World Hypertension Day: हाई ब्लड प्रेशर को कैसे करें मैनेज? लाइफ में लाने होंगे ये चेंजेज
Advertisement
trendingNow12251758

World Hypertension Day: हाई ब्लड प्रेशर को कैसे करें मैनेज? लाइफ में लाने होंगे ये चेंजेज

High Blood Pressure: 'हाइपरटेंशन' को आम भाषा में 'हाई ब्लड प्रेशर' कहा जाता है. इस बीमारी से हर हाल में बचने की कोशिश करनी चाहिए, वरना जान खतरा हो सकता है. 

World Hypertension Day: हाई ब्लड प्रेशर को कैसे करें मैनेज? लाइफ में लाने होंगे ये चेंजेज

World Hypertension Day 2024: हर साल 17 मई को 'वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे' मनाया जाता है, इसका मकसद इस बीमारी को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करना है. हाई ब्लड प्रेशर को अगर 'साइलेंट किलर' कहा जाए तो शायद गलत नहीम होगा. ये हमारे ब्लड वेसेल्स को डैमेज करते हुए हार्ट अटैक जैसे कई सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम्स पैदा कर सकता है.

हाईबीपी का इलाज क्या है?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, "हालांकि हाइपरटेंशन का कोई पुख्ता इलाज नहीं है, लेकिन डॉक्टर की सलाह पर दी गई दवाइयों और लाइफस्टाइल में कुछ चेंजेज करके हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और किडनी डिजीज के रिस्क को कम किया जा सकता है." 

कितना होना चाहिए ब्लड प्रेशर?

अगर आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना है तो हमेशा ये चेक करते रहना होगा कि ब्लड प्रेशर नॉर्मल है या नहीं. आमतौर पर 120 mmHg से नीचे के रेंज को सामान्य रक्तचाप माना जाता है, वहीं अगर ये 130 mmHg रेंज को पार कर जाए तो समझ जाएं कि आपको हाइपरटेंशन हो चुका है. नीचे दिए गए टेबल के जरिए आप समझ सकते हैं कि ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए.
 

fallback

कैसे कंट्रोल करें हाइपरटेंशन?

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स समेत कई तरह की चीजों में चेंजेज लाने होंगे, तभी इस साइलेंट किलर से बचा जा सकता है.

1. कम नमक के साथ वेल बैलेंस्ड डाइट खाएं
2. शराब से तौबा करें
3. रेगुलर फिजिकल एक्टिविटीज पर फओकस करें
4. स्ट्रेस को मैनेज करें
5. हेल्दी वेट को मैनेज करें
6. स्मोकिंग छोड़े
7. नियमित तौर पर दवाइयां लें
8. हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स की सलाह मानें

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news