Apple गुपचुप कर रहा कुछ बड़ी तैयारी! iPhone में आ सकता है ये बड़ा बदलाव

Apple Next Big Thing! ऐप्पल इंजीनियर एक मोबाइल रोबोट बनाने का प्रयास कर रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को उनके घरों के आसपास फॉलो कर सके. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस परियोजना को बेहद निजी रखा गया है और आईफोन निर्माता ने एक एडवांस टेबल-टॉप होम डिवाइस भी विकसित किया है जो डिस्प्ले को इधर-उधर करने के लिए रोबोटिक्स का उपयोग करता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 4, 2024, 11:58 AM IST
  • रोबोटिक स्मार्ट डिस्प्ले मोबाइल बॉट से कहीं आगे
  • हम व्यक्तिगत रोबोटिक्स के कितने करीब हैं?
Apple गुपचुप कर रहा कुछ बड़ी तैयारी! iPhone में आ सकता है ये बड़ा बदलाव

Apple Next Big Thing! Apple कुछ बड़ी तैयारी में है, जिसे यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि कंपनी व्यक्तिगत रोबोटिक्स (Personal Robotics) को बढ़ावा देने की तैयारी में है. Apple ने पास ऐसी टीम है, जो इसको बाजार में उतार सकती है और यह कंपनी की अगली बड़ी चीज (next big thing) के रूप में देखी जा रही है.

ब्लूमबर्ग ने जानकार लोगों के हवाले से खबर दी है कि ऐप्पल इंजीनियर एक मोबाइल रोबोट बनाने का प्रयास कर रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को उनके घरों के आसपास फॉलो कर सके. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस परियोजना को बेहद निजी रखा गया है और आईफोन निर्माता ने एक एडवांस टेबल-टॉप होम डिवाइस भी विकसित किया है जो डिस्प्ले को इधर-उधर करने के लिए रोबोटिक्स का उपयोग करता है.

हम व्यक्तिगत रोबोटिक्स के कितने करीब हैं?
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ऐप्पल का प्रोजेक्ट शुरुआती चरण में है और इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि प्रोडक्ट कब जारी किए जाएंगे. लेकिन कंपनी इस साल फरवरी में एक इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना को रद्द करने के बाद इसे राजस्व के एक नए स्रोत के रूप में देख रही है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी तकनीक से भरे चश्मे (mixed-reality goggles) पर भी जोर देगी, लेकिन अभी इसमें टाइम लग सकता है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 'रोबोटिक स्मार्ट डिस्प्ले मोबाइल बॉट से कहीं आगे है, इसे पिछले कुछ वर्षों में कंपनी के प्रोडक्ट रोड मैप से जोड़ा और हटाया गया है.'

Apple व्यक्तिगत रोबोटिक्स का निर्माण कहां कर रहा है?
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रोबोटिक्स का काम ऐप्पल के हार्डवेयर इंजीनियरिंग डिवीजन और उसके AI और मशीन-लर्निंग ग्रुप के भीतर हो रहा है, जिसे जॉन जियानंद्रिया द्वारा देखा जा रहा है. मैट कॉस्टेलो और ब्रायन लिंच ने हार्डवेयर काम को देख रहे हैं. इससे पहले, कंपनी ने कहा था कि उसका भविष्य तीन क्षेत्रों के इर्द-गिर्द घूमता है: ऑटोमोटिव, होम और मिश्रित वास्तविकता. लेकिन यह उसके ईवी प्रोजेक्ट के रद्द होने से पहले की बात है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल के पास एक सीक्रेट सुविधा है, जिसे बाहर लाया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़