Padma Shri Award: ग़ुलाम मोहम्मद ज़ाज़ पद्मश्री से होंगे सम्मानित; LG समेत कई नेताओं ने दी बधाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1545489

Padma Shri Award: ग़ुलाम मोहम्मद ज़ाज़ पद्मश्री से होंगे सम्मानित; LG समेत कई नेताओं ने दी बधाई

Padma Shri Award 2023: कश्मीर के संतूर शिल्पकार गुलाम मोहम्मद ज़ाज़ को पद्मश्री अवार्ड से नवाज़ा जाएगा.ज़ाज़ को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से नवाज़े जाने का ऐलान किया गया है. जम्मू और कश्मीर में संतूर, रबाब और सारंगी जैसे पारंपरिक कश्मीरी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बनाने वाले वे एकमात्र जीवित कलाकार हैं.

Padma Shri Award: ग़ुलाम मोहम्मद ज़ाज़ पद्मश्री से होंगे सम्मानित; LG समेत कई नेताओं ने दी बधाई

Padma Shri Award 2023: कश्मीर के संतूर शिल्पकार गुलाम मोहम्मद ज़ाज़ को पद्मश्री अवार्ड से नवाज़ा जाएगा. एलजी मनोज सिन्हा और पीएमओ में मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुलाम मोहम्मद को पद्मश्री मिलने पर मुबारक पेश की है. उन्होंने गुलाम मोहम्मद को नेक ख्वाहिशात पेश करते हुए कहा कि संतूर सहित हाथ से तैयार किए गए म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बनाने में आपके योगदान के लिए बधाई. संतूर शिल्पकार गुलाम मोहम्मद जाज को कला (शिल्प) के शोबे में पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. उनका कुन्बा पिछले 200 वर्षों से संतूर बनाने में पेशे से जुड़ा हुआ है. श्रीनगर के रहने वाले गुलाम मोहम्मद बेमिसाल हुनर की परम्परा को आगे बढ़ाने वाले परिवार की आठवीं पीढ़ी से हैं.

 

कश्मीरी म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट बनाने के माहिर हैं ग़ुलाम
ज़ाज़ को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से नवाज़े जाने का ऐलान किया गया है. जम्मू और कश्मीर में संतूर, रबाब और सारंगी जैसे पारंपरिक कश्मीरी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बनाने वाले वे एकमात्र जीवित कलाकार हैं. ग़ुलाम मोहम्मद ज़ाज़ के घर में जश्न का दौर जारी है. ज़ाज़ को भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार मिलने की खबर आने के बाद श्रीनगर शहर के ज़ैना कदल इलाके में उनके घर पर परिवार, दोस्तों और पड़ोसियों के मुबारकबाद देने का सिलसिला जारी है.वह कश्मीर क्षेत्र में म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बनाने वालों की 8वीं पीढ़ी हैं, वह इस पुरस्कार को उन पिछली पीढ़ियों को समर्पित करते हैं जिनसे उन्होंने इस कला को सीखा और आगे बढ़ाया.

यह भी पढ़ें: Padma Shri Award: अहमद हुसैन और मोहम्मद हुसैन की कला का सरकार ने किया सम्मान; इस राज्य का बढ़ाया गौरव

सरकार का बहुत आभारी हूं: ग़ुलाम
अवार्ड का ऐलान होने का बाद ग़ुलाम मोहम्मद ज़ाज़ ने कहा कि "मैं पुरस्कार के लिए सरकार का बहुत आभारी हूं. इसने मुझे ढेर सारी खुशियां दी हैं. यह पुरस्कार उन लोगों के लिए है जिन्होंने मुझे सिखाया है, मेरे परिवार में मुझसे पहले 7 पीढ़ियां इन म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बनाती रही हैं. मैं 8वीं पीढ़ी का हूं और मैं इन म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बनाता रहूंगा. यह शिल्प हमेशा परिवार के भीतर रहा. मैंने यह काम पैसों के लिए नहीं किया, यह मुझे मेरे पुरखों की देन हैं.ज़ाज़ कश्मीर के सबसे अनोखे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बनाने के लिए प्रसिद्ध है. ये म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी कलाकारों के लिए बनाते हैं.उनके म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का उपयोग यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व में संगीतकारों द्वारा किया गया है. 

Watch Live TV

Trending news