IMD Weather: यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, ओडिशा और त्रिपुरा पर मौसम विभाग ने क्या कहा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2218845

IMD Weather: यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, ओडिशा और त्रिपुरा पर मौसम विभाग ने क्या कहा?

IMD Weather Report: देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने कई जगहों के लिए अलर्ट जारी किया है और लोगों से गुजारिश की है कि वह घरों के बाहर कम से कम निकलें.

IMD Weather: यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, ओडिशा और त्रिपुरा पर मौसम विभाग ने क्या कहा?

IMD Weather: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि भीषण गर्मी का प्रकोप पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों के साथ-साथ दक्षिणी भारत तक भी जारी रहने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि ओडिशा 15 अप्रैल से हीटवेव की स्थिति का सामना कर रहा है, जबकि पश्चिम बंगाल 17 अप्रैल से प्रभावित हुआ है. एक आधिकारिक बयान में, आईएमडी ने अगले पांच दिनों में पूर्वी भारत और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में 'हीटवेव से गंभीर हीटवेव' की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने जताई लू की संभावना

ये हालात पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, बिहार, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में बने रहने की उम्मीद है. इसके अलावा हाई ह्यूमिडिटी का लेवल तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, गोवा, केरल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और बिहार में परेशानी बढ़ा सकता है.

महाराष्ट्र में कैसा रहेगा मौसम?

आईएमडी ने 27 से 29 अप्रैल तक महाराष्ट्र के ठाणे और रायगढ़ जिलों के साथ-साथ मुंबई के कुछ हिस्सों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है. आईएमडी वैज्ञानिक सुषमा नायर ने पीटीआई को बताया कि इन इलाकों पर एक एंटी-साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण तापमान में इजाफा होने की उम्मीद है. 27 और 28 अप्रैल को चरम तापमान का अनुमान है. 

त्रिपुरा

मंगलवार को, त्रिपुरा डिज़ास्टर मैनेजमेंट ने कई दिनों तक जारी रहने वाले गर्म और आर्द्र मौसम के प्रभाव को कम करने के मकसद से एक पब्लिक एडवाइजरी जारी की है. विभाग ने कहा, “राज्य पिछले सप्ताह से गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति से जूझ रहा है. आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे ही हालात अभी और दिनों तक बने रह सकते हैं. चिकित्सा जगत की ओर से लोगों को आगाह किया जा रहा है कि वे तेज धूप और गर्मी के संपर्क में आने से बचें, जिससे सबसे खराब स्थिति में भी लू लग सकती है. 

ओडिशा

ओडिशा के 16 जिलों में गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और 124 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बालासोर जिले में लू से एक मौत हुई है. कई राज्यों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस होने की भविष्यवाणी की है क्योंकि ओडिशा लू की चपेट में है.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में वाराणसी और आसपास के पूर्वांचल के इलाके शनिवार से ही उमस भरी गर्मी की चपेट में रहे, आईएमडी के अनुसार, इन इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था.

दिल्ली

मंगलवार शाम को, दिल्ली में मौसम में अचानक बदलाव देखा गया क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई है. हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण 15 उड़ानों को दिल्ली से डायवर्ट करना पड़ा. इसके अलावा, मालवीय नगर इलाके में अचानक हुई बारिश और तूफान के दौरान एक घर की दीवार गिरने से आठ लोग घायल हो गए.

Trending news