Advertisement
trendingPhotos2251405
photoDetails1hindi

Turmeric Stains: लाइट कलर के कपड़ों पर लग गया हल्दी का दाग, इन 4 उपायों से हटेंगे जिद्दी धब्बे

How To Remove Turmeric Stains: हल्के रंगों के कपड़ों से जिद्दी दाग छुड़ाना इतना आसान नहीं होता, यही वजह है कि कई लोग डार्क कलर के ऑटफिट्स पहनना पसंद करते हैं. गर्मी के मौसम में सफेद रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है जिससे तेज धूप का असर शरीर पर ज्यादा न हो, लेकिन खाना खाते या पकाते वक्त अक्सर कपड़े पर हल्दी के दाग लग जाते हैं जिनसे छुटकारा पाना मुश्किल हैं.

जिद्दी होता है हल्दी का दाग

1/5
जिद्दी होता है हल्दी का दाग

हल्दी का रंग गहरा होता है और अगर ये कपड़ों पर लग जाए तो जिद्दी दाग में तब्दील हो जाता है. जब भी सफेद कुर्ते, शर्ट या पैंट पर हल्दी लग जाए तो फिक्र करने की जरूरत नहीं, आप आसान घरेलू उपायों के जरिए धब्बे से छुटकारा पा सकते हैं.

सिरका

2/5
सिरका

सफेद सिरका का इस्तेमाल भोजन का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसे कपड़े साफ करने के लिए भी यूज किया जा सकता है. सिरके को लिक्विड सोप के साथ मिक्स कर लें और जहां हल्दी का दाग है, वहां इसे लगाकर करीब आधे घंटे तक सूखने का इंतजार करें और फिर इसे धो लें.

टूथपेस्ट

3/5
टूथपेस्ट

टूथपेस्ट (Toothpaste) का इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि टूथपेस्ट का यूज जिद्दी दाग को हटाने के लिए किया जा सकता है. इसे दागदार जगह पर रगड़ें और फिर थोड़ी देर तक सूखने के लिए छोड़ दें, आखिर में साफ पानी से धो लें.

नींबू

4/5
नींबू

कई बार हम घर से बाहर खाना खा रहे होते हैं और सब्जी या हल्दी का दाग सफेद कपड़े पर लग जाए तो डिटर्जेंट की तलाश करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप एफेक्टेड एरिया में नींबू को रगड़ लें या फिर इसकी की बूंदों को दाग पर गिरा दें और फिर इसे पानी से साफ कर लें.

ठंडा पानी

5/5
ठंडा पानी

अगर सफेद या लाइट कपड़े पर हल्दी का दाग लग जाए तो सबसे पहले इसे ठंडे पानी में डुबो दें और कुछ देर बार इसे डिटर्जेंट में धो दें. ठंड पानी के असर से सख्त धब्बे भी हल्के हो जाते हैं. कई लोग ये समझते हैं कि गर्म पानी का असर दाग पर अच्छा होता है, लेकिन सच्चाई इसके उलट हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़