रूस के राष्ट्रपति ने औरतों से 7-8 बच्चे पैदा करने की अपील की, वजह जानकर होगी हैरानी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1988621

रूस के राष्ट्रपति ने औरतों से 7-8 बच्चे पैदा करने की अपील की, वजह जानकर होगी हैरानी

Russia News: रूस और यूक्रेन की जारी जंग में कई सैनिक मारे गए हैं. जिसके बाद रूस की सरकार ने औरतों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की है. उन्होंने यह भी कहा है कि यह कोई बड़ी बात नहीं है, क्योकि पुराने जमाने में ऐसा ही होता था.

रूस के राष्ट्रपति ने औरतों से 7-8 बच्चे पैदा करने की अपील की, वजह जानकर होगी हैरानी

Russia News: जहां भारत में सरकार लोगों से अपील कर रही है कि वह कम बच्चे पैदा करे वहीं रूस की सरकार का कहना है कि वह ज्यादा बच्चे पैदा करें. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की अपील है कि औरतें सात से आठ बच्चे पैदा करें. उन्होंने हवाला दिया कि पुराने जमाने में ऐसा होता था. उनका यह भी कहना है कि पुराने जमाने की औरतें ज्यादा बच्चे पैदा करती थीं. यह काफी अच्छा था. इसी परंपरा को बरकरार रखना चाहिए. हालांकि रूसी राष्ट्रपति की इस अपील से पश्चिमी मीडिया इस्तेफाक नहीं रखती है. उसका कहना है कि रूस और यूक्रेन के दरमियान जारी जंग में बड़ी तादाद में रूसी सैनिक मारे जा रहे हैं, इसलिए ज्यादा लोगों की जरूरत पड़ रही है, जिसकी वजह से पुतिन औरतों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील कर रहे हैं.

पुतिन ने कहना है कि बड़ा परिवार महज समाज की नींव नहीं बल्कि एक आदर्श जीवन का तरीका है. रूस मे कई सालों से बर्थ रेट में कमी आ रही है. जिसके वजह से पुतिन ने रूस की औरतों से 7-8 बच्चे पैदा करने की अपील मंगलवार को वर्ल्ड रशियन पिपल्स काउंसिल के दौरान की है.

यूक्रेन से जंग में मरने वालों की संख्या
यूक्रेन और रूस के दरमियान यह जंग तकरीबन डेढ़ साल से जारी है, जिसमें पश्चिमी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूस के 50 हजार सैनिक मारे गए और तकरीबन 900,000 लोगों ने देश छोड़ दिया है. रूस की ज्यादातर आवाम अपने घर छोड़ने पर मजबूर थी, क्योंकि पुतिन ने जंग में सैनिक की कमी पड़ने के वजह से तीन लाख फोर्स तैयार करने का ऐलान किया था. पुतिन ने रूस की औरतों से अपील कर कहा है कि हमारा पहला लक्ष्य देश की आबादी को बढ़ाना है. ऐसा आने वाले वक्त में दुनिया में अपने वजूद को बरकरार रखने और भविष्य को संरक्षित करने के लिए किया है.

बड़े परिवार की आर्थिक मदद का वादा
रूस की आबादी में पिछले कई दशकों से कमी रही है, जिसे बेहतर करने के लिए रूस की सत्ता में रहे पुतिन ने लगातार 24 साल से औरतों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील कर रहे हैं. रूस की सरकार ने इसके लिए अहम मदद देने को भी कहा है, यहां तक की बड़े परिवार को जमीन देने का भी वादा किया.

Trending news