Lok Sabha Election 2024: मौसम विभाग ने इलेक्शन कमीशन को क्या कहा? कई राज्यों में है लू का अलर्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2222139

Lok Sabha Election 2024: मौसम विभाग ने इलेक्शन कमीशन को क्या कहा? कई राज्यों में है लू का अलर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मौसम विभाग ने चुनाव आयोग को रिपोर्ट दी है. बता दें आने वाले दिनों में कई जगहों पर तेज लू चलने की संभावना है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Lok Sabha Election 2024: मौसम विभाग ने इलेक्शन कमीशन को क्या कहा? कई राज्यों में है लू का अलर्ट

Lok Sabha Election 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण, 13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 88 संसदीय क्षेत्रों में मतदान के लिए शुक्रवार को शुरू हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, मौसम का पूर्वानुमान सामान्य बताया गया है और कई राज्यों में लू के हालात बने हुए हैं.

चुनाव आयोग ने तेज गर्मी के मद्देनजर क्या कहा?

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “मौसम के हालात सामान्य सीमा के अंदर रहने की भविष्यवाणी के साथ, मतदाता आराम से अपना वोट डाल सकते हैं. मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सुविधाओं सहित गर्म मौसम से निपटने के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है.''

कई जगहों पर बढ़ाया गया वक्त

पीआईबी के बयान में कहा गया है कि ऐसे मौसम के हालात के बीच मतदाताओं को समायोजित करने के लिए बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है.

पीआईबी ने अपने बयान में कहा, "पानी, शेड, शौचालय, रैंप, स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और बिजली जैसी सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं मौजूद हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों सहित हर मतदाता आसानी से अपना वोट डाल सके. गर्म मौसम की स्थिति से निपटने के उपायों पर खास ध्यान दिया गया है."

22 अप्रैल को इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने कहा, "डीजी आईएमडी ने आज चुनाव आयोग को जानकारी दी है कि इस महीने की 26 तारीख को होने वाले आम चुनावों के दूसरे चरण के लिए लू के संबंध में कोई बड़ी चिंता नहीं है. दूसरे चरण के मतदान वाले 13 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के लिए मौसम का पूर्वानुमान सामान्य है. देश के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान और गर्मी की लहरों की रिपोर्टों के मद्देनजर, आयोग ने आज संबंधित एजेंसियों के साथ एक बैठक की ताकि विकास को समझा जा सके. मौसम की स्थिति और आम चुनाव की अवधि के दौरान गर्म मौसम की स्थिति के कारण किसी भी जोखिम को कम करने के उपायों पर चर्चा की जाएगी.”

चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने क्या कहा?

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एएनआई से बात करते हुए कहा, 'दूसरे दौर के मतदान से पहले, हमने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, मौसम विभाग और स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक बुलाई थी. हमने मौसम के हालात का आकलन करने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से भी बात की है. उन्होंने कहा कि आईएमडी ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मौसम की सामान्य स्थिति की भविष्यवाणी की है. हाल की बारिश ने भी गर्मी के असर को कम कर दिया है.

किन राज्यों में लू चलने के हैं आसान
आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की चेतावनी जारी की है.

Trending news