Today Hindi News Live 4 April 2024: कांग्रेस शुक्रवार को जारी करेगी 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’वाला घोषणापत्र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2187970

Today Hindi News Live 4 April 2024: कांग्रेस शुक्रवार को जारी करेगी 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’वाला घोषणापत्र

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Today Hindi News Live 4 April 2024: कांग्रेस शुक्रवार को जारी करेगी 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’वाला  घोषणापत्र
LIVE Blog
04 April 2024
20:28 PM

कांग्रेस शुक्रवार को जारी करेगी 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’वाला  घोषणापत्र

नयी दिल्ली: कांग्रेस शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी करेगी, जो 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ पर आधारित होगा. पार्टी सद्र मल्लिकार्जुन खरगे और साबिक सद्र राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय में घोषणापत्र जारी करेंगे. कांग्रेस के मुताबिक, उसका घोषणापत्र पार्टी के 5 न्याय – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- पर आधारित होगा. पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन 5 गारंटी की बात की है, उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत 1 लाख रुपये देने का वादा शामिल है. पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की ‘गारंटी’ दी है. उसने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है.

18:32 PM

किसानों की ज़मीन कब्ज़ा करने के आरोप में आज़म खान सहित 12 के खिलाफ आरोप तय 

रामपुर लोकसभा चुनाव के बीच बड़ी ख़बर है. सीतापुर जेल में बंद आज़म खान सहित 12 की दिक्कतें बढ़ी. 22 मुकदमो में आरोप तय हुए.  आज़म खान,पूर्व सीओ आले हसन,तत्कालीन थानाध्यक्ष कुशल वीर,आनद वीर सिंह तत्कालीन लेखपाल,विधायक नसीर अहमद खान,फसीह ज़ैदी,तंज़ीन फातिमा,अब्दुल्ला आज़म,अदीब आज़म, निगाहत अखलाक,जाकी उर रहमान सिद्दीकी,मुश्ताक अहमद सिद्दीकी के खिलाफ आरोप तय किये गए हैं.  थाना अजीमनगर में 2019 में किसानों की ज़मीन कब्ज़ा करने के आरोप मुकदमें दर्ज हुए थे. मामले में अब 18 अप्रैल को सुनवाई होगी.

13:45 PM

 

SC ने सांसद नवनीत राणा का फर्जी मोची जाति का प्रमाणपत्र रद्द करने संबंधी आदेश को खारिज किया
 नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने BJP की नेता एवं अमरावती से सांसद नवनीत राणा का जाति प्रमाणपत्र रद्द करने संबंधी बंबई हाई कोर्ट के फैसले को जुमेरात को खारिज कर दिया है. न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी और न्यायमूर्ति संजय करोल की पीठ ने राणा की याचिका को विचारार्थ स्वीकार करते हुए कहा कि हाई कोर्ट को राणा के जाति प्रमाणपत्र के मुद्दे पर जांच समिति की रिपोर्ट में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए था. HC ने 8 जून 2021 को कहा था कि राणा ने धोखाधड़ी कर फर्जी दस्तावेजों के जरिए ‘मोची’ जाति का प्रमाणपत्र हासिल किया है. HC ने सांसद पर दो लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था, और कहा था कि रिकॉर्ड से पता चलता है कि वह ‘सिख-चमार’ जाति से हैं. राणा ने 2019 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अमरावती संसदीय सीट जीती थी. वह हाल ही में BJP में शामिल हुईं और उसी निर्वाचन क्षेत्र से टिकट मिलने के बाद चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. उन्हें 2019 में राकांपा का समर्थन मिला था. 

13:02 PM

सोनिया गांधी पहली बार राज्यसभा की सदस्य बनी, 14 सांसदों ने ली शपथ
नयी दिल्ली: कांग्रेस की साबिक सद्र सोनिया गांधी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव समेत 14 सांसदों ने जुमेरात  को राज्यसभा के सदस्य के तौर पर हलफ लिया है. सोनिया गांधी पहली बार राज्यसभा की सदस्य बनी हैं. शपथ ग्रहण के दौरान उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाद्रा भी मौजूद थीं. उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने नए संसद भवन में उन्हें शपथ दिलाई. सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्य सभा के सदस्य के रूप में शपथ ली है, जबकि वैष्णव ने ओडिशा से राज्यसभा सदस्य के तौर पर शपथ ली. कर्नाटक से कांग्रेस नेता अजय माकन, उत्तर प्रदेश से भाजपा नेता आरपीएन सिंह और पश्चिम बंगाल से BJP के समिक भट्टाचार्य उन 14 नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली है. आंध्र प्रदेश से वाईएसआरसीपी नेता गोला बाबू राव, मेधा रघुनाथ रेड्डी और येरम वेंकट सुब्बा रेड्डी ने भी राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली है. 

12:46 PM

बिहार में बोले पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार के जमुई में एक रैली में कहा कि बिहार के लोगों ने राजग को राज्य में सभी 40 लोकसभा सीटें और देश में 400 से अधिक सीटें जीतने में मदद करने का संकल्प लिया है.

10:26 AM

तेजस्वी का एनडीए पर हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए बिहार के जमुई आ रहे हैं. उनके आगमन से पहले राजद के नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने परिवारवाद को लेकर एनडीए को घेरा है. यादव ने कहा कि पहले चरण में बिहार की जिन चार सीटों पर चुनाव होने हैं, वहां एनडीए के प्रत्याशी विशुद्ध रूप से परिवारवादी उम्मीदवार हैं. पूर्व उप मुख्यमंत्री यादव ने एक्स पर लिखा, "प्रधानमंत्री मोदी आज बिहार में प्रथम चरण की चार सीटों पर प्रचार करने आएंगे. चारों सीटों पर विशुद्ध 100 प्रतिशत परिवारवादी उम्मीदवार हैं. इनमें से दो कथित क्षेत्रीय परिवारवादी पार्टियों के तथा दो उम्मीदवार देश की सबसे बड़ी परिवारवादी एवं वंशवादी नेताओं से भरी पड़ी भाजपा के है." उन्होंने आगे लिखा कि जमुई से प्रत्याशी अरुण भारती पूर्व एमएलसी ज्योति पासवान के पुत्र, पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. रामविलास पासवान के दामाद एवं लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष के बहनोई हैं.

09:32 AM

गौरव बल्लब ने दिया इस्तीफा

कांग्रेस से बेहतरीन स्पोकपर्सन गौरव वल्लभ ने कांग्रेस पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है. उनका मानना है कि पार्टी  दिशाहीन होकर आगे बढ़ रही है. उन्होंने सोशल मीडिया पर इसको लेकर पोस्ट भी किया है. गौरव कहते हैं कि न तो मैं सनातन विरोधी नारे लगा सकता हूं और न ही देश के वेल्थ क्रिएटर्स को गाली दे सकता हूं.

08:28 AM

इजरायल पर मुकदमा करेगा ईरान

ईरान के कानूनी मामलों के उपाध्यक्ष मोहम्मद देहकान ने कहा है कि देश सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर "घातक हमले" के लिए इजरायल के खिलाफ मुकदमा दायर करेगा. देहकान ने बुधवार को तेहरान में एक कैबिनेट बैठक के मौके पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की. उन्होंने सीरिया की राजधानी दमिश्क में वाणिज्य दूतावास की इमारत को नष्ट करने वाले मिसाइल हमले के लिए इजरायल के खिलाफ ईरान के कानूनी उपायों के बारे में विस्तार से बताया. इस हमले में कम से कम 14 मौतें हुईं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अर्ध-आधिकारिक समाचार एजेंसी फ़ार्स के हवाले से बताया कि देहकान ने कहा कि इज़रायली हमले ने अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है. ईरान वर्तमान में कानूनी आकलन कर रहा है और जल्द ही अपने कानूनी निर्णयों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स वॉर मॉनिटर ने मंगलवार को कहा कि हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है. इनमें आठ ईरानी, ​​पांच सीरियाई और लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह का एक सदस्य शामिल है. ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि यह देखते हुए कि गंभीर रूप घायलों को देखते हुए मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है.

07:34 AM

यूपी के मुजफ्फरनगर में तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से चार लोगों की मौत

पड़ोसी शामली जिले में दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर एक बस स्टैंड के पास बुधवार शाम एक तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना खंडाला कस्बे में हुई जब तेज रफ्तार ट्रक एक व्यक्ति को टक्कर मारने के बाद भागने की कोशिश कर रहा था और सड़क किनारे एक दुकान में घुस गया. पुलिस के अनुसार पीड़ित दुकान के आसपास खड़े थे. पुलिस अधीक्षक अभिषेक ने पत्रकारों को बताया कि सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया. उन्होंने बताया कि इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई. मृतकों की पहचान मोनू (30), ओमवीर मलिक (55) और विशाल (30) के रूप में हुई. एक पीड़ित की पहचान नहीं हो सकी है. उन्होंने कहा कि पांच घायलों को अस्पताल ले जाया गया. ट्रक को जब्त कर लिया गया है जबकि चालक भागने में सफल रहा.

06:49 AM

जेल से बाहर आए संजय सिंह; सुनीता केजरीवाल से मुलाकात की

दिल्ली आबकारी नीति मामले में उच्चतम न्यायालय से जमानत मिलने के एक दिन बाद बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद संजय सिंह तिहाड़ जेल से बाहर आए. उन्होंने कहा कि यह जश्न मनाने का नहीं बल्कि संघर्ष का समय है. सिंह का स्वागत करने के लिए जेल के बाहर पार्टी के अनेक कार्यकर्ता जमा थे. आप नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा ने सभी भ्रष्ट नेताओं को पार्टी में शामिल कर लिया है. उन्होंने कहा कि भाजपा को जवाब देने का समय आ गया है. देर रात आप मुख्यालय पहुंचे सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा, ‘‘आम आदमी पार्टी नहीं डरेगी. (दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद) केजरीवाल, (मनीष) सिसोदिया, (सत्येंद्र) जैन जेल में हैं क्योंकि वे दिल्ली के दो करोड़ लोगों को सुविधाएं प्रदान करना चाहते हैं. हम सब केजरीवाल के साथ हैं.’’

06:01 AM

गुरुग्राम में रेप का आरोपी फर्जी जमानत बॉन्‍ड भरने के इल्जाम में फिर से गिरफ्तार

गुरुग्राम पुलिस ने रेप के एक मुल्जिम को गिरफ्तार किया है, जिसने फर्जी दस्तावेज पेश करके गुरुग्राम की एक अदालत से जमानत ले ली थी. जिला अदालत के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश राहुल बिश्‍नोई के आदेश के आधार पर 26 फरवरी को शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन में IPC की दीगर धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था. पुलिस के मुताबिक, बिहार के मधुबनी के रहने वाले सुमन कुमार सिंह के खिलाफ 2019 में दुष्‍कर्म का मामला दर्ज किया गया था. जांच के दौरान पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया और सलाखों के पीछे भेज दिया था. जमानत पाने के लिए सुमन कुमार ने अपने वकील अजीत श्योराण के साथ मिलकर फरीदाबाद के बल्लभगढ़ निवासी अक्षय डागर को फर्जी जमानतदार तैयार किया, जिसके लिए सुमन ने वकील को 30,000 रुपये का भुगतान किया. फर्जी जमानतदार 9 जनवरी 2024 को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिसके आधार पर आरोपी को जमानत मिल गई. पुलिस ने कहा, लेकिन जमानत मिलने के बाद सुमन तय तारीख पर पुलिस के सामने पेश नहीं हुआ तो अदालत ने उसे घोषित अपराधी (पीओ) करार दिया. पुलिस ने कहा कि जब अदालत ने पाया कि सुमन ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जमानत हासिल की है, तो उसने तीन आरोपी व्यक्तियों - सुमन, उसके वकील और डागर के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया. पुलिस ने कहा, "सुमन को मंगलवार को दोबारा गिरफ्तार किया गया और बुधवार को जेल भेज दिया गया."

Trending news