पढ़ाई में नहीं लगता बच्चे का मन? स्टडी रूम में लगा दें ये चमत्कारी पौधा; क्लास में टॉप करने लगेगा बच्चा!
Advertisement
trendingNow11842245

पढ़ाई में नहीं लगता बच्चे का मन? स्टडी रूम में लगा दें ये चमत्कारी पौधा; क्लास में टॉप करने लगेगा बच्चा!

Vastu Tips For Study Room: वास्तु शास्त्र में बहुत से ऐसे पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है, जिन्हें घर में लगाने से सुख-शांति और खुशहाली आती है. वास्तु में बच्चों के स्टडी रूम से संबंधित भी कुछ पौधों का जिक्र किया गया है, जो बच्चों की एकाग्रता बढ़ाने में मदद करते हैं. 

 

vastu tips for study table

Study Room Plant: ज्योतिष शास्त्र की तरह वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है, जो घर में खुशहाली लाते हैं. वास्तु जानकारों का कहना है कि हर पौधे को  लगाने की एक निश्चित और सही दिशा होती है. ऐसे में उसे सही जगह रखने पर ही उसके सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं. किचन से लेकर ड्राइंग रूम तक के लिए कुछ पौधों का जिक्र किया गया है. 

वास्तु शास्त्र में बच्चों के स्टडी रूम के लिए भी कुछ जरूरी पौधों के बारे में बताया गया है. इन्हें लगाने से बच्चे में एकाग्रता का विकास होता है. बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगता है और देखते ही देखते बच्चा क्लास में टॉप कर जाता है. बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों का स्टडी रूम पूर्व या पश्चिम दिशा में होना चाहिए. इतना ही नहीं, कुछ इंडोर प्लांट को स्टजी रूम में लगाना शुभ फलदायी साबित होता है. जानें 

ऑर्किड का पौधा

बता दें कि ऑर्किड ऐसा पौधा है जो पूरे साल खिलता है. यह देखने में कलरफूल होता है और इसी वजह से एकदम से अपनी ओर अट्रैक्ट करता है. यह पौधा आसपास के वातावरण को सकरात्मक बनाने में मदद करता है. इस पौधे से मूड अच्छा होता है और यही कारण है कि स्टडी रूम में इसे रखने से व्यक्ति पूरा ध्यान लगा कर पढ़ाई कर सकता है.

पीस लिली का पौधा

पील लिली के पौधे को बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है. यह सबसे बेस्ट इनडोर प्लांट है. यह पौधा आसपास के वातावरण को साफ और हवादार बनाने में मदद करता है. यह पौधा मन को शांत रखने में मदद करता है, जिसकी वजह से पढ़ाई में मन लगता है.

पोनीटेल पाम का पौधा

पोनीटेल पाम का पौधा कार्बन डाइऑक्साइड को रिसाइकिल करके ऑक्सीजन पैदा करता है, जिसकी वजह से स्टडी रूम का वातावरण साफ और हेल्दी रहता है. यही वजह है कि स्टूडेंट का पढ़ाई में फोकस और बढ़ जाता है.

महादेव की कृपा पाने का है आखिरी मौका, सावन के अंतिम सोमावर को 5 शुभ संयोगों में कर लें ये खास काम
 

जमीन से उठाकर आसमान पर बैठा देते हैं शनि महाराज, शनिवार को शीघ्र प्रसन्न करने का ये है अचूक उपाय!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news