Delhi News: 110 दिनों में ली 200 फ्लाइट्स, चोर ने खास अंदाज में चोरी करके गायब किए लाखों के गहने
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2247371

Delhi News: 110 दिनों में ली 200 फ्लाइट्स, चोर ने खास अंदाज में चोरी करके गायब किए लाखों के गहने

Delhi News: आरोपी पहले ट्रेन में चोरी करता था, उसने खुद को अपग्रेड किया एयरप्लेन में चोरी करने लगा. आरोपी ने अपने मरे हुए भाई के नाम का इस्तेमाल किया और 200 से ज्यादा फ्लाइट्स ली.

Delhi News: 110 दिनों में ली 200 फ्लाइट्स, चोर ने खास अंदाज में चोरी करके गायब किए लाखों के गहने

Delhi News: पुलिस ने सोमवार को कहा कि 40 साल के एक शख्स ने कथित तौर पर अपने मरे हुए भाई के नाम पर पिछले साल 200 से अधिक उड़ानें बुक कीं. इसके बाद इस शख्स ने अपने सह-यात्रियों के केबिन सामान से करोड़ों रुपये के आभूषण और नकदी चुरा ली और उन्हें पश्चिमी दिल्ली में एक जौहरी को दे दिया.

सीनियर सिटिजन को करता था टारगेट

आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है. संदिग्ध राजेश कपूर ने 110 दिनों से अधिक समय तक यात्रा की, इस दौरान उसने 200 से अधिक यात्राएं कीं, जिसमें चंडीगढ़ और हैदराबाद उसके मेन डेस्टिनेशन में से थे. अधिकतर, उन्होंने दिल्ली से प्रस्थान करने वाली यात्राएं कीं, प्रीमियम घरेलू एयरलाइनों पर यात्रा की और सीनियर नागरिकों को टारगेट किया.

दिल्ली की पुलिस उपायुक्त (इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा) उषा रंगनानी ने कहा, "उसने अव्यवस्थित बोर्डिंग प्रोसेस का फायदा उठाया और ओवरहेड बैगेज डिब्बों को खंगाला, जैसे ही यात्री अपनी सीटों पर बैठे, खुले बैग से कीमती सामान चुरा लिया." उन्होंने कहा, एयरलाइंस और कानून प्रवर्तन को चकमा देने के लिए उन्होंने अपने मरे हुए भाई ऋषि कपूर के नाम का इस्तेमाल करके टिकट बुक किए. ऋषि की डेढ़ साल पहले मौत हो गई थी.

20 सालों से अपराधी

पुलिस के मुताबिक, कपूर कथित तौर पर लगभग 20 सालों से सिलसिलेवार अपराधी रहा है. कपूर सालों तक ट्रेनों में यात्रियों को लूटता रहा, लेकिन 2022 में उसे हवाई जहाज में अपग्रेड कर दिया गया. दो यात्रियों के जरिए उनके केबिन बैगेज से लाखों के आभूषण गायब होने की सूचना देने के बाद पुलिस कपूर की तलाश में जुट गई थी.

पुलिस ने बताया, पहली शिकायत इस साल 2 फरवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका के निवासी वरिंदरजीत सिंह द्वारा दर्ज की गई थी, जो अमृतसर से एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली गए थे, जहां उन्हें जर्मनी के फ्रैंकफर्ट के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट में चढ़ना था. सिंह ने पुलिस को बताया कि राजधानी की यात्रा के दौरान, उनके बैग से ₹20 लाख के आभूषण चोरी हो गए.

दूसरा केस 11 अप्रैल को दर्ज किया गया था, जब सुधारानी पथुरी हैदराबाद से दिल्ली के लिए एयर इंडिया की उड़ान पर यात्रा कर रही थीं. उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक कनेक्टिंग फ्लाइट में सवार होना था. उन्होंने पुलिस को बताया कि उनके बैग से से ₹7 लाख के आभूषण गायब हो गए.

पुलिस से खंगाले फुटेज

जैसे ही पुलिस ने दिल्ली, अमृतसर और हैदराबाद के हवाई अड्डों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले और एयर इंडिया के अधिकारियों को इसमें शामिल किया, उन्हें एक व्यक्ति दिखाई दिया, जिसने संबंधित दोनों उड़ानों में यात्रा की थी. जांचकर्ताओं को तब पता चला कि उसने उस फ़ोन नंबर का उपयोग करके टिकट बुक किया था जो उसका नहीं था. पुलिस ने जांच को और संकरा किया और पता लगा कि वह दिल्ली में गेस्ट हाउस "रिकी डीलक्स" चलाता है, और वह चार मंजिला इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल पर अपने परिवार के साथ रहता है.

पुलिस ने आरोपी के आवास पर रेड मारी तो पता लगा कि उसका घर उसकी मां के नाम पर है. जहां से पुलिस को कई दस्तावेज मिले. पता लगा कि कपूर ने 110 से ज्यादा दिनों तक सफर किया और करीब 200 फ्लाइट् लीं.

Trending news