Lucknow Election 2024: वीआईपी सीट लखनऊ में सबसे कम वोटिंग, क्या राजनाथ सिंह के लिए बनेगी चुनौती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2255158

Lucknow Election 2024: वीआईपी सीट लखनऊ में सबसे कम वोटिंग, क्या राजनाथ सिंह के लिए बनेगी चुनौती

Lucknow Lok Sabha Election 2024 Voting Updates: लोकसभा चुनावों में पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को हुई. इसी चरण में लखनऊ लोकसभा सीट पर मतदान हुआ. यहां राजनाथ सिंह भाजपा के उम्मीदवार हैं. 

Lucknow Lok Sabha election 2024

Lucknow Lok Sabha Election 2024 Voting Updates: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव का पांचवां चरण समाप्त हो गया. यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर इस चरण में वोटिंग हुई. इसमें राजधानी लखनऊ सबसे फिसड्डी रहा, जहां सिर्फ 52.23 प्रतिशत वोट ही पड़ा. इस वीआईपी सीट पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भाजपा के उम्मीदवार हैं और लगातार यहां से जीतते आ रहे हैं. 

जबकि मोहनलालगंज में 62.72 प्रतिशत, रायबरेली में 58.04 प्रतिशत, अमेठी लोकसभा सीट पर 54.40 प्रतिशत, जालौन लोकसभा सीट पर 56.15 प्रतिशत वोट पड़ा. जबकि झांसी में 63.70 प्रतिशत, हमीरपुर में 60.56 प्रतिशत, बांदा में 59.64 प्रतिशत, फतेहपुर में 57.05 प्रतिशत, कौशांबी में 52.79 प्रतिशत, बाराबंकी में 67.10 प्रतिशत, फैजाबाद में 59.10 प्रतिशत,  कैसरगंज में 55.68 प्रतिशत और गोंडा में 51.64 प्रतिशत वोटिंग हुई.

यूपी में 3 बजे तक मतदान

अमेठी में 45.13 प्रतिशत
बांदा में 48.08%
बाराबंकी में 55.35%
फैजाबाद में 48.66%
फतेहपुर में 47.25%
गोंडा में 43.23%
हमीरपुर में 48.87 प्रतिशत
जालौन में 46.22%
झांसी में 52.53%
कैसरगंज में 46.01%
कौशांबी में 43.01%
मोहनलालगंज में 51.08 प्रतिशत
रायबरेली में 47.83 प्रतिशत
हमीरपुर में 48.87 प्रतिशत
जालौन में 46.22%
कैसरगंज में 46.01%
कौशांबी में 43.01%
लखनऊ में 41.90% 
मोहनलालगंज में 51.08%
रायबरेली में 47.83 %

बीजेपी (BJP) ने पांचवें चरण में मौजूदा 11 सांसदों को फिर से टिकट दिया है. 3-4 घंटे में यहां 22 फीसदी से ज्यादा मतदान हो चुका था. पंकज सिंह ने लखनऊ में मतदान किया और राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उनको आने दीजिए वापस लौट जाएंगे.

यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर सुबह 11 तक 27.76 % मतदान

अमेठी 27.20% वोट पड़े.
बांदा 29.25% वोट पड़े
बाराबंकी 30.60 प्रतिशत वोट पड़े
फैजाबाद 29.05% वोट पड़े
फतेहपुर 28.54 प्रतिशत वोट पड़े. 
गोंडा 26.68 प्रतिशत वोट पड़े.
हमीरपुर 28.24 प्रतिशत वोट पड़े.
जालौन 26.97% वोट पड़े.
झांसी 29.82 प्रतिशत वोट पड़े.
कैसरगंज 27.92% वोट पड़े.
कौशांबी 26.12% वोट पड़े.
लखनऊ 22.11% वोट पड़े.
मोहनलालगंज 28.52% वोट पड़े.
रायबरेली 28.10% वोट पड़े.

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने डाला वोट
यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने वोट डाल, इसके बाद उन्होंने कहा कि यूपी की सभी 80 सीटों पर प्रचंड बहुमत से कमल खिलाने जा रहा है. उन्होंने कहा कि अखिलेश और राहुल की रैलियां में अराजकता है. गुंडागर्दी हो रही है इन लोगों का यही चरित्र है. दूसरी ओर उन्होंने ये भी कहा कि आम आदमी पार्टी को बीजेपी के खिलाफ धरना देने से पहले स्वाति मालीवाल वाले मामले पर जवाब देना चाहिए.

पूर्व सीएम मायावती ने डाला वोट 
बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष व प्रदेश की पूर्व सीएम मायावती ने सात बजे लखनऊ के मतदान स्थल पर मतदान किया. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि लोग इस बार बदलाव के लिए वोट डाल रहे हैं. मैंने अपना वोट डाल दिया है, सभी लोग जलपान बाद में करें, पहले  वोट डालें. 

डीएम सूर्यपाल गंवार ने मानवता दिखाई
इसी बीच डीएम सूर्यपाल गंवार ने मानवता दिखाई, खुद वोट डालने से पहले बुजुर्ग को वोट डलवाया. व्हील चेयर पर आए बुजुर्ग को खुद डीएम सूर्यपाल गंगवार लेकर गए. बुजुर्ग को वोट डलवाने के बाद खुद डीएम सूर्यपाल गंगवार ने वोट डाला. डीएम ने कहा कि अपने घरों से निकले मत का प्रयोग करें लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी दिखाएं और पोलिंग बूथ आपका इंतजार कर रहा है.

मुख्यमंत्री के सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने डाला वोट 
मुख्यमंत्री के सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने वोट डाला. इसके बाद उन्होंने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि अपने मताधिकार का प्रयोग करें. उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी है इसको देखते हुए पोलिंग स्टेशन पर अच्छी व्यवस्था है, मतदाताओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

इस बीच सीएम योगी ने कहा कि- सम्मानित मतदाता बंधुओं, लोकसभा चुनाव का कल पांचवा चरण है। मेरी ये अपील है कि आप सभी मतदान जरूर करें। आपका अमूल्य वोट 'सशक्त-सुरक्षित भारत' का आधार बनेगा, 'विकसित भारत' के संकल्प को साकार करेगा। ध्यान रहे कि पहले मतदान करें-फिर जलपान करें!

और पढ़ें- UP Lok Sabha Election: बाराबंकी में बंपर वोटिंग, पांचवें चरण में सबसे ज्यादा मतदान

और पढ़ें- UP Lok Sabha Election: मोहनलालगंज में वोटिंग जारी, दांव पर कौशल किशोर समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

लखनऊ में राजनाथ सिंह की हैट्रिक रोकने की कोशिश
लखनऊ में अपने वरिष्ठ और कद्दावर नेता व देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को बीजेपी ने तीसरी बार इसी सीट से टिकट दिया है. ऐसे में आज जनता ईवीएम में उनकी किस्मत कैद कर देगी. इस पर राजनाथ सिंह हैविवेट चैंपियन और अजेय बने हुए हैं. सपा ने रविदास मेहरोत्रा को इस सीट से टिकट दिया है. वहीं बीएसपी की ओर से लखनऊ सीट पर सरवर आलम को मौदान में उतार है. बीएसपी यहां भले रेस में न हो पर'इंडिया गठबंधन' के उम्मीदवार के वोटों में जरूर सेंध लगाएगी, जिसका सीधा फायदा बीजेपी को हो पाएगा.

वोटिंग परसेंटेज कम बोले  DM सूर्यपाल गंगवार
वोटिंग परसेंटेज कम होने को लेकर लखनऊ के DM सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि यह चिंता की बात है और मैं सबसे अपील करता हूं कि अपने निजी वाहनों से बूथों पर आ सकते है आए और वोट करें जैसे-जैसे समय बढ़ेगा वोटिंग परसेंटेज भी बढ़ेगा मोहनलालगंज में जहा जहां ईवीएम खराब को लेकर शिकायत मिली है उन शिकायतों को दूर कर दिया गया.

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने किया मतदान
चौक के ऑक्सफोर्ड पब्लिक कॉलेज में किया मतदान
मतदान के बाद मीडिया से बोले मौलाना खालिद रशीद
लोकतंत्र का पर्व है सभी को मतदान करना चाहिए-फरंगी महली
गर्मी की परवाह किए बिना घरों से निकलना चाहिए-फरंगी महली
मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए करें मतदान-फरंगी महली

काज़ी ए शहर मुफ़्ती अबुल इरफान मिया फरंगी महली ने किया मतदान
अवाम अपने मुद्दों को लेकर वोट करती है-अबुल इरफान
सभी लोग अपनी समस्याओं को लेकर वोट कर रहे हैं-अबुल इरफान
यह गर्मी दिलों की गर्मी से ज्यादा नहीं है-अबुल इरफान
सबको घरों से निकलकर वोट करना चाहिए-अबुल इरफान
अच्छे नुमाइंदों को हमको चुनना चाहिए-अबुल इरफान
नुमाइंदे ऐसे हो जो मुल्क और जनता का ख्याल रखें-अबुल इरफान
बाइट- मौलाना अबुल इरफान मियां फरंगी महली-काज़ी ए शहर लखनऊ

रविदास मेहरोत्रा ने किया मतदान
लखनऊ लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा ने वोट डालने के बाद कहा कि लखनऊ की जनता मौजूदा सांसद से निराश हताश है एक भी बार यहां लोगों से मिलने नहीं आते हैं कोरोना काल में शहर की जनता मर रही थी तब भी पूछने नहीं आए। बूथों पर अव्यवस्थाएं हैं 10% ही वोट पड़ा है 30% जनता लाइन में लगी है लखनऊ की जनता ने इंकलाब करने का मन बना लिया है। वोटिंग प्रतिशत इसलिए भी कम हो रहा है क्योंकि अधिकारी दबाव में काम कर रहे हैं जो अधिकारी बदलाव चाहते हैं वहां पर वोटिंग प्रतिशत अच्छा है

Rajnath Singh

Social Media Score

Scores
Over All Score 55
Digital Listening Score64
Facebook Score65
Instagram Score0
X Score64
YouTube Score64

TAGS

Trending news