Today Hindi News Live 1 April 2024: न्यायालय ने भोजशाला परिसर के ‘वैज्ञानिक सर्वेक्षण’ पर रोक लगाने से किया इनकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2183300

Today Hindi News Live 1 April 2024: न्यायालय ने भोजशाला परिसर के ‘वैज्ञानिक सर्वेक्षण’ पर रोक लगाने से किया इनकार

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Today Hindi News Live 1 April 2024: न्यायालय ने भोजशाला परिसर के ‘वैज्ञानिक सर्वेक्षण’ पर रोक लगाने से किया इनकार
LIVE Blog
01 April 2024
15:46 PM

BJP में शामिल होने के लिए 25 करोड़ की पेशकश की गयी थी: ऋतुराज झा
 नयी दिल्ली: आप विधायक ऋतुराज झा ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा में इलज़ाम लगाया कि भाजपा ने उनसे अपनी पार्टी में शामिल होने के लिए  25 करोड़ रुपये की पेशकश की थी. साथ ही अपने साथ 10 विधायकों को भी लाने के प्रस्ताव दिया था. उन्होंने कहा, "दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एकमात्र नेता हैं, जिन्होंने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चार बार - 2013, 2015, 2020 विधानसभा चुनाव और 2022 एमसीडी चुनाव में हराया है. "

 

14:05 PM

नहीं रुकेगा भोजशाला में सर्वे

उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश के धार जिले में मध्ययुगीन संरचना भोजशाला परिसर के ‘‘वैज्ञानिक सर्वेक्षण’’ पर रोक लगाने से सोमवार को इनकार कर दिया लेकिन कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के सर्वेक्षण के नतीजे के आधार पर उसकी इजाजत के बिना कोई कार्रवाई न की जाए. हिंदू और मुस्लिम दोनों एएसआई द्वारा संरक्षित 11वीं सदी के इस परिसर पर अपना दावा जता रहे हैं. हिंदू भोजशाला को वाग्देवी को समर्पित एक मंदिर मानते हैं जबकि मुस्लिम उसे कमाल मौला मस्जिद बताते हैं. एएसआई द्वारा सात अप्रैल 2003 को किए एक समझौते के तहत हिंदू मंगलवार को भोजशाला परिसर में पूजा करते हैं जबकि मुस्लिम शुक्रवार को इसमें नमाज पढ़ते हैं. न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति पी के मिश्रा ने वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के 11 मार्च के आदेश को चुनौती देने वाली ‘मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसायटी’ की याचिका पर केंद्र, मध्य प्रदेश सरकार, एएसआई और अन्य को नोटिस जारी किए. पीठ ने कहा, ‘‘चार सप्ताह में नोटिस का जवाब दें. तब तक सर्वेक्षण के नतीजे पर इस अदालत की अनुमति के बगैर कोई कार्रवाई न की जाए.’’ उसने कहा, ‘‘यह स्पष्ट किया जाता है कि ऐसी कोई खुदाई न की जाए जिससे कि परिसर का चरित्र बदल जाए.’’

12:52 PM

पीएम मोदी ने RBI की तारीफ की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की आज 90वीं वर्षगांठ है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में आरबीआई के कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने यहां 90 रुपये का एक स्मारक सिक्का भी जारी किया. आरबीआई के 90 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास भी मौजूद रहे. इसके साथ ही कार्यक्रम में महाराष्ट्र के गवर्नर, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के साथ केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भगवत कराड भी मौजूद थे. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत का रिजर्व बैंक एक ऐतिहासिक पड़ाव पर पहुंचा है. आरबीआई ने अपने 90 साल पूरे किए हैं. एक संस्थान के रूप में आरबीआई आजादी के पहले और आजादी के बाद का गवाह है. आज पूरी दुनिया में आरबीआई की पहचान उसके प्रोफेशनलिज्म और कमिटमेंट की वजह से बनी है. मैं आप सभी को आरबीआई की स्थापना के 90 साल पूरे होने की बधाई देता हूं. 

12:16 PM

15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में केजरीवाल

दिल्ली शराब नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज बड़ा झटका लगा है. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने ED की मांग पर केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. ईडी की तरफ से कोर्ट में पेश हुए ASG एस वी राजू ने कहा कि केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. सब बताने का मकसद ये है कि हम आगे भी केजरीवाल की कस्टड़ी की मांग कर सकते हैं.

11:45 AM

ऋषभ पंत पर 12 लाख रुपए का जुर्माना

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को रविवार को सीएसके के खिलाफ स्लो ओवर रेट को लेकर फटकार लगाई गई. दिल्ली कैपिटल्स ने बेशक चेन्नई के खिलाफ सीजन की अपनी पहली जीत दर्ज की, लेकिन कप्तान की एक गलती से जीत का मजा फीका हो गया. स्लो ओवर रेट के कारण ऋषभ पंत पर आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के तहत 12 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया. आईपीएल ने बयान जारी करते हुए बताया, "विशाखापत्तनम में सीएसके के खिलाफ आईपीएल 2024 मैच के दौरान उनकी टीम द्वारा स्लो ओवर रेट बनाए रखने के बाद दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है." बात अगर इस मुकाबले की करें तो डेविड वॉर्नर और पंत के धमाकेदार अर्धशतकों के बाद तेज गेंदबाज खलील अहमद और मुकेश कुमार ने दमदार गेंदबाजी की, जिससे दिल्ली ने सीएसके को 20 रन से हरा दिया. लगातार हार झेल रही पंत के नेतृत्व वाली दिल्ली ने सीजन की अपनी पहली जीत का स्वाद चखा, जबकि गत चैंपियन सीएसके को नए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व में पहली हार का सामना करना पड़ा. 

10:34 AM

पाकिस्तान में गोलीबारी, दो सैनिकों की मौत

अशांत बलूचिस्तान प्रांत में बंदरगाह शहर ग्वादर के पास अज्ञात बंदूकधारियों ने पाकिस्तानी सेना के बम निरोधक दस्ते पर अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें दो सैनिकों की मौत हो गई. हलमे में चार अन्य जख्मी हो गए. ‘डॉन’ अखबार ने सोमवार को खबर दी है कि पाकिस्तानी फौज की बम निरोधक टीम ग्वादर जिले के अंकारा डैम इलाके में बारूदी सुरंगों को निष्क्रिय करने में व्यस्त थी तभी बंदूकधारियों ने रविवार को उनपर गोलीबारी कर दी. अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में दो सुरक्षा कर्मियों की मौत हुई है और चार अन्य जख्मी हुए हैं. ग्वादर के सीनियर पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मोहसिन जोहेब ने बताया, “गोलीबारी की घटना बंदरगाह शहर (ग्वादर) से लगभग 25 किमी दूर हुई, जिसमें दो लोगों की जान चली गई और चार अन्य जख्मी हो गए.” उन्होंने बताया कि घटना के बाद घायलों को नजदीकी अस्पताल भेजा गया है. सुरक्षा बलों ने हमलावरों का पता लगाने के लिए इलाके में तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. अलगाववादी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने अतीत में ग्वादर में हुए ज्यादातर हमलों की जिम्मेदारी ली है. बीएलए बलूचिस्तान में चीन के निवेश का विरोध करता है. वह चीन और पाकिस्तान पर संसाधन संपन्न प्रांत के शोषण का आरोप लगाता है. इस आरोप को अधिकारियों ने खारिज किया है. बीएलए ने 24 मार्च को बंदरगाह प्राधिकरण परिसर पर हमले की जिम्मेदारी भी ली थी. सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में प्रतिबंधित अलगाववादी समूह के आठ आतंकवादियों को मार गिराया था.

09:27 AM

तुर्किये में स्थानीय चुनाव में एर्दोआन को झटका, विपक्ष की बढ़त

तुर्किये की मुख्य विपक्ष पार्टी ने रविवार को हुए स्थानीय चुनावों में अहम शहरों में अपनी पकड़ कायम रखी तथा अन्य स्थानों पर बड़ी बढ़त हासिल की. शुरुआती नतीजे राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के लिए झटका हैं जो इन शहरी इलाकों में फिर से नियंत्रण हासिल करने की कोशिश में थे. सरकारी प्रसारणकर्ता ‘टीआरटी’ के मुताबिक, अब तक करीब 60 फीसदी मतों की गणना की जा चुकी है और तुर्किये के सबसे बड़े शहर एवं आर्थिक केंद्र इस्तांबुल में रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी (सीएचपी) के मौजूदा मेयर अकरम इमामोगलू बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं, राजधानी अंकारा में मेयर मंसूर यावस बड़े अंतर से अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे. टीआरटी के मुताबिक, सीएचपी तुर्किये के 81 प्रांत में से 36 पर आगे है. चुनाव को राष्ट्रपति एर्दोआन की लोकप्रियता के पैमाने के तौर पर देखा जा रहा था. वह इन अहम शहरी क्षेत्रों में अपनी ‘जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी’ को जीत दिलाने कोशिश में थे. पांच साल पहले उनकी पार्टी विपक्षी दल से हार गई थी. यह नतीजे विपक्ष के लिए संजीवनी हैं जो पिछले साल हुए राष्ट्रपति एवं संसदीय चुनाव में एर्दोआन के हाथों हार के बाद विभाजित हो गया था और उसका मनोबल टूट गया था. सीएचपी नेता ओज़गुर ओज़ेल ने उत्साही समर्थकों की भीड़ से कहा, "मतदाताओं ने तुर्किये में एक नई राजनीतिक व्यवस्था स्थापित करने का फैसला किया है." उन्होंने कहा, "आज, मतदाताओं ने तुर्किये में 22 साल पुरानी तस्वीर को बदलने और हमारे देश में एक नए राजनीतिक माहौल का द्वार खोलने का फैसला किया."

08:51 AM

गाजा में अब तक 32,782 फिलीस्तीनियों की मौत

गाजा पट्टी पर चल रहे इजराइली हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32,782 हो गई है. यह जानकारी गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने रविवार को एक प्रेस बयान में बताया कि 24 घंटों के दौरान इजराइली सेना ने 77 फिलिस्तीनियों को मार डाला और 108 को घायल कर दिया. मंत्रालय के अनुसार, पिछले साल सात अक्टूबर इज़राइल-फिलिस्तीनी संघर्ष शुरू होने के बाद से मरने वालों की कुल संख्या 32,782 और घायलों की 75,298 हो गई है. इज़राइली मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि गाजा शहर के शिफ़ा कॉम्प्लेक्स क्षेत्र में लड़ाई जारी है. इसमें कहा गया है कि इजराइली वायु सेना के विमानों ने हमास के हमले के प्रयासों को विफल करने के लिए गाजा शहर में अल-रिमल में कई इमारतों पर हमला किया. इसमें कहा गया है कि 24 घंटों के दौरान गाजा पट्टी में दर्जनों आतंकवादी मारे गए और वायु सेना ने सैन्य इमारतों और अन्य सैन्य बुनियादी ढांचे सहित लगभग 80 ठिकानों पर हमला किया.

07:26 AM

मोदी की रैली में मुसलमान शामिल हुए: भाजपा

मेरठ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुनावी रैली में विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 10,000 मुसलमान शामिल हुए, जिनमें से कुछ ने कार्यक्रम स्थल तक मोटरसाइकिल रैली का आयोजन किया. भारतीय जनता पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी. उप्र भाजपा की पश्चिमी इकाई के अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष जावेद मलिक ने कहा,‘‘चुनावी रैली में 10,000 से अधिक मुस्लिम शामिल हुए. उनमें से अधिकांश मेरठ जिले से आए थे.’’ उन्होंने कहा ‘‘लोगों में मोदी को लेकर एक दीवानगी है. केंद्र की विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने वाले लोग यहां कार्यक्रम स्थल तक आए थे. जिन लोगों ने मोदी जी और योगी (आदित्यनाथ) जी का प्रशासन देखा है, और जो लोग मोदी जी को देखना चाहते थे, वे यहां आए.'' रैली में शामिल हुए मेरठ लोकसभा सीट के लिए उप्र भाजपा के अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रभारी समीर खान ने कहा कि गांधीबाग से रैली स्थल तक मोटरसाइकिल रैली निकाली गई, जिसमें 100 मोटरसाइकिल सवारों ने सक्रिय भागीदारी की. खान ने कहा, ‘‘मोटरसाइकिल रैली में भाग लेने वालों में खासा जोश था. पहले की तुलना में लोग अब मेरठ शहर में अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं.’’ मेरठ में इन्वर्टर बैटरी रिपेयरिंग यूनिट चलाने वाले अंजुम निज़ामी ने कहा कि शहर में लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी रैली को लेकर उत्साहित हैं. निज़ामी ने कहा, "उत्साह का कारण यह है कि पिछले 10 वर्षों में, सपा, बसपा और कांग्रेस को कभी भी नागरिकों का हालचाल पूछते नहीं देखा गया."

06:41 AM

मुसलमानों की रक्षा करते हैं ओवैसी

लोकसभा चुनाव के लिए सियासी पारा चढ़ने के बीच उत्तर प्रदेश में एक नया गठबंधन सामने आया है. यह गठबंधन है अपना दल (कमेरावादी) और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद उल मुस्लिमीन (AIMIM) का. अपना दल (कमेरावादी) हाल ही में 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलाइंस' (INDIA) से नाराज होकर अलग हुआ है. अपना दल (कमेरावादी) और AIMIM ने रविवार को पीडीएम (पिछड़ा, दलित, मुसलमान) न्याय मोर्चा बनाया है. दोनों दलों ने उत्तर प्रदेश में साथ मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. 

मुसलमानों की रक्षा करते हैं ओवैसी
अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस गठबंधन का ऐलान किया. हालांकि यह गठबंधन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा, इस बारे में अभी कुछ तय नहीं हुआ है. पल्लवी ने इस बात के भी संकेत दिए कि AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के मुकाबले बेहतर तरीके से मुसलमानों के हितों की रक्षा कर सकते हैं.

06:02 AM

बंगाल में तूफान से 4 की मौत

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में रविवार शाम को आई तूफान की चपेट में आने से कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए. मृतकों की पहचान डी.एन. सरकार (52), अनिमा रैट (49), योगेन रे (70) और समर रॉय (64) के रूप में की गई है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना पर संवेदना व्यक्त की है। उन्‍होंने आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के तहत कानूनी प्रावधानों के अनुसार पीड़ितों, मृतकों के परिवार के सदस्यों और घायलों के लिए मुआवजे की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने बयान में कहा, "जिला और ब्लॉक प्रशासन, पुलिस, डीएमजी और क्यूआरटी टीमें आपदा प्रबंधन कार्यों में जुट गई हैं और राहत प्रदान कर रही हैं. प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. जिला प्रशासन मौतों के मामले में परिजनों को मुआवजा प्रदान करेगा और घायलों को नियमों के अनुसार और एमसीसी का पालन करते हुए सहायता राशि दी जाएगी." तूफान से धुपगुड़ी और मैनागुड़ी जिले के सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. जिला प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि हताहतों की संख्या और बढ़ने की आशंका है, क्योंकि कुछ घायलों की हालत काफी गंभीर है.

Trending news