Today Hindi News Live 6 April 2024: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में नदी में नहाने से डूबे 5 बच्चे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2191099

Today Hindi News Live 6 April 2024: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में नदी में नहाने से डूबे 5 बच्चे

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Today Hindi News Live 6 April 2024: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में नदी में नहाने से डूबे 5 बच्चे
LIVE Blog
06 April 2024
16:09 PM

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में नदी में नहाने से डूबे 5 बच्चे 
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में बड़ा हादसा हो गया है. यहाँ नदी में नहाते वक़्त डूबे पांच बच्चे. दो बच्चों के नदी से निकाले गये शव, तीन अभी भी लापता. डूबने वाले बच्चों में दो सगे भाई, बाकी तीन भी रिश्तेदार. डूबने वालों में नूर आलम, अहम रजा, हमजा, शाफ अहमद, अमान शामिल. शाफ अहमद व अमान का नदी से निकाला गया शव. डीएम-एसपी समेत भारी पुलिसफोर्स पहुंची मौके पर. रेस्क्यू जारी, स्थानीय ग्रामीण और मल्लाह नदी में कर बाकी बच्चों की तलाश. बाराबंकी में टिकैतनगर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत चिर्रा गांव की घटना. 

 

12:51 PM

पीएम मोदी का विपक्ष पर वार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहारनपुर में चुनावी शंखनाद करते हुए विपक्ष पर जम कर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हम शक्ति की उपासना को नकारते नहीं है. गठबंधन 'शक्ति' को चुनौती दे रहा है. विपक्षी दल 'शक्ति' के खिलाफ है। मैंने प्रण लिया है कि देश नहीं झुकने दूंगा. प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को सहारनपुर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारा ये स्थान मां शक्ति का स्थान है, ये मां शक्ति की साधना का स्थान है और हिंदुस्तान के हर कोने में शक्ति की उपासना हमारी स्वाभाविक, आध्यात्मिक यात्रा का हिस्सा है. हम वो देश हैं, जो कभी भी शक्ति उपासना को नकारते नहीं हैं. लेकिन ये देश का दुर्भाग्य है कि इंडी अलायंस के लोग चुनौती दे रहे हैं कि उनकी लड़ाई शक्ति के खिलाफ है. जिन-जिन लोगों ने शक्ति को नष्ट करने का प्रयास किया, उन सबका क्या हाल हुआ, ये इतिहास और पुराणों में अंकित है.

11:25 AM

बिहार में जदयू का परिवारवाद पर तंज, प्रत्याशी घोषित नहीं करने पर कांग्रेस को घेरा

बिहार जनता दल यूनाइटेड ने शनिवार को परिवारवाद को लेकर जहां राजद और कांग्रेस पर तंज कसा, तो वहीं प्रत्याशी घोषित नहीं करने पर कांग्रेस को घेरा. चुनाव में दोनों पक्ष परिवारवाद को लेकर एक दूसरे को आइना दिखाने में जुटे हैं. ऐसे में जदयू ने एक बार फिर परिवारवाद को लेकर राजद और कांग्रेस पर तंज कसा है. जदयू के प्रवक्ता और बिहार के पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि घर में उम्मीदवार, पूरे शहर में ढिंढोरा. उन्होंने कहा कि महागठबंधन के घटक दल कांग्रेस पार्टी को 9 सीटें मिली हैं. तीन सीटों के लिए उन्होंने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, शेष छह बची हुई हैं. कुमार ने कहा कि उन्हें सीटों की अदला-बदली कर लेनी चाहिए. क्योंकि, लालू प्रसाद के परिवार के 12 सदस्यों में से छह का तो समायोजन हो गया है. कोई पार्टी का अध्यक्ष है, कोई प्रतिपक्ष का नेता, कोई विधान परिषद में विपक्ष का नेता, कोई राज्यसभा सांसद, तो कोई लोकसभा प्रत्याशी है. शेष छह प्रतीक्षा सूची में हैं, इन सभी को कन्फर्म कर दीजिए. उन्होंने आगे कहा कि इससे अच्छा अवसर आपको नहीं मिलेगा. आपके परिवार में 100 परसेंट लोगों को पॉलिटिकल जॉब मिल जाएगा.

10:38 AM

सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए. पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के पुजारी कांकेर क्षेत्र अंतर्गत छत्तीसगढ़—तेलंगाना सीमा पर कर्रीगुटा गांव के जंगल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ का सुरक्षाबल तेलंगाना के नक्सल रोधी बल ‘ग्रे हाउंड’ के साथ दोनों राज्यों की सीमाक्षेत्र में नक्सल रोधी अभियान पर है. उन्होंने बताया कि संयुक्त दल जब पुजारी कांकेर के कर्रीगुटा गांव के जंगलों में था, तब सुरक्षा बलों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई. उन्होंने बताया कि इस मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए और घटनास्थल से हथियार भी बरामद किये गए हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है.

09:22 AM

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने गाजा में हमले के लिए एआई उपयोग करने की खबरों पर जताई चिंता

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा में बमबारी के लिए इजराइली सेना द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करने की खबरों पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, खबरों से पता चला है कि एआई का उपयोग विशेष रूप से घनी आबादी वाले इलाकों में लक्ष्यों की पहचान के लिए किया जा रहा है. इसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में नागरिक हताहत हुए हैं." समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुटेरेस के हवाले से कहा कि इजराइली सैन्य अभियान में अब तक 32 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं और 75 हजार से अधिक घायल हुए हैं. इनमें महिलाओं व बच्चों की संख्या अधिक है. उन्होंने कहा कि गाजा में दस लाख से अधिक लोग भयावह भूख का सामना कर रहे हैं. भोजन और पानी की कमी के कारण बच्चे मर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, "फिलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सजा को कोई भी उचित नहीं ठहरा सकता."

07:57 AM

भाजपा और कांग्रेस इन जगहों पर करेंगे रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, गाजियाबाद और राजस्थान के अजमेर में चुनाव प्रचार करेंगे. पीएम मोदी सुबह करीब 11:30 बजे सहारनपुर पहुंचेंगे, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी भी शामिल होंगे. यहां एक बड़ी रैली होगी. सहारनपुर की सभा के बाद पीएम मोदी विशेष विमान से अजमेर जाएंगे, जहां से वह हेलीकॉप्टर से पुष्कर के लिए रवाना होंगे. दोपहर करीब 2:30 बजे पीएम मोदी अजमेर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में पुष्कर मेला मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। शाम करीब 5:15 बजे गाजियाबाद में रोड शो करने के लिए वो उत्तर प्रदेश लौटेंगे. 

आज देशभर में होने वाली प्रमुख राजनीतिक घटनाएं:
कांग्रेस शनिवार को जयपुर और हैदराबाद में रैली करेगी. जयपुर में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, वायनाड सांसद राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी भी रहेंगी। रैली के दौरान कांग्रेस नेता अपने घोषणापत्र - "न्याय पत्र" की एक प्रति भी लॉन्च करेंगे. हैदराबाद में राहुल गांधी एक जनसभा में कांग्रेस के चुनावी वादे जनता को बताएंगे. पार्टी ने दावा किया है कि इस जनसभा में 10 लाख से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है. भाजपा शनिवार को अपना 45वां स्थापना दिवस मना रही है। इसके लिए पार्टी ने देशभर में खास तैयारी की है. देशभर के 10 लाख से अधिक बूथों पर विशेष कार्यक्रम आयोजित होगा. 

07:06 AM

न्यूयॉर्क में एक और भारतीय छात्र की मौत

अमेरिकी विश्वविद्यालय में नामांकित एक और भारतीय छात्र की मौत हो गई है. न्यूयॉर्क स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. वाणिज्य दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "ओहायो के क्लीवलैंड में एक भारतीय छात्र श्री उमा सत्य साईं गड्डे के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से गहरा दुःख हुआ." पोस्ट में बताया गया है कि पुलिस जांच जारी है और शव को भारत भेजने के प्रयास किये जा रहे हैं। दूतावास ने कहा कि वह भारत में परिवार के साथ संपर्क में है. पोस्ट में कहा गया है, "श्री उमा गड्डे के पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द भारत पहुंचाने सहित हरसंभव सहायता दी जा रही है." हाल के सप्ताहों में अमेरिका में भारत और भारतीय मूल के छात्रों की मौत की घटनाएं बढ़ी हैं। इससे भारत और भारतीय अमेरिकी समुदाय में चिंता बढ़ गई है.

06:04 AM

पूर्व कांग्रेस मंत्री दीपक सक्सेना भाजपा में शामिल

मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं छिंदवाड़ा से चार बार के कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना और उनके समर्थक शुक्रवार रात भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ के करीबी सहयोगी सक्सेना का सत्तारूढ़ दल में स्वागत किया. सक्सेना ने 22 मार्च को कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने कहा कि वह भाजपा में शामिल हो रहे हैं क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री यादव और भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख वी.डी. शर्मा के कार्यों से प्रभावित हैं. इससे पहले उनके बेटे अजय सक्सेना भाजपा में शामिल हुए थे. अजय सक्सेना ने कहा, ‘‘छिंदवाड़ा से मौजूदा सांसद कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ के नेतृत्व में कांग्रेस लक्ष्यहीन हो गई है. पिछले छह वर्षों से छिंदवाड़ा में मेरे पिता और कार्यकर्ताओं की उपेक्षा की जा रही थी. इसीलिए मेरे पिता ने कांग्रेस से अलग होने का फैसला लिया.’

Trending news