावजूद सपा अपने तीसरे प्रत्याशी आलोक रंजन को चुनाव नहीं जिता पाई. चुनाव अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, भाजपा के संजय सेठ को प्रथम वरीयता में 29 वोट मिले और द्वितीय वरीयता में 14 मिले. कुल मिलाकर उन्हें 43 वोट मिले हैं.

भाजपा सपा को मिले इतने वोट
भाजपा के आरपीएन सिंह को 37 वोट मिले. जबकि अमर पाल मौर्य (भाजपा) 38, तेजवीर सिंह (भाजपा) 38, नवीन जैन (भाजपा) 38, साधना सिंह (भाजपा) 38, डॉ. सुधांशु त्रिवेदी (भाजपा) 38, डॉ. संगीता बलवंत (भाजपा) 38 वोट मिले. जबकि सपा कि जया बच्चन को 41, रामजी लाल सुमन 40 और आलोक रंजन को प्रथम वरीयता 19 और द्वितीय वरीयता में उन्‍हें 27 वोट मिले.

सीएम योगी ने दी बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को हुए राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के सभी विजयी प्रत्याशियों को बधाई दी. अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर मुख्यमंत्री योगी ने लिखा, "उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में विजयी होने वाले भाजपा के सभी सम्मानित प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई! पूर्ण विश्‍वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आप सभी अंत्योदय के प्रण और विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में सहायक होंगे. आप सभी के उज्ज्वल कार्यकाल के लिए मंगलकामनाएं."

बीजेपी ने दी बधाई
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने लिखा कि उत्तर प्रदेश राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों को प्रचंड जीत दर्ज करने की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. यह जीत माननीय जनप्रतिनिधियों का यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पर अटूट विश्‍वास का प्रमाण है और डबल-इंजन की भाजपा सरकार की जनसेवा एवं गरीब कल्याण की प्रभावशाली नीतियों की जीत है. भाजपा ने प्रदेश में सपा को झटका देकर न केवल एक अतिरिक्त सीट जीती, बल्कि सात विधायकों को भी अपने पाले में शामिल कर लिया.

399 विधायकों ने किया मतदान
राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हुआ. 399 विधायकों को मतदान करना था, लेकिन सपा के दो और सुभासपा का एक विधायक जेल में होने के कारण वोट नहीं कर पाईं, जबकि एक विधायक महराजी देवी मतदान करने नहीं आईं. मतदान करने वाले 395 विधायकों में से एक विधायक का मत खारिज हो गया. वैध मतों के आधार पर मतगणना की गई. भाजपा के प्रत्याशियों को प्रथम वरीयता के 294 और सपा प्रत्याशियों को 100 मत मिले.

सपा ने किया मतदान
सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडेय, विधायक राकेश प्रताप सिंह, अभय सिंह, राकेश पांडेय, पूजा पाल, विनोद चुतर्वेदी, आशुतोष मौर्य ने भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ को मतदान किया. सुभापसा के विधायक जगदीश नारायण राय ने सपा को वोट दिया. जेल में बंद पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की विधायक पत्‍नी महराजी देवी ने मतदान नहीं किया.

Trending news