तुलसी के साथ कॉम्बिनेशन में ये पौधे लगाने से होगा डबल फायदा, तिजोरी में मां लक्ष्मी के साथ विराजेंगे कुबेर देव
Advertisement
trendingNow11842465

तुलसी के साथ कॉम्बिनेशन में ये पौधे लगाने से होगा डबल फायदा, तिजोरी में मां लक्ष्मी के साथ विराजेंगे कुबेर देव

Plants Vastu Tips: हिंदू मान्यताओं के अनुसार कुछ ऐसे पौधे हैं, जिन्हें तुलसी के साथ लगाने से उनका डबल लाभ मिलने लगता है. वास्तु के अनुसार  बस इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इन्हें सही दिशा में लगाएं. 

 

tulsi upay

Vastu tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे के साथ-साथ कई अन्य पौधे भी हैं, जिन्हें पवित्र और पावन माना गया है. इन पौधों में देवताओं का वास होता है और इनकी पूजा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी के साथ ऐसे कई पौधे हैं, जिन्हें लगाने से व्यक्ति के जीवन और घर में सुख और समृद्धि आती है. 

कहते हैं कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है और नियमित रूप से तुलसी में जल चढ़ाने और पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में दस्तक देती हैं. तुलसी के पौधे के साथ कुछ अन्य पौधों को लगाने से इसका लाभ दोगुना हो जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं तुलसी के साथ किन-किन पौधों को लगाया जाना शुभ रहता है. 

केले का पौधा

केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास माना गया है. गुरुवार के दिन इसकी पूजा करने से घर में सुख- शांति बनी रहती है. साथ ही निगेटिव एनर्जी दूर होती है. ऐसी मान्यता है कि अगर केले के पौधे और तुलसी का पौधा आसपास हो तो इससे घर में बरकत होती है. इसे घर के द्वार के अगल बगल लगाएं. ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे को दाईं और केले के पौधे को बाई और लगाएं.

शमी का पौधा

वास्तु शास्त्र और हिंदू मान्यताओं की मानें तो शमी के पौधे को शनि देव से जोड़ा गया है. वहीं शमी के पौधे की पत्तियों को भगवान शिव की पूजा के दौरान इस्तेमाल किया जाता है. शमी की पूजा शनिवार के दिन की जाती है. यदि तुलसी और शमी का पौधा घर में लगाया जाए तो इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

काला धतूरा का पौधा

काला धतूरा भगवान शिव को अति प्रिय है. महादेव की पूजा के दौरान इस फूल को चढ़ाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि धतूरे में भगवान शिव का वास होता है. इस कारण नियमित पूजा करने से उनकी कृपा बनी रहती है और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. काले धतूरे और तुलसी के पौधे को एक साथ मंगलवार के दिन घर में लगाए, यह शुभ होगा.

पढ़ाई में नहीं लगता बच्चे का मन? स्टडी रूम में लगा दें ये चमत्कारी पौधा; क्लास में टॉप करने लगेगा बच्चा!
 

जमीन से उठाकर आसमान पर बैठा देते हैं शनि महाराज, शनिवार को शीघ्र प्रसन्न करने का ये है अचूक उपाय!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news