Lok Sabha Chunav 2024: गुरुग्राम से राजबब्बर और कांगड़ा से आनंद शर्मा को मिला टिकट, कांग्रेस का ऐलान
Advertisement
trendingNow12228160

Lok Sabha Chunav 2024: गुरुग्राम से राजबब्बर और कांगड़ा से आनंद शर्मा को मिला टिकट, कांग्रेस का ऐलान

Lok Sabha Chunav 2024 Live Updates: तीसरे चरण से पहले चुनाव प्रचार की स्पीड बढ़ गई है. पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर तमाम विपक्षी नेता आज कई रैलियां करेंगे. लोकसभा चुनाव का हर ताजा अपडेट यहां जानें.

Lok Sabha Chunav 2024: गुरुग्राम से राजबब्बर और कांगड़ा से आनंद शर्मा को मिला टिकट, कांग्रेस का ऐलान
LIVE Blog

Lok Sabha Election Latest News in Hindi Live: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण से पहले सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपने प्रचार अभियान को धार दे दी है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की आज महाराष्ट्र और यूपी में रैली है. प्रधानमंत्री मोदी ने आज महाराष्ट्र के माधा में रैली की. इसके बाद उस्मानाबाद में पीएम मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे. फिर लातूर में दोपहर 2.30 बजे प्रधानमंत्री मोदी की रैली होगी. इसके बाद पीएम मोदी शाम 6.30 बजे यूपी के जहूराबाद में रैली करेंगे.

ये भी पढ़ें- खटाखट, ठकाठक, टकाटक... चुनावी रैली में पीएम मोदी ने राहुल गांधी के खूब लिए मजे

चुनावी लड़ाई फेक वीडियो तक आई

वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के फेक वीडियो मामले में BJP ने चुनाव आयोग से शिकायत की है. इसके बाद असम के गुवाहाटी से एक आरोपी गिरफ्तार किया गया है. फेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना के सीएम को नोटिस भेजा है. उन्हें 1 मई को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया गया है. उन्हें साथ में मोबाइल लाने को भी कहा गया है.

(लोकसभा चुनाव का लेटेस्ट अपडेट यहां जानें)

01 May 2024
23:36 PM

'दिल्ली की घबराहट ने तारीख बदलने को किया मजबूर'

पीडीपी प्रवक्ता मोहित भान ने चुनाव आयोग के अनंतनाग - राजौरी निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव स्थगित करने के फैसले पर प्रतिक्रिया दी है. भान ने कहा, 'महबूबा मुफ्ती के प्रति लोगों के भारी समर्थन को देखकर दिल्ली की घबराहट ने उन्हें चुनाव की तारीख बदलने और भाजपा की समर्थक पार्टियों को चुनावी प्रक्रिया में गड़बड़ी करने की सुविधा देने के लिए मजबूर कर दिया है.'

22:50 PM

अनंतनाग-राजौरी सीट पर 25 मई को होगा मतदान 

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर सात मई के बजाय अब 25 मई को मतदान होगा. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को यह निर्णय लिया. कई राजनीतिक दलों और नेताओं ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर खराब मौसम के आधार पर अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव स्थगित करने की मांग की थी. भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींदर रैना, ‘अपनी पार्टी’ के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस नेता इमरान अंसारी और अन्य ने इस संबंध में आयोग को अपना अभ्यावेदन सौंपा था. आयोग ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन से उस क्षेत्र में सड़कों की स्थिति, मौसम के हालात और कनेक्टिविटी पर तुरंत एक विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा था. इस क्षेत्र में दक्षिण कश्मीर के कुछ हिस्से और जम्मू क्षेत्र में पुंछ और राजौरी के इलाके शामिल हैं. 

22:16 PM

चुनाव आयोग ने पहले दो चरणों के इलेक्शन का जारी किया आंकड़ा

चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण में क्रमश: 66.14 प्रतिशत और 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ है. कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा)और तृणमूल कांग्रेस ने 19 अप्रैल को पहले दौर के मतदान के 11 दिन बाद लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों के लिए अंतिम मतदान प्रतिशत के आंकड़ों की घोषणा करने और इसमें इतनी लंबी देरी को लेकर मंगलवार को निर्वाचन आयोग से सवाल किया. आयोग ने आधिकारिक तौर पर मतदान का आंकड़ा साझा करते कहा कि चुनाव के पहले चरण में 102 सीट के लिए हुए मतदान में 66.22 प्रतिशत पुरुष और 66.07 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि कुल पंजीकृत तृतीय लिंग के मतदाताओं में 31.32 प्रतिशत ने मतदान किया है. आयोग के मुताबिक 2019 के चुनाव में पहले चरण में 69.43 फीसदी मतदान हुआ था. 

21:47 PM

Lok Sabha chunav live: विपक्षी दलों ने मतदान के आंकड़े जारी करने में देरी पर उठाए सवाल

कांग्रेस, माकपा और तृणमूल कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के मतदान के अंतिम आंकड़े जारी करने में देरी को लेकर मंगलवार को सवाल उठाया. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को हुए मतदान के 11 दिन बाद भी यह आंकड़े जारी नहीं हुए हैं. आम चुनाव के लिए मतदान सात चरणों में हो रहा है, बाकी चरण सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को होंगे. वोटों की गिनती चार जून को होगी.

21:47 PM

Lok Sabha chunav live: विपक्षी दलों ने मतदान के आंकड़े जारी करने में देरी पर उठाए सवाल

कांग्रेस, माकपा और तृणमूल कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के मतदान के अंतिम आंकड़े जारी करने में देरी को लेकर मंगलवार को सवाल उठाया. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को हुए मतदान के 11 दिन बाद भी यह आंकड़े जारी नहीं हुए हैं. आम चुनाव के लिए मतदान सात चरणों में हो रहा है, बाकी चरण सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को होंगे. वोटों की गिनती चार जून को होगी.

20:56 PM

Lok Sabha chunav live: अबतक हुए मतदान से सरकार के तीसरे कार्यकाल का संकेत - सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि अबतक 191 सीट पर हुए मतदान से संकेत मिलता है कि नरेन्द्र मोदी सरकार को एक और कार्यकाल मिलेगा और भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 400 सीट मिलेंगी. आदित्यनाथ ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश मोदी को राज्य की सभी 80 सीट बतौर ‘भेंट’ देगा. बहरामपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी निर्मल कुमार साहा के समर्थन में एक रैली को संबोधित करते हुए योगी ने कहा, “अब तक 191 लोकसभा सीट पर हुए मतदान से राजग को 400 सीट के साथ मोदी सरकार के एक और कार्यकाल का संकेत मिल रहा है.”

20:32 PM

Lok Sabha chunav live: इंदौर में डमी उम्मीदवार उतारने की कांग्रेस की याचिका खारिज

कांग्रेस को इंदौर लोकसभा क्षेत्र में एक बार फिर झटका लगा, जब मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने उसके "डमी" (वैकल्पिक) उम्मीदवार मोती सिंह की रिट याचिका मंगलवार को खारिज कर दी. सिंह का नामांकन पत्र निर्वाचन अधिकारी द्वारा चार दिन पहले खारिज किया जा चुका है, लेकिन उन्होंने इंदौर से कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बम के पर्चा वापस लेने का हवाला देते हुए अदालत से गुहार लगायी थी कि उन्हें पार्टी के चुनाव चिन्ह के साथ चुनाव लड़ने की अनुमति दी जाए. न्यायमूर्ति विवेक रूसिया ने याचिकाकर्ता और चुनाव आयोग की दलीलें सुनने के बाद सिंह की रिट याचिका खारिज कर दी. उच्च न्यायालय ने सुनवाई के दौरान मौखिक टिप्पणी की कि चूंकि सिंह का पर्चा खारिज हो चुका है और उनका नाम चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची में नहीं है, इसलिए वह चुनावी दौड़ से पहले ही बाहर हो चुके हैं. एकल पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता द्वारा उठाया गया मामला चुनाव याचिका का विषय है. 

20:19 PM

Lok Sabha chunav live: आउटर मणिपुर में पुन:मतदान, 81.16 प्रतिशत हुई वोटिंग

‘आउटर मणिपुर’ लोकसभा सीट के छह मतदान केंद्रों पर मंगलवार को 81.16 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी. इन केंद्रों पर पुन: मतदान कराया गया था. उन्होंने बताया कि किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है और सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुआ. अधिकारी ने बताया कि शाम चार बजे मतदान समाप्त होने तक 81.16 प्रतिशत वोट डाले गये. उन्होंने बताया कि 26 अप्रैल को इन छह मतदान केंद्रों पर मतदान पूरा होने से पहले अज्ञात लोगों ने ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था जिसके कारण पुन: मतदान कराने की आवश्यकता पड़ी. उन्होंने बताया कि एक मतदान केंद्र पर ईवीएम में गड़बड़ी हो गयी थी और ‘‘अज्ञात बदमाशों द्वारा धमकी’’ दिए जाने के कारण एक अन्य मतदान केंद्र में मतदान पूरा नहीं हो सका था.

19:26 PM

Lok Sabha chunav live: गुरुग्राम से चुनाव लड़ेंगे राजबब्बर, कांग्रेस ने किया ऐलान

फिल्म एक्टर और कांग्रेस नेता राजबब्बर गुरुग्राम से चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस ने मंगलवार शाम जारी हुई नई सूची में यह ऐलान किया. इस सूची में कुल 4 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. गुरुग्राम से राजबब्बर के अलावा कांगड़ा से आनंद शर्मा को मैदान में उतारा गया है. वहीं हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से सतपाल रायजादा और महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट से भूषण पाटिल को टिकट दिया गया है. 

18:30 PM

Lok Sabha chunav live: अमेठी से गांधी परिवार को चुनाव लड़ाने की मांग पर कांग्रेस नेताओं का धरना 

अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार के रूप में गांधी परिवार के सदस्य के नाम की घोषणा न होने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गौरीगंज में केंद्रीय कार्यालय में आज से धरना शुरू कर दिया. धरने में कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंघल, पूर्व जिलाध्यक्ष योगेन्द्र मिश्रा भी शामिल हैं. कांग्रेस के जिला प्रवक्ता अनिल सिंह ने बताया कि अब नामांकन के लिए केवल तीन दिन का समय शेष रह गया है, लेकिन अब तक अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई है. सिंह ने कहा कि अमेठी में कांग्रेस कार्यकर्ता और अमेठी की जनता गांधी परिवार को चाहती है. उन्होंने कहा,‘ हम सब यह चाहते हैं कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ें और अमेठी का खोया हुआ सम्मान वापस दिलाएं.’ 

17:55 PM

Lok Sabha chunav live: दक्षिण भारत में हमारा प्रदर्शन ऐतिहासिक होगा- राजीव चंद्रशेखर

बीजेपी ने मंगलवार को दावा किया कि इस बार लोकसभा चुनाव में दक्षिण भारत में उसका प्रदर्शन ऐतिहासिक होगा जहां वह कर्नाटक को छोड़कर अन्य राज्यों में पारंपरिक रूप में कमजोर रही है. केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस पर सरासर झूठ और गलत सूचनाओं के साथ एक अभियान चलाने का आरोप भी लगाया. तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद एवं कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि चार जून को लोकसभा चुनावों की मतगणना के दिन इतिहास रचा जाएगा. उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने केरल और तमिलनाडु में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और दक्षिण भारत से उसकी कुल सीटें इस बार 60 के करीब होंगी. 

17:18 PM

Lok Sabha chunav live: कातिल पंजा लूट लेना चाहता है आपकी संपत्ति- पीएम मोदी

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'हर मां बाप की इच्छा रहती है कि अपने बच्चों के लिए कुछ न कुछ बचाकर जाएं, उन्हें कुछ देकर जाएं.  लेकिन ये कहते हैं कि आपने जो कमाया है, जो जमा किया है, वो पूरे का पूरा अपनी संतानों को नहीं दे सकते हैं. 10 एकड़ जमीन में से सिर्फ 5 एकड़ जमीन दे पाएंगे, दो घरों में से सिर्फ एक घर दे पाएंगे, INHERITENCE TAX लगाएंगे, क्या ऐसे कातिल पंजे जो आपके कमाई को लूट लेना चाहते हैं, ऐसे पंजे को वोट देंगे क्या.'

16:48 PM

Lok Sabha chunav live: हार सामने देखकर बौखला गए हैं विपक्षी- जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, 'हम 400 पार करते हुए आगे बढ़ रह हैं. कांग्रेस ने फूट डालो और शासन करो वाली राजनीती शुरू कर दी है. इतने बौखला गए हैं कि डीप फेक वीडियोज लेकर आ गए हैं. ऐसा करके वे समाज में भ्रांति फ़ैलाने की कोशिश कर रहे हैं. इंडी अलायन्स ने इसको फैलाने का काम किया है. हम 400 पार की बात क्यों कर रहे हैं क्यूंकि हमने काम किया.'

16:05 PM

Lok Sabha chunav live: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में करेंगे रोड शो

पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या का दौरे करेंगे. राम मंदिर के उद्घाटन के बाद वे पहली बार अयोध्या जाएंगे. इस दौरान वे शाम मेगा रोड शो करेंगे. यह रोड शो शाम 6 बजे शुरू अयोध्या के लता मंगेशकर चौक से शुरू होगा और श्रीराम जन्मभूमि चौराहे तक जाएगा. यह रोड शो रामपथ पर होगा. इस रोड शो के जरिए पीएम मोदी अयोध्या से बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह के लिए प्रचार करेंगे. साथ ही अवध क्षेत्र की सीटों का भी समीकरण साधेंगे. 

15:32 PM

Lok Sabha chunav live: पश्चिम बंगाल में डेमोग्राफी बदलने की साजिश- सीएम योगी

टीएमसी को घेरते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा, संदेशखाली की घटना होती है, और सत्ता का पराश्रय दिया जाता है. जिन कारणों से 1947 में विभाजन हुआ था, उन्हीं कारणों को TMC - इंडी गठबंधन लाना चाहता है. पश्चिम बंगाल में डेमोग्राफी को बदलने की साजिश हो रही है. इनके द्वारा मुसलिम आरक्षण देने की बात करना भारत को दोबारा विभाजन करने जैसा है, ऐसा नहीं होने देना है. राम नवमी का आयाजन, अयोध्या - यूपी में हजारों शोभा यात्रा होती हैं, एक भी दंगा नहीं हुआ, एक बार भी कर्फ्यू नहीं लगा. ना कर्फ्यू ना दंगा सब चंगा लेकिन यहां दंगे हुए और जय श्रीराम बोलता है तो उसे जेल में डालते हैं.

15:05 PM

Lok Sabha chunav live: बंगाल में रामनवमी पर हो जाता है दंगा- सीएम योगी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस और टीएमसी समेत इंडी गठबंधन पर बड़ा हमला बोला है. पश्चिम बंगाल में एक जनसभा में बोलते हुए उन्होंने कहा, 'आज बंगाल में आते हैं तो अफसोस होता है. जिस सोनार बंगाल की कल्पना की थी, उस बंगाल को कैसे लहुलूहान कर दिया गया है. आज बंगाल में रामनवमी पर दंगा हो जाता है और दंगा करनेवालों पर सत्ता का संरक्षण होता है.'

14:37 PM
14:22 PM

Maharashtra Lok Sabha Chunav Live: कांग्रेस पर PM मोदी का AI वाला आरोप

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी को पराजय का भय इतना सता रहा है कि AI के द्वारा हमारे चेहरे का इस्तेमाल करके फेक वीडियो बना रहे हैं. मोदी की आवाज को और मोदी के भाषण का इस्तेमाल करके नई-नई चीजें गढ़ रहे हैं. ये चुनाव, भारत के स्वाभिमान का है. आपने 10 साल पहले का समय देखा है और आप आज का भी समय देख रहे हैं. आज दुनिया उस भारत को जानती है, जो दुनिया के विकास को गति दे रहा है.

14:05 PM

Maharashtra Lok Sabha Chunav Live: किसानों को कांग्रेस की तुलना में 10 गुना ज्यादा पैसा दिया- PM मोदी

महाराष्ट्र के उस्मानाबाद की रैली में पीएम मोदी ने कहा कि मोदी आपका जीवन बदलने के लिए दिन रात एक कर रहा है और ये इंडिया अघाड़ी वाले मोदी को बदलने के लिए पूरी शक्ति लगा रहे हैं. जिनके घोटाले मैंने रोके हैं, वो मोदी से गुस्सा होंगे या नहीं? वो मोदी को अपशब्द कहेंगे या नहीं? आजकल ये इसी काम में लगे हैं. 2014 से पहले, 10 साल में सिर्फ 12 हजार करोड़ रुपये का दलहन, तिलहन कांग्रेस सरकार ने खरीदा. जबकि पिछले 10 साल में मोदी सरकार ने दलहन, तिलहन किसानों से सवा लाख करोड़ रुपये की खरीद की. यानी NDA सरकार ने दलहन, तिलहन किसानों को कांग्रेस की तुलना में 10 गुना ज्यादा पैसा दिया है.

13:43 PM

West Bengal Lok Sabha Election Live: अमित शाह का ममता बनर्जी पर निशाना

पश्चिम बंगाल की रैली में अमित शाह ने कहा कि वर्षों से हमारे देश की जनता और रामभक्त चाहते थे कि अयोध्या में राम मंदिर बने. लेकिन ये लोग उसे रोक कर बैठे थे. जब राम मंदिर बना, तब ममता बनर्जी और भतीजे दोनों को निमंत्रण भेजा गया, लेकिन ये वहां नहीं गए. ये घुसपैठियों से डरते हैं, इसलिए रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में नहीं गए. बंगाल और देश में पीएम मोदी ने गरीब कल्याण के ढेर सारे काम किए. बंगाल में गरीबों को जो मुफ्त चावल मिलता है, वो पीएम मोदी ने भेजा हुआ है. 12 करोड़ घरों में शौचालय बनाने का काम पीएम मोदी ने किया है.

13:20 PM

Karnataka Lok Sabha Election Live: जांच पूरी होने तक प्रज्वल रेवन्ना JDS से सस्पेंड

प्रज्वल रेवन्ना वायरल वीडियो के मामले की जांच SIT कर रही है. इस बीच, JDS ने प्रज्वल रेवन्ना को पार्टी से सस्पेंड कर दिया है. साथ ही ये भी कहा है कि प्रज्वल रेवन्ना पार्टी से तब तक निलंबित रहेंगे जब तक यह जांच पूरी नहीं हो जाती है. विपक्ष भी प्रज्वल रेवन्ना के मामले में बार-बार उठा रहा है.

13:00 PM

West Bengal Lok Sabha Chunav Live: बंगाल को हिंदू विहीन करने की साजिश- सीएम योगी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज पश्चिम बंगाल के बहरामपुर में रैली की. यहां सीएम योगी ने कहा कि बंगाल को दंगों की आग में झोंकने का प्रयास किया जा रहा है. 7 साल पहले यूपी में भी ऐसा ही था. लेकिन अब यूपी में ऐसा नहीं होता है. बंगाल को हिंदू विहीन करने की साजिश हो रही है. कांग्रेस और टीएमसी बंगाल में साजिश कर रहे हैं.

12:34 PM

Gujarat Lok Sabha Chunav Live: अमित शाह एडिटेड वीडियो मामले में 2 और लोग गिरफ्तार

अमित शाह के एडिटेड वीडियो के मामले में एक्शन हुआ है. गुजरात के अहमदाबाद से 2 और लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अरेस्ट हुए लोगों में एक आम आदमी पार्टी का कार्यकर्ता है. जबकि दूसरा विधायक जिग्नेश मेवानी का PA बताया जा रहा है. इस बीच, फेक वीडियो को लेकर अमित शाह ने कांग्रेस पर हमला बोला. अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस ने मेरा फेक वीडियो फैलाया.

12:15 PM

Maharashtra Lok Sabha Election Live: महाराष्ट्र की जनता आशीर्वाद देने में कसर नहीं छोड़ती है- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 15 साल पहले, एक बहुत बड़े नेता यहां चुनाव लड़ने आए थे. तब उन्होंने डूबते सूरज की शपथ लेकर कहा था कि यहां सूखे से प्रभावित क्षेत्रों तक पानी पहुचाएंगे. लेकिन उन्होंने अपना वादा पूरा नहीं किया, अब उन्हें सजा देने का समय आ गया है. महाराष्ट्र की जनता जब प्यार और आशीर्वाद देती है, तब कोई कसर नहीं छोड़ती. लेकिन जब कोई अपना वचन पूरा नहीं करता, तो महाराष्ट्र की जनता उसे भी याद रखती है और समय आने पर हिसाब भी करती है.

11:49 AM

Maharashtra Lok Sabha Chunav Live: हमारी सरकार के 10 साल में दिखा अंतर- PM मोदी

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र की रैली में कहा कि बीते 10 साल में आपने जब से मुझे काम दिया है, मैंने अपने शरीर का कण-कण और समय का पल-पल आपकी सेवा में लगाया है. आज देश के लोग, महाराष्ट्र के लोग, मोदी सरकार के 10 साल और कांग्रेस सरकार के 60 साल में अंतर देख रहे हैं. कांग्रेस 60 साल में जो नहीं कर पाई, आपके इस सेवक ने 10 साल में करके दिखाया है.

11:23 AM

UP Lok Sabha Election Live: कांग्रेस ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को रौंदा- सीएम योगी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ट्वीट 'बीजेपी दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों का आरक्षण छीनना चाहती है' पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे बड़ा सफेद झूठ और कोई नहीं हो सकता है. कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और INDIA गठबंधन से जुड़े हुए जो दल हैं, उनके इतिहास के बारे में भी हर व्यक्ति जानता है. कांग्रेस का इतिहास बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के द्वारा बनाए गए संविधान का गला घोंटने का रहा है. 1950 में देश का संविधान लागू हुआ और कांग्रेस ने लगातार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को रौंदा और संविधान को अपने तरीके से इस्तेमाल करने का लगातार प्रयास किया. देश की जनता इमरजेंसी को आज भी नहीं भूली है. यह भी देश के संविधान का गला घोंटने जैसा था.

10:56 AM
10:21 AM

Amit Shah Lok Sabha Election Live: SC-ST और OBC आरक्षण पर कांग्रेस ने डाला डाका- अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि चुनाव के दो चरण हो चुके हैं. इंटरनल एसेसमेंट है कि दो चरण में हम और हमारे सहयोगी 100 के बहुत ज्यादा आगे निकल चुके हैं. हमें विश्वास है कि 400 पार के लक्ष्य को हासिल करेंगे. कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी बीजेपी को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. साउथ इंडिया में बीजेपी अच्छा कर रही है. कांग्रेस ने हमारे 400 पार के लक्ष्य को ट्विस्ट करना शुरू किया है. वे दुष्प्रचार कर रहे हैं कि एनडीए को 400 पार सीटें दीं तो आरक्षण खत्म हो जाएगा. हम 10 साल से हैं. लेकिन ऐसा नहीं किया. हमने पूर्ण बहुमत का इस्तेमाल कश्मीर से धारा 370 हटाने के लिए किया. कोरोना वायरस से लड़ने में किया. कांग्रेस जनता के बीच भ्रम फैला रही है. एसी/एसटी और ओबीसी आरक्षण के पक्ष में बीजेपी है. अगर इस पर किसी ने डाका डाला है तो कांग्रेस ने डाला है. हम आरक्षण के समर्थक हैं. विपक्षी फेक वीडियो बनाकर वायरल कर रहे हैं.

10:01 AM
09:46 AM

Delhi Lok Sabha Chunav Live: बासुंरी स्वराज आज भरेंगी पर्चा

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बासुंरी स्वराज आज अपना नामांकन करेंगी. बांसुरी स्वराज नई दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी की प्रत्याशी हैं. नई दिल्ली सीट पर बीजेपी की बांसुरी स्वराज का मुकाबला आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती से है. बांसुरी स्वराज के नॉमिनेशन के वक्त उनके साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी रहेंगे.

09:20 AM

Gujarat Lok Sabha Chunav Live: तानाशाही को खत्म करना जरूरी है- गोपाल राय

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय गुजरात पहुंचे हैं. वडोदरा में गोपाल राय ने कहा कि 2 चरण का मतदान हुआ है और पूरे देश में एक ही बात चल रही है कि संविधान और देश को बचाने के लिए तानाशाही को खत्म करना जरूरी है. देश और जनता के बीच में एक ही लहर है कि इस तानाशाही सरकार को आज नहीं हटाया जाए नहीं तो कल कोई बोल नहीं पाएगा इसलिए सभी लोग इस तानाशाही को हटाने के लिए वोट कर रहे हैं और गुजरात में भी हमें भरोसा की एक बड़ा परिवर्तन होगा. INDIA गठबंधन इस बार यहां अपनी मजबूत उपस्थिति और जीत दर्ज करेगा.

08:53 AM

MP Lok Sabha Election Live: कांग्रेस उम्मीदवार नहीं लड़ना चाहते- मोहन यादव

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि अगर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ना चाहते तो हम कुछ नहीं कर सकते. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी दोनों गठबंधन में आए. कांग्रेस ने 29 में से 28 सीटें ले लीं और 1 सीट समाजवादी पार्टी को दे दी, लेकिन समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार ने इससे इनकार कर दिया. फिर वे दूसरों को लाए, वे भी चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे. समाजवादी पार्टी को तय करना है कि उनका उम्मीदवार कौन होगा. कांग्रेस, समाजवादी पार्टी या कोई अन्य पार्टी राज्य में टिक नहीं पा रही है.

Trending news