S Jaishankar: वेस्टर्न मीडिया पर क्यों भड़क गए एस जयशंकर? बोले, हमें न दें ज्ञान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2248814

S Jaishankar: वेस्टर्न मीडिया पर क्यों भड़क गए एस जयशंकर? बोले, हमें न दें ज्ञान

S Jaishankar Slammed Western Media: एस जयशंकर ने विदेशी मीडिया को खरी खोटी सुनाई है. उन्होंने कहा कि यह ब्रेन गेम खेल रहे हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

S Jaishankar: वेस्टर्न मीडिया पर क्यों भड़क गए एस जयशंकर? बोले, हमें न दें ज्ञान

S Jaishankar Slammed Western Media: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को भारतीय चुनावों की नेगेटिव कवरेज के लिए पश्चिमी मीडिया की आलोचना की और उनसे कहा कि चुनाव कैसे कराए जाएं, इस पर भारत को 'ज्ञान' न दें.

हमें दे रहे हैं ज्ञान

न्यूज एजेंसी एएनआई ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के हवाले से कहा,"वे आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएंगे, कोई एक इंडेक्स लाएगा और आपको उसमें डाल देगा. जिन देशों को अपने चुनाव के नतीजे तय करने के लिए अदालत में जाना पड़ता है, वे हमें चुनाव कैसे कराना है इसके बारे में ज्ञान दे रहे हैं." 

इसे बताया एक माइंड गेम

जयशंकर ने लोकसभा चुनाव 2024 के बारे में सवाल उठाने वाले कुछ पश्चिमी मीडिया प्लेटफार्मों की आलोचना को भी खारिज कर दिया और इसे वर्तमान में दुनिया में चल रहा 'माइंड गेम' बताया. उन्होंने कहा, "वे पश्चिमी देश हमें प्रभावित करना चाहते हैं क्योंकि इनमें से कई देशों को लगता है कि इन देशों ने पिछले 70-80 सालों से इस दुनिया को प्रभावित किया है. पश्चिमी देशों को लगता है कि उन्होंने पिछले 200 सालों से इस दुनिया को प्रभावित किया है."

एस जयशंकर ने आगे कहा कि पश्चिमी देश भारत में मामलों के शीर्ष पर एक निश्चित 'लोगों के वर्ग' को चाहते हैं और जब देश के लोग अलग तरह से सोचते हैं तो वे 'परेशान' महसूस करते हैं. यह लोग भारत के बारे में इतने नेगेटिव क्यों हैं? उन्होंने कहा कि वास्तव में ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें (पश्चिमी देशों को) एक ऐसा भारत देखने को मिल रहा है जो उनकी छवि के अनुरूप नहीं है कि भारत कैसा होना चाहिए.

विदेश मंत्री ने कहा, "पश्चिमी मीडिया ने, कुछ मामलों में, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों का खुले तौर पर समर्थन किया है; वे अपनी प्राथमिकता नहीं छिपाते है. वे बहुत चतुर हैं." पहले चार चरणों के मतदान के दौरान मतदान प्रतिशत को स्वीकार करते हुए, जयशंकर ने कहा, "यहां तक कि इस चुनाव में भी, मैं टिप्पणी देख रहा हूं. यहां तक कि इस देश में, सबसे भीषण गर्मी में भी, मतदान करने आने वाले लोगों के प्रतिशत को देखें."

Trending news