क्या सीमा हैदर का पाकिस्तानी पति वापस ले जा सकेगा अपना बच्चा; भारत में उठाया ये कदम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2113993

क्या सीमा हैदर का पाकिस्तानी पति वापस ले जा सकेगा अपना बच्चा; भारत में उठाया ये कदम

Seema Haider case:  पाकिस्तान सिंध प्रांत के जैकोबाबाद की रहने वाली सीमा हैदर बीते साल मई महीने में अपने बच्चों को लेकर नेपाल के रास्ते भारत आ गई थी. लेकिन अब सीमा के पहले पति ने अपने बच्चे वापस पाने के लिए भारत में बहुत बड़ा कदम उठाया है.

क्या सीमा हैदर का पाकिस्तानी पति वापस ले जा सकेगा अपना बच्चा; भारत में उठाया ये कदम

Seema Haider case: पाकिस्तान की रहने वाली महिला सीमा हैदर, जो अपने चार बच्चों के साथ प्रेमी सचिन के लिए करीब 9 महीने पहले गैरकानूनी तरीके से भारत आ गई थी. अब महिला के पहले पति गुलाम ने अपने बच्चों को वापस लाने के लिए भारत में एक वकील को नियुक्त किया है.पाकिस्तान के एक वकील ने इस बात की तस्दीक की है. 

बता दें कि पाकिस्तान सिंध प्रांत के जैकोबाबाद की रहने वाली सीमा हैदर बीते साल मई महीने में अपने बच्चों को लेकर नेपाल के रास्ते भारत आ गई थी. लेकिन वह जुलाई महीने में तब सुर्खियों में आईं जब भारतीय अफसरों ने उन्हें उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा इलाके में सचिन मीना के साथ उनके घर में रहते हुआ पाया. ऐसा कहा जाता है कि वह सचिन मीना के बच्चे की मां बनने वाली है. 

कौन है बर्नी?
पाकिस्तानी वकील और मानवाधिकार वर्कर अंसार बर्नी ने बाताया कि सीमा के पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर ने अपने चार बच्चों को पाने में मदद के लिए उनसे कॉन्टैक्ट किया था. उन्होंने कहा, "उचित प्रक्रिया के बाद, हमने एक इंडियन वकील अली मोमिन को इस काम के लिए नियुक्त किया है और भारतीय अदालतों में कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए पावर ऑफ अटॉर्नी भेज दी है." बता दें कि बर्नी अपने नाम से एक ट्रस्ट भी चलाते हैं, जो लापता और किडनैप बच्चों की बरामदगी के लिए काम करता है. उन्होंने पाकिस्तान की जेल में बंद कई भारतीय कैदियों का भी प्रतिनिधित्व किया है.

सीमा ने अपनाया हिंदू धर्म
सीमा ने मीडिया को बाताय था कि उन्हें मोबाइल गेम PUBG खेलने के दौरान सचिन मीना से प्यार हो गया. इसके बाद उन्होंने उसके पास जाने का फैसला किया. उन्होंने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा ता कि उन्होंने हिंदू धर्म को अपना लिया है और पाकिस्तान नहीं जाएगी. सीमा ने ये भी दावा किया है उनके बच्चों ने भी हिंदू धर्म को कबूल कर लिया है. 

क्या गुलाम को मिलेगा उनका बच्चा 
वहीं, बर्नी ने इस मामले पर कहा कि सीमा के पाकिस्तानी पति गुलाम के पास एक मजबूत मामला है और इंटरनेशनल कानूनों के मुताबकि, कम उम्र के बच्चों का धर्म परिवर्तन निषिद्ध है. उन्होंने कहा, "यह कोई खुला और बंद मामला नहीं है, क्योंकि भले ही वह अब वहां बस गई हो, उसके बच्चे पाकिस्तानी नागरिक हैं और कम उम्र के हैं, पिता को उनपर पूरा हक है."

Trending news