Lok Sabha Chunav 2024 Live: पहले फेज का मतदान खत्म, पश्चिम बंगाल में 77.57 फीसद लोगों ने डाला वोट; जानें कहां कितना हुआ मतदान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2210522

Lok Sabha Chunav 2024 Live: पहले फेज का मतदान खत्म, पश्चिम बंगाल में 77.57 फीसद लोगों ने डाला वोट; जानें कहां कितना हुआ मतदान

Lok Sabha Chunav 2024 Live Updates: यह लाइव ब्लॉग लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के अपडेट के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको मतदान के बारे में सभी अपडेट देंगे. हम आपको बताएंगे कि हर घंटे कहां पर कितने फीसद वोटिंग हुई है.

Lok Sabha Chunav 2024 Live: पहले फेज का मतदान खत्म, पश्चिम बंगाल में 77.57 फीसद लोगों ने डाला वोट; जानें कहां कितना हुआ मतदान
LIVE Blog

Lok Sabha Election 2024 Live News: लोकसभा चुनाव 2024 की आज पहले चरण की वोटिंग होगी. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की कुल 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 1600 से ज्यादा उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. आज ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की 92 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग होनी है.

19 April 2024
18:21 PM

पहले फेज का मतदान खत्म हो गया है. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 77.57 फीसद वोटिंग हुई है. वहीं, सबसे कम बिहार में 46.32 फीसद लोगों ने वोट किया है. जानें किस राज्य में शाम 5 बजें तक कितने फीसद लोगों ने वोट की है. 
पश्चिम बंगाल: 77.57 %
असम: 70.77 %
अंडमान और निकोबार: 56.87%
अरुणाचल प्रदेश: 63.26 %
बिहार: 46.32 %
छत्तीसगढ़: 63.41 %
जम्मू और कश्मीर: 65.08%
लक्षदीप: 59.02 %
मध्य प्रदेश: 63.25 %
तमिलनाडु: 62.02 %
राजस्थान: 50.27 %
त्रिपुरा: 76.10 %
उत्तर प्रदेश: 57.54 %
उत्तराखंड: 53.56 %
महाराष्ट्र: 54.85 %
मणिपुर: 67.46 %
मेघालय: 69.91 %
सिक्किम: 67.58 %
मिजोरम: 52.62 %
नागालैंड: 55.75 %
पुडुचेरी: 72.84 %

17:18 PM

इलेक्शन कमीशन के हवाले से न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बताया है कि लोकसभा इलेक्शन के पहले फेज में दोपहर तीन बजे तक लगभग 49.78 फीसदी मतदान हुआ है. इस बीच तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले से बड़ी सुखद खबर सामने आई है, जहां,  रेड्डीयार्चत्रम में 102 साल की बुजुर्ग महिला ने मतदान किया है.

 

14:21 PM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाएं

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को देश भर में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 102 सीटों पर शुक्रवार को मतदान के शुरुआती घंटों में 16.33 प्रतिशत से 34.54 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाएं और छत्तीसगढ़ में एक आईईडी विस्फोट की खबर मिली है, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक कमांडेंट घायल हो गया है. तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार तथा असम में कुछ बूथों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में मामूली तकनीकी खामी की भी रिपोर्टें मिलीं. मतदान सुबह सात बजे आरंभ हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा.

13:40 PM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: लंदन से वोट डालने अनूपपुर आई छात्रा

मध्य प्रदेश के छह संसदीय क्षेत्रों में पहले चरण में हो रहे मतदान के दौरान लोकतंत्र के रोचक रंग देखने को मिल रहे हैं. मताधिकार के प्रति जागरुकता का एक स्वरुप शहडोल संसदीय क्षेत्र के अनूपपुर में देखने को मिला. लंदन में पढ़ रही छात्रा श्रद्धा बियानी अपने मताधिकार का उपयोग करने अपने घर आ गई. अनूपपुर की श्रद्धा बियानी वर्तमान में यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में पढ़ाई कर रही है. उसने भारत आकर अपने परिवार की तीन पीढ़ियों संग मतदान केंद्र-84 में मतदान किया और सभी मतदाताओं से वोट करने की अपील की. राज्य के छह संसदीय क्षेत्र छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, शहडोल, सीधी व जबलपुर में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान हो रहा है. राज्य में कुल 29 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होना है। चार चरणों में मतदान होना है। शुक्रवार को पहले चरण का मतदान हो रहा है.

12:39 PM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: ब्लास्ट में सीआरपीएफ घायल

Lok Sabha Chunav Voting: छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान के दौरान आईईडी बल्लास्ट हो गया. इसमें CRPF का एक जवान घायल हो गया. इल्जाम है कि यह हमला नक्सलियों ने किया.

11:53 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: PM मोदी का भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर फिर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश में अपने आप को यदुवंशी कहने वाले नेताओं से मैं पूछना चाहता हूं कि आप भगवान श्रीकृष्ण और द्वारका का अपमान करने वालों के साथ कैसे समझौता कर सकते हो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अमरोहा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने विपक्षी दलों पर बड़ा हमला बोला है, कहा कि इंडी गठबंधन वाले सनातन से घृणा करते हैं. पीएम मोदी ने कहा, "अभी मैं द्वारका गया और समुद्र में नीचे जाकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की. लेकिन कांग्रेस के शहजादे कहते हैं कि समुद्र के नीचे पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं. हमारी हजारों वर्ष की आस्था और भक्ति को ये लोग सिर्फ वोटबैंक के लिए खारिज कर रहे हैं." पीएम ने कहा कि अपने आप को जो लोग यदुवंशी कहकर ढोल पीटते हैं, भगवान द्वारका का अपमान करने वालों के साथ आप कैसे बैठे सकते हैं. उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बना, तो सपा-कांग्रेस दोनों पार्टियों में प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण ठुकरा दिया। ये लोग आए दिन राम मंदिर और सनातन आस्था को गालियां दे रहे हैं. 

11:23 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: राजस्थान सीएम ने डाला वोट

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा शुक्रवार को जयपुर के नवोदय महिला शिक्षा प्रशिक्षण महाविद्यालय जगतपुरा में मतदान करने पहुंचे और उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान विश्वास जताया कि इस बार भी बीजेपी इस सीट पर जीत का परचम लहराएगी. वह अपने पत्नी और बेटे के साथ मतदान करने पहुंचे। मतदान के बाद उन्होंने अपनी पत्नी और बेटे के साथ सेल्फी ली. सेल्फी में उन्होंने अपनी उंगली में लगे निशान भी दिखाए, जो कि मतदान करने के बाद लगाया जाता है. उन्होंने कहा, "हम इस बार भी 2014 और 2019 की तरह की जीत का पताका फहराने जा रहे हैं." 

10:45 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: राहुल गांधी की अपील

लोकसभा चुनाव के लिए आज शुक्रवार को 102 संसदीय क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं. इस अवसर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है. राहुल गांधी ने मतदाताओं से अपील में कहा, "याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है." पहले चरण के मतदान पर की गई अपील में राहुल गांधी ने कहा कि आज पहले चरण का मतदान है. इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने 'वोट का मरहम' लगाकर लोकतंत्र को मजबूत कीजिए।नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में 'मोहब्बत की दुकान'.

10:19 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: नितिन गडकरी ने दिया बयान

नागपुर से भाजपा के उम्मीदवार नितिन गडकरी ने कहा है कि "हम भारत के सबसे बड़े त्योहार को मना रहे हैं. हम नागपुर के लोगों से अपील करते हैं कि यहां का तापमान गर्म है, इसलिए जल्दी आकर वोट करें. यहां पिछली बार 54 फीसद वोटिंग हुई थी, इस बार हमारा संकल्प है कि 75 फीसद वोटिंग हो. हम भारी मतों से ये इलेक्शन जरूर जीतेंगे."

09:45 AM

Lok Sabha Election 2024: नए जोड़े ने डाला वोट

उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में नए जोड़े ने लोकसभा इलेक्शन 2024 में पहले मरहले की वोटिंग के तहत वोट डाला है. बताया जाता है कि उनकी आज ही शीदी हुई थी.

09:17 AM

UP Lok Sabha Chunav 2024 Live: उत्तर प्रदेश की आठ सीट पर मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान प्रारंभ हो गया. मतदान शाम छह बजे तक चलेगा. आज जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना (आरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं. सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगने लगीं.

08:45 AM

Tamilnadu lok sabha chunav 2024 live: DMK, AIADMK पर भाजपा का इल्जाम

तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष और कोयंबटूर के उम्मीदवार के अन्नामलाई ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में अपना वोट डाला और आरोप लगाया कि डीएमके और एआईएडीएमके ने कोयंबटूर में 1000 करोड़ से अधिक खर्च किए हैं। मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए. अन्नामलाई ने करूर के उथुपट्टी में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर आज मतदान जारी है.

08:26 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: पूर्वोत्तर में बॉयकॉट के बावजूद हो रही वोटिंग

पूर्वोत्तर भारत में बॉयकॉट के बावजूद वोटिंग हो रही है. यहां 1.6 करोड़ वोटर्स उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. यहां जुमा को 7 बजे वोटिंग शुरू हुई. असम के कई जिलों में धूप के बावजूद लंबी कतारें देखी गईं. कई जगहों पर बारिश हुई लेकिन फिर भी वोटिंग हुई. 

08:02 AM

UP Lok Sabha Chunav 2024 Live: सीएम योगी ने की लोगों से अपील

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की है कि वह वोट करें. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि "आज लोकतंत्र के महापर्व का प्रथम चरण है. सभी सम्मानित मतदाताओं से मेरी अपील है कि 'आत्मनिर्भर भारत' एवं 'विकसित भारत' के निर्माण के लिए, 'नए भारत' की अविराम विकास यात्रा के लिए मतदान अवश्य करें. आपका एक वोट 'भारत' को और अधिक सशक्त बनाएगा. इसलिए ध्यान रहे, पहले मतदान, फिर जलपान!"

07:48 AM

Lok sabha chunav 2024 live: पीएम मोदी की अपील

लोकसभा चुनाव के पहले मरहले की वोटिंग शुरू होने पर पीएम मोदी ने लोगों से अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया कि "लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें।. लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है!"

07:24 AM

Lok sabha chunav 2024 live: ये दिग्गज मैदान में 

पहले चरण में सात केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सर्बानंद सोनोवाल, भूपेन्द्र यादव, किरेन रिजिजू, संजीव बालियान, जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, एल मुरुगन और निसिथ प्रमाणिक मैदान में हैं. उनके अलावा, बीजेपी के तमिलनाडु प्रमुख के अन्नामलाई, तेलंगाना के पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन, डीएमके की कनिमोझी और कांग्रेस के गौरव गोगोई भी मैदान में हैं.

06:55 AM

lok sabha chunav 2024 live: इन राज्यों की सभी सीटों पर मतदान

पहले चरण में इन राज्यों की सभी सीटों पर मतदान होगा - तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1) ), नागालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1).

06:32 AM

Rajasthan lok sabha chunav 2024 live: युवाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सेल्फी प्रतियोगिता

जयपुर में चुनाव अधिकारी युवाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुक्रवार को मतदान के दिन एक सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित कर रहे हैं. इस पहल की शुरुआत जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने की है. जिला स्वीप नोडल अधिकारी शिल्पा सिंह ने कहा, "प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद सेल्फी प्वाइंट पर जाकर सेल्फी लेनी होगी. इसके बाद सेल्फी को सोशल मीडिया हैंडल @deojaipur पर जिला निर्वाचन अधिकारी के फेसबुक, एक्स और इंस्टाग्राम पर टैग करना होगा." सेल्फी पर लाइक की गिनती 19 अप्रैल को रात 8 बजे की जाएगी और प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा लाइक पाने वाली सेल्फी को नकद पुरस्कार दिया जाएगा. विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में 10 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में पांच हजार रुपये और तीसरे पुरस्कार के रूप में तीन हजार रुपये की नकद राशि से सम्मानित किया जाएगा.

06:23 AM

Kerala lok sabha chunav 2024 live: तिरुवनंतपुरम सीट के लिए सलमान सोज पर्यवेक्षक

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में तिरुवनंतपुरम सीट के लिए बृहस्पतिवार को सलमान सोज को पार्टी का पर्यवेक्षक नियुक्त किया. इस सीट पर पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को त्रिकोणीय मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है. थरूर के खिलाफ मैदान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पन्नियन रवींद्रन हैं.

06:10 AM

West Bengal lok sabha chunav 2024 live: बंगाल में हिंसा

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार लोकसभा क्षेत्र में मतदान से कुछ घंटे पहले बृहस्पतिवार रात अज्ञात हमलावरों के हमले में तृणमूल कांग्रेस (TMC) के दो कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गए. उत्तरी पश्चिम बंगाल के संसदीय क्षेत्र में पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को सुबह सात बजे से मतदान होना है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमले की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए, उत्तर बंगाल विकास मंत्री और टीएमसी के दिनहाटा से विधायक उदयन गुहा ने एक स्थानीय अस्पताल में संवाददाताओं से कहा कि दोनों दिनहाटा में बूथ समिति अध्यक्ष के घर जा रहे थे, तभी उन्हें रोका गया और उनपर धारदार हथियारों से हमला किया गया.

Trending news