"14 सालों से नहीं हुई जनगणना फिर क्यों मुसलमानों की आबादी का डेटा जारी कर रही सरकार"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2241157

"14 सालों से नहीं हुई जनगणना फिर क्यों मुसलमानों की आबादी का डेटा जारी कर रही सरकार"

EAC-PM Report: राजद नेता तेजस्वी यादव ने अलग-अलग धर्म की आबादी पर आई रिपोर्ट पर टिप्पणी की है. उनका कहना है कि बीजेपी देश में लोगों को बांटना चाहती है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

"14 सालों से नहीं हुई जनगणना फिर क्यों मुसलमानों की आबादी का डेटा जारी कर रही सरकार"

EAC-PM Report: राजद नेता तेजस्वी यादव ने गुरुवार को ईएसी-पीएम रिपोर्ट पर संदेह जताते हुए सवाल उठाया कि केंद्र जनगणना किए बिना हिंदू और मुस्लिम आबादी का निर्धारण कैसे कर सकता है. बता दें, इकोनोमिक एडवाइजरी काउंसिल टू पीएम की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुसलमानों की आबादी में इजाफा हुआ है, वहीं हिंदुओं का आबादी फीसद घटा है.

तेजस्वी यादव ने लगाया बड़ा इल्जाम

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि केंद्र में सत्तारूढ़ सरकार "वास्तविक मुद्दों" से ध्यान भटकाने के लिए हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दरार पैदा कर रही है. यादव ने कहा,"आप बिना जनगणना कराए ही आंकड़ों पर पहुंच गए? क्या 2021 में जनगणना नहीं होनी थी? आप देश के प्रधानमंत्री हैं...कृपया हिंदू-मुस्लिम की भावना छोड़ें और मुद्दों पर बात करें."

रिपोर्ट में क्या कहा गया है?

राजद नेता ने ईएसी-पीएम रिपोर्ट पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की है. ईएसी-पीएम के वर्किंग पेपर, जिसका शीर्षक 'धार्मिक अल्पसंख्यकों की हिस्सेदारी: एक क्रॉस-कंट्री विश्लेषण (1950-2015)' है, इसमें कहा गया है कि देश की आबादी में हिंदुओं की हिस्सेदारी 1950 और 2015 के बीच 7.82 प्रतिशत कम हो गई (84.68 प्रतिशत से 78.06 ) है, जबकि इस अवधि के दौरान मुसलमानों की संख्या 9.84 प्रतिशत से बढ़कर 14.09 प्रतिशत हो गई है.

संविधान को बदलना चाहते हैं पीएम

यादव ने कहा, "न तो प्रधानमंत्री और न ही भाजपा नेता बढ़ती बेरोजगारी, प्राइस हाइक और कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे. प्रधानमंत्री बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के बारे में बात नहीं करेंगे. मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार सिर्फ समाज में दरार पैदा करने की कोशिश कर रही है." वे संविधान को बदलना चाहते हैं. हम विभाजनकारी ताकतों को समाज में दरार पैदा करने की अनुमति नहीं देंगे." 

12 मई को पटना में पीएम मोदी के निर्धारित रोड शो के बारे में पूछे जाने पर, यादव ने कहा, "उन्हें (पीएम) रोड शो या एयर शो करने दें, कुछ भी नहीं बदलने वाला है. एनडीए को देश के साथ-साथ बिहार में भी अपमानजनक हार का सामना करना पड़ेगा. हम (इंडिया ब्लॉक) 'जॉब शो' के बारे में बात कर रहे हैं... हम केंद्र में सत्ता में आने के बाद बेरोजगार युवाओं को एक करोड़ नौकरियां प्रदान करेंगेय'' मोदी 12 मई को दो दिवसीय यात्रा पर बिहार पहुंचने वाले हैं, इस दौरान वह उसी दिन पटना में एक रोड शो करेंगे और 13 मई को तीन चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे.

Trending news