गर्मी से हैं परेशान और पाना चाहते हैं राहत, तो जाइए इन हिल्स स्टेशनों पर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1220255

गर्मी से हैं परेशान और पाना चाहते हैं राहत, तो जाइए इन हिल्स स्टेशनों पर

देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी सारी रिकॉर्ड तोड़ रही है. जिससे यहां के लोग परेशान हो चुके हैं. इसलिए आज हम आपको इस गर्मी से निजात दिलाने वाली खबर लेकर आए हैं. 

File photo

New Delhi:  गर्मियों का मौसम है, और लोग इस गर्मी से काफी परेशान हो चुके हैं. इसलिए वह चाहते हैं कि कहीं ऐसी जगह जाया जाए जहां इस तपती गर्मी से राहत मिल सकें तो आज इस खबर के माध्यम से हम आपको भारत के कुछ जगहों के बारे में बताएंगे जो देश की राजधानी से नजदीक भी है, और गर्मियों के मौसम में धूमने के लिए सबसे अच्छी जगह भी, तो जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

नैनीताल 
नैनीताल किसी तारुफ का मोहताज नहीं है, दिल्ली के सबसे करीबी हिल स्टेशन में नैनीताल का नाम सबसे पहले आता है. पूरे देश से लोग नैनीताल में गर्मियों की छुट्टी में नैनीताल जाते हैं. यहां का तापमान 20-25 डिग्री के आस पास रहता है. नैनीताल में घूमने के काफी स्थान हैं जहां पर घूम सकते हैं जैसे- 'नैनी झील' यह  झील काफी मशहूर हैं. इस को देखने लोग दूर-दूर से आते हैं. इसके अलावा, इको गुफा बगीचा, नैनी चोटी, टिफिन टॉप नैना देवी मंदिर आदि.

मसूरी 
मसूरी उत्तराखंड का काफी मशहूर शहर है. जहां लोग अपनी छुट्टियां मनाने आते हैं, मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. मसूरी काफी ठंडा शहर है जहां लोग गर्मियों में घूमना पंसद करते हैं. मसूरी आने वाले यात्रियों के लिए केम्प्टी फॉल्स पिकनिक स्पॉट के रूप में पर्यटकों के बीच में बेहद मशहूर है.
मसूरी का दॉ मॉल रोड भी काफी मशहूर स्थान है. जहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने आते हैं. इसके अलावा मसूरी में धनौल्टी, जार्ज एवरेस्ट का घर, एडवेंचर पार्क, मसूरी लेक आदि जिन्हें पर्यटक काफी पंसद करते हैं. 

रानीखेत
उत्तराखंड राज्य का रानीखेत एक खूबसूरत पहाड़ी शहर है. रानीखेत को 'रानी का मैदान' के नाम से बुलाया जाता है. रानीखेत एक हरियाली शहर है. वहां की हरियाली आपके मन को भा जाएगी. रानीखेत हिल स्टेशन की खोज अंग्रेजों द्वारा सन् 1869 में की गई थी. जिसके बाद अंग्रेजों ने रानीखेत में कुमाऊं रेजीमेंट का मु्ख्यालय बनाया, गर्मियों के समय में अग्रेंज रानीखेत में घूमने आते थे. अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो रानीखेत आपके लिए एक अच्छा प्लेस हो सकता है. आप रानीखेत के इन स्थान पर घूम सकते हैं: रानी झील, असियाना पार्क, रानीखेत गोल्फ कोर्स, भालू बांध, तारखेत 

शिमला 
शिमला भारत के सबसे ठंडे शहरों में गिना जाता है. जहां हर साल सर्दियों के मौसम में बर्फबारी होती है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला समुद्र तल से 7000 फीट से ऊपर की ऊंचाई पर है. शिमला को पर्यटक काफी पंसद करते है.  कुफरी भी काफी फेमस जगह है जहां घूमने का अलग ही आंनद है  कुफरी शिमला से लगभग 17 किलोमीटर दूर है. यहां आप कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं, जिसमें घुड़सवारी, जिप लाइन के अलावा सेब के बागान भी काफी है जहां आप इनकी सैर कर सकते हैं. इसके अलावा शिमला में इन स्थान पर घूम सकते हैं. जाखू हिल, जाखू मंदिर, क्राइस्ट चर्च, राष्ट्रपति निवास, द रिज, टाउन हॉल.

Zee Salaam Video: 

 

Trending news