31 जनवरी से शुरू होगा पार्लियामेंट का बजट सेशन; एक फरवरी को अंतरिम बजट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2054763

31 जनवरी से शुरू होगा पार्लियामेंट का बजट सेशन; एक फरवरी को अंतरिम बजट

Budget Session 2024: पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट सेशन 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. पार्लियामेंट का आने वाला बजट सेशन 31 जनवरी से शुरू होगा. एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा, जिसके 9 फरवरी तक चलने की उम्मीद है.

31 जनवरी से शुरू होगा पार्लियामेंट का बजट सेशन; एक फरवरी को अंतरिम बजट

Parliament Budget Session: पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट सेशन 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. जराए के मुताबिक, पार्लियामेंट का आने वाला बजट सेशन 31 जनवरी से शुरू होगा और इसके 9 फरवरी तक चलने की उम्मीद जताई जा रही है. बजट सेशन की शुरुआत, 31 जनवरी को प्रेसिडेंट द्रौपदी मुर्मू की तकरीर से होगी. राष्ट्रपति मुर्मू दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा की ज्वाइंट मीटिंग को खिताब करेंगी. 31 जनवरी को ही सरकार के जरिए दोनों सदनों में इकानॉमी सर्वे भी पेश किया जाएगा.

1 फरवरी को पेश होगा बजट
बजट सेशन के दूसरे दिन, 1 फरवरी को फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी. चूंकि यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा और इसके बाद सरकार को लोकसभा इलेक्शन की तैयारी करने के लिए मैदान में उतरना है. आने वाले बजट को लेकर काफी उम्मीदें जाहिर की जा रही हैं. बजट को लेकर कहा जा रहा है कि इस अंतरिम बजट में केंद्र सरकार ख्वातीन, किसानों, नौजवानों और देश के गरीब तबके के लिए कुछ अहम मंसूबों का ऐलान कर सकती है या पहले से चलाई जा रही स्कीमों की रकम में इजाफा करने का भी ऐलान कर सकती है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम बढ़ाई जा सकती है
एक फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट को लेकर कहा जा रहा है कि सरकार किसानों को दी जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम को बढ़ाने के ऐलान समेत कई बड़े ऐलान भी इस बजट में कर सकती है. इससे पहले पार्लियामेंट के विंटर सेशन में सरकार और अपोजिशन के बीच काफी मतभेद देखने को मिले थे. अपोजिशन ने पार्लियामेंट में सुरक्षा को लेकर सरकार से जवाब तलब किया था. वो होम मिनिस्टर अमित शाह से ऐवान में बयान देने का मुतालबा कर रहे थे. बता दें कि, पार्लियामेंट के विंटर सेशन के दौरान कई अहम बिलों पर मुहर लगाई गई थी. 

Trending news